यहां हैं कुछ तुरत-फुरत मेकअप टिप्स, जो आपको और भी ज्यादा प्रजेंटेबल बना सकते हैं

Published on: 6 January 2022, 17:10 pm IST

हम जानते हैं कि आपके पास ज्यादा वक्त नहीं होता। इसलिए एक्सपर्ट के बताए ये क्विक मेकअप टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

makeup quick fix apko jhatpat taiyar kar sakte hain
एक्सपर्ट के बताए ये क्विक फिक्स आपको और बेहतर तरीके से तैयार कर पाएंगे। चित्र: शटरस्टॉक

किसी क्लाइंट से मिलना है या किसी ऑनलाइन मीटिंग की तैयारी है, आपके पास बहुत कम समय होता है, जब आप तैयार हो सकती हैं। फिर चाहें वे बिखरे हुए बालों को संवारना हो या चेहरे का कोई पिंपल छुपाना हो, ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन लेकर आईं हैं कुछ ऐसे क्विक फिक्स टिप्स, जो आपकी हर परेशानी दूर कर सकते हैं।

बेहतर दिखने का मतलब है कि किसी भी चीज़ की अनदेखी नहीं की गई है। कपड़े और मेकअप आपको सिंड्रेला बना सकते हैं। अच्छी ग्रूमिंग का प्रभाव पड़ता है, लेकिन छोटीछोटी चीज़ों पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। कुछ “पिक मी अप” और टिप्स आपको अच्छा दिखने में मदद कर सकते हैं।

यहां हैं कुछ क्विक फिक्स टिप्स, जो कम समय में आपको ज्यादा प्रजेंटेबल बना सकते हैं 

1 ड्राई स्किन के लिए एक क्विक फिक्स मास्क

एक कटोरी गुलाब जल को फ्रिज में रख दें, इसमें रूई के पैड भिगो दें। एक “पिक-मी-अप” फेस मास्क आपकी त्वचा को साफ और चमकदार बना सकता है। त्वचा को साफ करें। अंडे की सफेदी में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद पानी से धो लें।

बहुत अधिक रूखी त्वचा के लिए अंडे की जर्दी में शहद और थोड़ा सा दूध मिलाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें। इससे त्वचा कोमल और चमकदार होती है। पैक को धोने के बाद गुलाब जल में भीगे रुई के पैड को त्वचा पर लगाएं।

2 पिंपल के लिए क्विक फिक्स टिप

अगर अचानक कोई पिंपल दिखाई दे तो आप क्या करेंगे? बस इसके ऊपर फाउंडेशन लगाएं। इसके सूखने का इंतजार करें और फिर पूरे चेहरे पर फाउंडेशन लगाएं। पिंपल पर फिर से हल्का सा फाउंडेशन लगाएं। फाउंडेशन को “सेट” करने के लिए पाउडर लगाएं।

acne se pareshan na ho, bus ye tips try karen
एक्ने से परेशान क्यों होना जब आप इसे छुपा सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

3 उंगलियों को सुंदर बनाने के लिए 

बादाम के तेल में समान मात्रा में शहद मिलाकर नाखूनों और क्यूटिकल्स पर मालिश करें। 15 मिनट के लिए छोड़ दें और एक नम तौलिये से पोंछ लें। 3 बड़े चम्मच गुलाब जल में एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। हाथों और पैरों पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर सादे पानी से धो लें।

4 रुखे बालों के लिए 

अगर आपके बाल बेजान दिख रहे हैं तो शैम्पू करने से पहले तुरंत कंडीशनिंग करें। एक अंडे में एक चम्मच सिरका और शहद मिलाएं। उन्हें अच्छी तरह से फेंटें। इस मिश्रण से स्कैल्प पर मसाज करें। फिर बालों को धोने से पहले बालों को बीस मिनट के लिए गर्म तौलिये में लपेट लें। आपके बाल अधिक मोटे और चमकदार दिखेंगे।

यह भी सुनें –

5 चिपचिपे बालों के लिए 

अगर आपको लगता है कि बाल चिपकू जैस लग रहे हैं या – अधिक उड़े-उड़े लग रहे हैं, तो आपको बस इतना करना है कि अपने हाथों को पानी से गीला करें और अपनी हथेलियों से बालों को ऊपर से चिकना कर लें। बहुत ज्यादा ब्रश करने से बचें।

Iss tarah aap oily hair ko bouncy bana sakti hain
इस तरह आप ग्रीसी हेयर को बाउंसी लुक दे सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

रूखे, बेजान या घुंघराले बालों को मुलायम बनाने के लिए क्रीमी हेयर कंडीशनर में थोड़ा पानी मिलाएं और इसे एक स्प्रे बोतल में भर लें। इससे बालों पर स्प्रे करें। फिर बालों में कंघी करें, ताकि यह बालों में फैल जाए।

6 पार्टी से एक दिन पहले मैनीक्योर और पेडीक्योर करें

हाथों और पैरों को गर्म पानी में भिगोने के बाद किसी अच्छी क्रीम से मसाज करें, जिससे त्वचा चिकनी और मुलायम बनी रहे। हाथों के लिए अच्छा पिक-मी-अप, उन पर चीनी और नींबू का रस रगड़ना है। कम से कम एक दिन पहले वैक्सिंग और थ्रेडिंग कराएं।

यह भी पढ़ें – घी, मक्खन सहित ये हेल्दी फैट हो सकते हैं आपके बालों की ग्रोथ में मददगार

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें