ऐप में पढ़ें

सिर्फ सर्दी जुकाम के लिए ही नहीं, आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद है भाप लेना

Published on:14 January 2022, 12:30pm IST
देश में कोरोना वायरस संक्रमण का दौर चल रहा है ऐसे में कई लोग संक्रमण से बचाव के लिए स्टीम लेते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपकी स्किन के लिए भी स्टीम काफी फायदेमंद है ? हम से जानिए कैसे?
steam aapakee kaee skin problam ka ilaaj hai
फेशियल स्टीम आपकी कई स्किन प्रॉब्लम का इलाज है। चित्र : शटरस्टॉक

स्टीम (steam) लेने के कितने फायदे होते हैं? नहीं पता! क्योंकि अक्सर हम सिर्फ सर्दी, खांसी, जुकाम के लिए ही स्टीम लेते हैं। हालांकि स्टीम लेने से हमें अपने सौंदर्य को बढ़ाने में मदद मिलती है। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि चेहरे पर स्टीम लेने की टेक्नीक आज की नही है। बल्कि चेहरे पर भाप लेने की प्रथा यूनानियों के दौर से चलती चली आ रही है। यूनानी अपने शरीर की सफाई के लिए स्टीम बाथ लिया करते थे। इसके अलावा चीन में भी यह बाथ काफ़ी प्रचलित है।

अगर आपको स्किन से जुड़ी कुछ आम समस्याएं हैं,जो कॉस्मेटिक्स और घरेलू दवाओं से नहीं ठीक हो रही हैं तो आप फेशियल स्टीम का सहारा ले सकती हैं। यह आपको ड्राई स्किन के साथ-साथ मुहांसों जैसी आम समस्याओं को ठीक करने में मदद करेगा।

जानिए आपके स्किन को कैसे फायदा पहुंचाती हैं स्टीम 

  1. चेहरे की सफाई करती है स्टीम 

स्टीम लेने से आपके चेहरे की गहरी सफाई होती है। हमारे चेहरे पर मौजूद पोर्स बंद हो जाते हैं लेकिन स्टीम के सहायता से हम इन्हें खोल सकते हैं, और चेहरे पर जमी गंदगी को बाहर निकाल सकते हैं। पोर्स को खोलने से ब्लैकहेड्स भी नरम हो जाते हैं, जिससे उन्हें निकालना आसान हो जाता है।

bhaap lena aapke shwasan tantra ke liye faydemand hai
स्टीम से चेहरे की सफाई अच्छे से होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है स्टीम

भाप लेना सरकुलेशन को बढ़ावा देता है। गर्म भाप लेने से चेहरे से पसीने में वृद्धि होती है जो आपकी रक्त वाहिकाओं को फैलाते हैं और सरकुलेशन को बढ़वा मिलता है। जब ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है तो आपकी त्वचा को पोषण मिलता है और ऑक्सीजन उचित मात्रा में प्राप्त होता है। जिसके परिणाम स्वरूप चेहरे को एक प्राकृतिक ग्लो मिलता है जो कोई भी कॉस्मेटिक्स नहीं दे सकता।

  1. मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को करता है दूर

यह बात सभी जानते हैं कि चेहरे पर मुंहासे कुछ बैक्टीरिया के कारण होते हैं। हालाकि भाप लेने से हम इन सभी से छुटकारा पा सकते हैं। अपने रोमछिद्रों को खोलने से मृत त्वचा कोशिकाएं, बैक्टीरिया और अन्य अशुद्धियां निकल जाती हैं जो छिद्रों को बंद कर देती हैं और मुंहासों में योगदान करती हैं। यह आपकी ब्यूटी ट्रीटमेंट के तौर पर काम करता है।

  1. साइनस कंजेशन में भी करता है मदद 

स्टीम लेना आपके सिर दर्द के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि है साइनस कंजक्शन में काफी मदद करता है। आप इसके प्रभाव को बढ़ाने के लिए कुछ आवश्यक तेल भी इसमें शामिल कर सकते हैं। स्टीम के पानी में तेल शामिल करने से चेहरे को हाइड्रेट रखने में भी मदद मिलती है।

ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए सबसे बेहतर क्यों है स्टीम ? 

