Snail Mucin : क्या आप जानती हैं इस कोरियन स्किन केयर रूटीन के बारे में!

Updated on: 30 March 2022, 17:03 pm IST

स्नेल म्यूसिन कोरियाई स्किनकेयर की दुनिया में एक और अतरंगी ट्रीटमेंट है। इसमें चेहरे पर स्नेल (घोंघा) के अर्क का इस्तेमाल किया जाता है।

snail mucin ke fayde
जानिए त्वचा के लिए स्नेल म्यूसिन के फायदे. चित्र : शटरस्टॉक

कोरियाई स्किन केयर गिलास स्किन बनाए रखने के बारे में है, लेकिन एक घटक है जिसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए: स्नेल म्यूसिन। खैर, वैम्पायर फेशियल और बर्ड पूप फेशियल की दुनिया में, स्नेल म्यूसिन (Snail Mucin)  बहुत अजीब नहीं है। घोंघे से इसे प्राप्त करने के लिए, आपको वास्तव में उन्हें अपने चेहरे पर लगाने की ज़रूरत नहीं है। आजकल बहुत सारे स्किनकेयर ब्रांडों ने इसे आसान बना दिया है क्योंकि वे घोंघे के अर्क की पैकेजिंग कर रहे हैं।

जिन्हें नहीं पता है उनके लिए, स्नेल म्यूसिन घोंघे से निकलने वाला एक घिनौना स्राव है। के-ब्यूटी की दुनिया में यह एक रेव घटक के रूप में माना जाता है। घोंघा जब तनाव में होता है तो श्लेष्म स्रावित करता है।

जानिए एक विशेषज्ञ का स्नेल म्यूसिन के बारे में क्या कहना है

त्वचा देखभाल विशेषज्ञ डॉ. नवनीत हारोर, डर्मा मिरेकल क्लिनिक के संस्थापक और निदेशक ने इस स्किनकेयर घटक के बारे में हेल्थशॉट्स से बात की।

डॉ हारोर कहते हैं – “यह पहली बार में अजीब लग सकता है, लेकिन स्नेल म्यूसिन में ग्लाइकोलिक एसिड होता है जो आपके चेहरे से मृत कोशिकाओं को हटाने में एक एक्सफोलिएंट के रूप में कार्य करता है। इसमें हमारे एपिडर्मिस की सतह परत को पोषण देने के लिए एंजाइम भी होते हैं। इसमें मौजूद कॉपर पेप्टाइड्स कोलेजन से भरकर झुर्रियों से लड़ने में मदद करते हैं।”

हां! यह शक्तिशाली तरल के उन लोगों के लिए कई लाभ हैं जो बिना किसी परेशानी या दर्द के एक स्वस्थ दिखने वाला रंग चाहते हैं।

खैर, अपनी फ़ाइन लाइंस का इलाज करने और अपनी रूखी और रूखी त्वचा को निखारने की इच्छा को देखते हुए, कई लोगों ने इसे आजमाया है। बाजार सभी प्रकार के उत्पादों से भरा हुआ है जैसे कि हाइड्रेटिंग स्नेल म्यूसिन फेस क्रीम, स्नेल एक्स्ट्राक्ट और बहुत कुछ।

twacha ke liye faydeman dhai snail mucin
घोंघे का अर्क त्वचा के लिए फायदेमंद है। चित्र:शटरस्टॉक

एक महीने तक स्नेल म्यूसिन का उपयोग करने के बाद, यह बदलाव देखने को मिल सकते हैं

स्नेल म्यूसिन बेहतरीन रूप से हाइड्रेट करता है।

यह त्वचा में जल्दी से अवशेषित हो जाता है और डैमेजर स्किन को रिपेयर करता है।

इसके एंटी-एजिंग लाभों के बारे में बात करने चलें तो शायद एक महीना भी कम पड़ जाए। साथ ही, इसके कोलेजन-बूस्टिंग गुण त्वचा की लोच में सुधार कर सकते हैं और लंबे समय में झुर्रियों को रोक सकते हैं।

डॉ हारोर के अनुसार, स्नेल म्यूसिन त्वचा के लिए ऐसे फायदेमंद है

यह मुंहासों के उपचार में सहायता करता है, जो त्वचा की सबसे आम समस्याओं में से एक है। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण मुंहासों को रोकने में मदद करते हैं।

यह प्रभावी रूप से हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करता है, लालिमा को कम करता है, और त्वचा की टोन को भी समान करता है। इसमें एंटी-एजिंग प्रभाव भी होते हैं जो आंखों के आसपास और माथे पर महीन झुर्रियों को छिपाने में मदद करते हैं।

स्नेल म्यूसिन में हाइलूरोनिक एसिड होता है, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट और फर्म रखने में मदद करता है।

क्या आपको स्नेल म्यूसिन के स्किनकेयर प्रॉडक्ट्स को खरीदने में जल्दी करनी चाहिए?

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इस घटक को कोरियाई त्वचा देखभाल उद्योग द्वारा लोकप्रिय बनाया गया है। कुछ लोगों को यह बहुत महंगा लग सकता है। जिन लोगों ने इसे आजमाया है, वे अपने रंग पर इसके लाभों की प्राशनसा करते हैं क्योंकि इसमें ग्लाइकोलिक एसिड होता है। यदि स्नेल म्यूसिन की स्थिरता आपको परेशान करती है तो आप इसके बजाय ग्लाइकोलिक एसिड सीरम का उपयोग कर सकते हैं। स्नेल म्यूसिन का उपयोग प्रभावशाली हो सकता है, लेकिन सब्र रखें।

यह भी पढ़ें : चेहरे और बालों को बचाना है गर्मियों की प्रोब्लम्स से, तो इस तरह करें अंजीर का इस्तेमाल

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें