फॉलो

स्‍मार्टफोन भी पहुंचा रहा है आपकी त्‍वचा को नुकसान, इस तरह करें त्‍वचा की देखभाल

Published on:20 June 2020, 20:25pm IST
अगर आप सोच रहीं हैं कि आपका स्मार्टफोन आपकी स्किन के लिए सेफ है, तो यह गलत है। बल्कि आपका स्मार्टफोन आपकी स्किन को डेमेज कर रहा है।
Shahnaz Husain
  • 74 Likes
आपका स्मार्टफोन आपकी स्किन को रिंकल और प्रीमेच्योर फाइन लाइन दे रहा है। चित्र: शटरस्टॉक

लगातार मोबाइल फोन के इस्तेमाल से होने वाले खतरों के बारे में आप में से ज्यादा लोग नहीं जानते होंगे। बिना नींद के रात भर जागने से लेकर गर्दन में होने वाली स्टिफनेस भी मोबाइल फोन के कारण ही होती है। आपकी स्मार्टफोन एडिक्शन आपके स्वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकती है।

पर क्या आप जानती हैं कि स्मार्ट फोन आपकी स्किन को भी नुकसान पहुंचा रहा है? असल में, एक अध्ययन के अनुसार, मोबाइल की नीली रोशनी आपकी स्किन को उतना ही नुकसान पहुंचाती है, जितना सूरज की यूवी किरणें।

सिर्फ इतना ही नहीं —जब आप किसी से लंबी बातचीत करते हुए अपने गाल पर हीट महसूस करती है, वह हीट आपकी स्किन को भी काफी नुकसान पहुंचाती है।

यहां जानिए कि स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल आपकी स्किन को कैसे नुकसान पहुंचाता है-
मोबाइल फोन के कारण आपके चेहरे पर मुंहासे हो सकते हैं क्योंकि ये कई तरह के रोगाणुओं का ठिकाना होता है।

नीली रोशनी से निकलने वाले रेडिएशन एक्सपोजर के कारण आपकी स्किन पर हाइपर पिगमेंटेशन और काले धब्बे भी हो सकते हैं। जिससे स्किन जगह-जगह से पैची नजर आने लगती है।

स्मार्टफोन से चिपके रहना न केवल आपकी आंखों को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि यह आपकी स्किन को भी डेमेज करता है। चित्र : शटरस्टॉक

डर्मोटोलॉजिस्ट का यह भी मानना है कि अपने फोन पर लगातार मैसेज पढ़ने के लिए आपकी आंखों को लगातार उस पर गाढ़े रहना होता है, जिसकी वजह से आपके माथे पर प्रीमेच्योेर लाइन्स और आंख की कोरों पर क्रो फीट यानी झुर्रियां होने लगती हैं।

समय के साथ, ये झुर्रियां एजिंग साइन्स के रूप में परमानेंट होने लगती हैं। आपके मोबाइल की नीली रोशनी के लगातार प्रभाव से कोलेजन ब्रेक होने लगता है, जिससे त्वचा का लचीलापन कम होने लगता है, जिससे स्किन डल हो जाती है।

तो, अब जानिए कि आप इससे कैसे बच सकती हैं?

सबसे स्पष्ट और आसान तरीका है कि आप अपने स्मार्टफोन का कम से कम उपयोग करें। इसके अलावा, हैंड-फ्री डिवाइस को इस्तेमाल करने से आपके फोन और चेहरे के बीच दूरी मेंटेन रहती है, जिससे आपकी त्वचा फोन के सीधे संपर्क में नहीं आती।

यह भी जरूरी है कि आप अपने फोन को रोजाना साफ करें। यदि आपकी स्किन ऑयली या पिंपल प्रोन है, तो एक्ट्रा ऑयल को हटाने के लिए किसी रूई के टुकड़े या कॉटन वाइप से एंस्ट्रीजेंट लोशन से अपने चेहरे को साफ करें। इससे त्व‍चा को उन हानिकारक रोगाणुओं से बचाया जा सकता है,जो मोबाइल स्क्रीन पर पनपने लगते हैं।

इसके अलावा, जब आप घर के अंदर हों तब भी सनस्क्रीन के इस्तेमाल में कंजूसी न करें, क्योंकि यह आपके गैजेट्स से निकलने वाली ब्लू लाइट से आपकी स्किन को सुरक्षा प्रदान करते हैं।

अपनी स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए हम यहां कुछ होम रेमेडीज दे रहे हैं –

आप अपनी आंखों के चारों ओर शुद्ध बादाम का तेल लगा सकती हैं और दोनों आंखों के नीचे एक मिनट के लिए रिंग फिंगर से हल्की मालिश करें। 15 मिनट बाद कॉटन बॉल को हल्का सा गीला करके आंखों के नीचे पोंछें।

वैकल्पिक रूप से, आप खीरे के रस और आलू के रस को भी बराबर मात्रा में मिलाएं और इसे अपनी आंखों के नीचे रोजाना 20 मिनट के लिए लगाएं।

ये दोनों उपाय अंडर-आई क्षेत्र को कूल रखते हैं और आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे को कम कर सकते हैं। यह स्मार्ट और लेट नाइट जागने, दोनों के कारण हो सकते हैं।

ऑयली और पिंपल प्रोन स्किन के लिए, मुल्तानी मिटटी के पेस्ट में गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने पर इसे पोंछ लें। यह सीबम उत्पादन को कम करेगा और आपकी फोन स्क्रीन पर ऑयल आने के कारण पनपने वाले कीटाणुओं से निजात दिलाएगा।

काले धब्बे और डल स्किन को रोकने के लिए बादाम को दही और एक चुटकी हल्दी के साथ पीस लें, इसे तब तक मिक्स करें जब तक एक बेहतर पेस्ट न तैयार हो जाए। इस पेस्ट को अपने चेहरे और अपनी आंखों के काले धब्बों पर लगाएं। सूखने के बाद इसे साधारण पानी से धो लें। बस हो गया, और क्या। है न आसान!

1 Comment

  1. I am in fact glad to read this blog posts which includes tons of helpful information, thanks for providing these information.

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.

संबंधि‍त सामग्री