सबसे पहली बात की है कि ऐसा ब्यूटी ट्रीटमेंट है जिसको आप घर पर ही बड़ी आसानी से कर सकते हैं। मार्केट में बहुत सारे फेस स्टीमर आज के वक्त में मौजूद है लेकिन अगर आप उसमें इन्वेस्ट नहीं करना चाहते हैं तो आप नॉर्मल किसी बर्तन में पानी गर्म करके भी स्टीम सर ढकके ले सकती हैं। यह तरीका काफी किफायती और सुलभ है। स्टीम का लाभ लेने के लिए आपको मोटी रकम खर्च कर स्पा जाने की भी आवश्यकता नहीं है।

स्टीम लेते वक्त कुछ चीजों का ध्यान रखना है जरूरी 

  1. अपनी आंखें बंद रखें 

आपका चेहरा स्टीम की गर्मी झेल सकता है लेकिन आपकी आंखें नहीं। आपकी चेहरे की त्वचा के लिए स्टीम फायदेमंद है, लेकिन आपकी आंखों पर यह खराब असर कर सकती हैं ऐसे में जब भी स्टीम लें तो सुनिश्चित करें कि आपकी आंखें बंद हो।

  1. स्टीमर से कुछ इंच की दूरी है जरूरी

स्ट्रीमर से अपने चेहरे को करीब 6 से 10 इंच की दूरी पर रखें। यदि आप किसी बर्तन से स्टीम ले रहे हैं तब भी आपको इस चीज का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। ज्यादा करीब रहने से आपकी त्वचा जल सकती है और आपको कई दिनों तक जलन महसूस हो सकती है क्योंकि त्वचा काफी नाजुक होती है। ज्यादा गर्मी मिलने से इसमें नुकसान भी हो सकता है। आप उतनी ही देर तक स्टीम ले जितनी देर तक लेने की आपकी स्किन अनुमति दे रही है।

यहां जानिए स्टीम लेने का सही तरीका और उसके बाद के कुछ स्टेप्स 

1.गुनगुने पानी से धोएं मुंह

स्टीम लेते वक्त चेहरे से बहुत ज्यादा पसीना निकलता है। जिसको अगर हम ऐसे ही छोड़ देते हैं तो यह है हमारे चेहरे पर कई दिक्कतें कर सकता है। इसके अलावा स्टीम लेने के बाद चेहरा काफी संवेदनशील होता है ऐसे में अगर आप तौलिए से रगड़ कर इसे साफ करती हैं तो रगड़ लगने से आपको जलन महसूस हो सकती है। इसलिए स्टीम लेने के तुरंत बाद गुनगुने पानी से मुंह धोए ।

steam lene ke baad chehara dhona bahut zarooree
स्टीम लेने के बाद चेहरा धोना बहुत ज़रूरी। चित्र : शटरस्टॉक
  1. मॉइश्चराइजर लगाएं

गुनगुने पानी से मुंह धोने के बाद क्रीम या सिरम लगाना आपके लिए काफी अच्छा होगा। यह भाप लेने के बाद स्टीम के प्रभाव को और ज्यादा बढ़ा सकता है। इसके अलावा आप चाहे तो देसी चीजें जैसे मलाई या फिर ग्लिसरीन भी लगा सकती हैं। यदि आप अपने डेली रूटीन में किसी एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल कर रही हैं तो यह समय उस क्रीम के उपयोग का सबसे बेहतर समय होगा।

  1. चेहरे की करें मसाज 

स्टीम लेने के बाद फेस के पोर्स खुल जाते हैं यह मसाज का एक अच्छा समय होता है। यदि आप फेस मसाज करती हैं तो यह है सरकुलेशन को उस वक्त के लिए और ज्यादा बढ़ाता है। जिससे आप के रंग में काफी अच्छा निखार और ग्लो निकल कर आता है।

तो लेडीज़, स्टीम लेने के अद्भुत लाभ देखकर आपके होश उड़ गए ना? चलिए फिर इंतजार किस बात का है, अपनी वीकली ब्यूटी शेड्यूल में स्टीम ट्रीटमेंट को अपनाइए और चेहरे को प्राकृतिक निखार दीजिए।

यह भी पढ़े : ग्लोइंग स्किन के लिए इन ब्यूटी एसेंशियल को न भूलें, जल्दी बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में