इन 6 त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं में राहत देता है एलोवेरा फेस मास्‍क, ऐसे करें इस्‍तेमाल

जब बात आती है त्वचा की देखभाल की, तो एलोवेरा का कोई तोड़ नहीं। हम बताते हैं त्वचा की अलग- अलग जरूरतों के लिए कैसे इस्तेमाल करना है एलोवेरा।
aloevera ke fayde
आपके बालों के लिए एलोवेरा से बेहतर कुछ नहीं। चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 10 Dec 2020, 11:05 am IST
  • 68

एलोवेरा त्वचा के लिए चमत्कारी है। इसके अनेक फायदे हैं, जो इसे ब्यूटी एक्सपर्ट्स का पसंदीदा नुस्खा बनाते हैं। आज से ही नहीं, एलोवेरा सदियों से त्वचा के लिए इस्तेमाल होता आया है।
एलोवेरा में 200 से अधिक एंजाइम, विटामिन और मिनरल्स मौजूद हैं, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यही कारण है कि समस्या कुछ भी हो, एलोवेरा ही समाधान है। बस सभी समाधानों की विधि अलग होगी जो हम आपको बताते हैं।

हम बता रहे हैं घर पर आसानी से बनने वाले 5 फेस मास्क, जिन्हें आप अपनी समस्या के अनुसार प्रयोग कर सकती हैं।

1. बेजान और डल स्किन के लिए

अगर आपकी त्वचा बेजान लगती है, तो आपके एलोवेरा जेल में हल्दी और शहद मिलाकर मास्क लगाना चाहिए। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट का भंडार होता है, जो फ्री रेडिकल्स को खत्म कर आपके चेहरे को ग्लो देता है। शहद त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और एलोवेरा की एंटीइंफ्लेमेटरी प्रोपर्टी त्वचा को राहत देती है और बेजान चेहरे में चमक लाती हैं।

2. तैलीय यानी ऑयली त्वचा के लिए

ऑयली स्किन की सबसे बड़ी समस्या होती है चेहरे का टी-जोन और मुंहांसे। आपकी समस्या का समाधान है एलोवेरा और खीरा। इस मास्क के लिए आपको एलोवेरा जेल में खीरे का रस मिलाना है और आपका मास्क तैयार है।

एलोवेरा और खीरे का फेस मास्‍क आपकी स्किन को एक्‍स्‍ट्रा पोषण देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
एलोवेरा और खीरे का फेस मास्‍क आपकी स्किन को एक्‍स्‍ट्रा पोषण देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यह मास्क त्वचा को कोमल बनाता है और नमी बरकरार रखता है। एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों के कारण एलोवेरा पिम्पल्स में भी राहत देता है और त्वचा को ठंडक मिलती है। इस मास्क को हफ्ते में एक बार लगाने से आपको मुंहासों से छुटकारा मिलेगा।

3. कील-मुंहासों के लिए

अगर आपके चेहरे पर मुंहासे अक्सर रहते हैं, तो आपको एन्टी-बैक्टीरियल मास्क की जरूरत है। एलोवेरा और नीम का मिश्रण इस काम के लिए परफेक्ट है। नीम में एन्टी माइक्रोबियल प्रोपर्टी होती हैं, जिससे एक्ने और पिम्पल खत्म होते हैं। नीम त्वचा के पोर्स को साफ करती है और इंफेक्शन खत्म करती है।

इस बार एक्‍ने हटाने के लिए एलोवेरा ट्राय करें। चित्र: शटरस्‍टॉक ।
इस बार एक्‍ने हटाने के लिए एलोवेरा ट्राय करें। चित्र: शटरस्‍टॉक ।

इस मास्क के लिए आपको चार चम्मच एलोवेरा जेल लेना है और उसमें 10 से 12 नीम की पत्तियां डालनी हैं। अब इसमें एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर आपको पीस लेना है। इस मास्क को 15 मिनट चेहरे पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार काफी है, लेकिन अगर बहुत पिम्पल हैं तो पिम्पल वाले हिस्से पर हफ्ते में दो बार लगाएं।

4. त्वचा से टैनिंग हटाने के लिए

बराबर मात्रा में एलोवेरा जेल और नींबू का रस लें और उसे प्रभावित हिस्सों पर लगाएं। सूखने के बाद सादा पानी से धो लें। यह आपकी स्किन से टैनिंग खत्म करेगा और त्वचा को हाइड्रेट करेगा। नींबू टैनिंग हटाने में माहिर है और एलोवेरा सनबर्न में आराम देता है।

नींबू से एलर्जी है, तो आप उसकी जगह टमाटर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। टमाटर भी एंटीऑक्सीडेंट में भरपूर होता है जो टैनिंग खत्म कर के आपको बराबर टोन देता है।

5. मृत कोशिकाओं, ब्लैकहेड और वाइटहेड के लिए

ब्लैकहेड और व्हाइटहेड हर महिला की समस्या है, जिसके लिए हम अलग-अलग नुस्खे खोजते रहते हैं। लेकिन एलोवेरा और मसूर की दाल से बना यह मास्क सबसे बेहतरीन है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
ब्लैकहेड हटाने के लिए आप एलोवेरा ट्राय कर सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक।
ब्लैकहेड हटाने के लिए आप एलोवेरा ट्राय कर सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक।

मसूर दाल में ढेरों पोषक तत्व होते हैं और यह त्वचा को एक्सफोलिएट करने में भी बहुत कारगर है। डेड स्किन सेल्स को निकालने के लिए मसूर दाल का स्क्रब सबसे बेहतरीन होता है। यह त्वचा पर ज्यादा हार्ड भी नहीं होता और असरदार भी होता है।
दो से चार चम्मच मसूर दाल को रात भर पानी में भिगोकर सुबह पीस लें। इसमें चार चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और हल्के हाथों से स्क्रब करें। ब्लैकहेड, व्हाइटहेड और डेड स्किन निकालने के लिए यह बहुत असरदार है।

6. रूखेपन के लिए

रूखी त्वचा भी एक बहुत गम्भीर समस्या होती है। अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो केला आपके लिये बहुत फायदेमंद है। केले में मौजूद फैट त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं और मॉइस्चर प्रदान करते हैं। केला, एलोवेरा और शहद मिलाकर मास्क बनाएं और चेहरे पर लगाये। शहद त्वचा को नमी देगा। साथ ही शहद में एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टी होती हैं जिससे पैची स्किन से छुटकारा मिलता है। यह मास्क त्वचा के पोर्स भी टाइट करता है और आपके रूखे चेहरे में चमक आ जाती है।
तो जो भी स्किन प्रॉब्लम हो, एलोवेरा आपकी हर समस्या का समाधान है।

  • 68
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख