वैलनेस
स्टोर

कई समस्‍याओं का अचूक उपचार है भाप लेना, यहां हैं स्‍टीमिंग के 7 फायदे

Published on:17 January 2021, 12:00pm IST
भाप लेने के हमारे स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ हैं, भाप लेना न सिर्फ हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, बल्कि यह आपकी त्वचा, बालों और कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से राहत पाने में मदद करता है।
विनीत
  • 91 Likes
भाप लेना आपके चेहरे के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जब  दवा काम नहीं आती, तब प्राकृतिक उपचार काम आते हैं। ऐसा ही एक अचूक उपचार है भाप लेना। सर्दी-जुकाम से राहत पानी हो या चेहरे का ग्‍लो बढ़ाना हो, भाप लेना हर बार आपके लिए फायदेमंद होता है। सिर्फ इतना ही नहीं एक बेहतरीन हेयर स्‍पा तब तक पूरा नहीं होता, जब तक बालों को भाप नहीं दी जाती। खासतौर से कड़कती ठंड के इस मौसम में भाप लेना आपको कई फायदे देता है।

सबसे पहले जानिए भाप लेने का सही तरीका

अगर आपके पास भाप लेने वाली मशीन नहीं है, तो एक बर्तन में 3 या 4 गिलास पानी डालकर ढ़क दें। इसे 5 से 8 मिनट तक गर्म होने दें। इसके बाद सिर पर एक कॉटन का टॉवेल ओढ़ लें और बर्तन का ढ़क्कन हटाकर 5 से 10 मिनट तक भाप लें। ऐसा हफ्ते में 3 या 4 बार कर सकते हैं। अगर आपको जुकाम हुआ है तो आपको दिन में दो बार ऐसा करना चाहिए।

यहां हैं भाप लेने के त्वचा संबंधी 7 लाभ

1. त्वचा की गहराई से क्‍लींजिंग होती है

भाप आपकी त्वचा के छिद्रों को खोलती है और गहरी सफाई के लिए गंदगी के किसी भी निर्माण को ढीला करने में मदद करती है। आपके छिद्रों को खोलने से ब्लैकहेड्स भी नरम हो जाते हैं, जिससे उन्हें निकालना आसान हो जाता है।

ये आयुर्वेदिक टिप्‍स आपको साफ-सुंदर त्‍वचा दे सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
भाप लेने से आपकी त्वचा गहराई से साफ होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. स्किन में ब्‍ल्‍ड सर्कुलेशन बेहतर होता है

गर्म भाप और पसीने में वृद्धि का संयोजन, आपकी रक्त वाहिकाओं को पतला करता है और परिसंचरण को बढ़ावा देता है। रक्त प्रवाह में सुधार होने से आपकी त्वचा को पोषण मिलता है और ऑक्सीजन का संचार करता है। इसके परिणाम स्वरूप आपकी त्वचा को एक प्राकृतिक चमक मिलती है।

3. मुंहासों से राहत दिलाती है

भाप आपकी त्वचा के छिद्रों को खोलने का काम करती है। अपने छिद्रों को खोलने से त्वचा की मृत कोशिकाओं, बैक्टीरिया और अन्य अशुद्धियों को मुक्त करने की अनुमति मिलती है, जो छिद्रों को रोकते हैं और मुंहासों में योगदान करते हैं।

4. फंसे हुए सीबम को रिलीज करती है

यह स्वाभाविक रूप से उत्पन्न होने वाला तेल आपकी त्वचा और बालों को चिकनाई देने के लिए आपकी वसामय ग्रंथियों द्वारा निर्मित होता है। जब सीबम आपकी त्वचा की सतह के नीचे फंस जाता है, तो यह बैक्टीरिया के लिए एक प्रजनन भूमि बनाता है और मुँहासे और ब्लैकहेड्स का कारण बनता है।

5. यह आपकी स्किन को हाइड्रेट करता है

स्टीम तेल उत्पादन को बढ़ाने में मदद करके त्वचा को हाइड्रेट करती है, जो प्राकृतिक रूप से चेहरे को मॉइस्चराइज़ करता है

ड्राय स्किन से राहत पाने में मदद करता है। चित्र-शटरस्टॉक।

6. स्किनकेयर उत्पादों को त्वचा में अवशोषित करने में मदद करता

भाप लेना आपकी त्वचा की एब्‍जॉर्ब करने की क्षमता को बढ़ाता है। जिससे यह सामयिक को बेहतर अवशोषित करने में सक्षम होता है। इसका मतलब है कि भाप लेने के बाद लगाए गए स्किनकेयर उत्पादों आपकी त्वचा में बेहतर तरीके से अवशोषित होते हैं, और आपकी त्वचा का बेहतर तरीके से ख्याल रखते हैं।

7. यह कोलेजन और इलास्टिन को बढ़ावा देता है

स्टीम फेशियल के दौरान बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह कोलेजन और इलास्टिन उत्पादन को बढ़ावा देता है। यह आपकी त्वचा में एक प्राकृतिक चमक को जोड़ता है, साथ ही आपकी त्वचा को जवां बनाने में भी मदद करता है।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।