फॉलो

जानिए क्‍यों होते हैं ये जिद्दी ब्लैकहेड्स? हम बता रहे हैं इनसे छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय

Published on:23 August 2020, 13:00pm IST
ब्‍लैकहेड्स और वाइटहैड्स चेहरे की खूबसूरती पर धब्‍बे की तरह दिखाई देते हैं। अगर आपके लिए भी इनसे निपटना मुश्किल हो रहा है, तो हम आपकी मदद कर सकते हैं। खैर, थैंक्‍स आप बाद में कहिएगा, पहले इसे ट्राय तो करें।
विदुषी शुक्‍ला
  • 75 Likes
ब्लैकहेड हटाने के लिए आप आप भाप ले सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक।

ब्लैकहेड और वाइटहैड्स हमारे पूरे चेहरे पर होते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा परेशान करते हैं नाक के ब्लैकहेड्स। यह साफ-साफ नाक पर नजर आते हैं और बार-बार साफ करने पर भी आ ही जाते हैं।

ब्लैकहेड्स दरअसल हमारी त्वचा के रोमछिद्र ही होते हैं, जो सीबम और गन्दगी से क्लोज हो जाते हैं। ब्लैकहेड्स की टिप काले रंग की होती है जिस कारण यह चेहरे पर अलग से नजर आते हैं और भद्दे दिखते हैं।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार,”हमारी त्वचा में अनेकों हेयर फॉलिकल होते हैं, जिसमें प्राकृतिक तेल बनता है। जब कोई ओपन पोर या हेयर फॉलिकल गन्दगी के कारण ब्लॉक हो जाता है तो वह ब्लैकहेड बन जाता है। यह माथे और नाक पर सबसे अधिक होते हैं। लगभग 85% लोगों के शरीर पर भी ब्लैकहेड होते हैं।”

आपकी रसोई में ही कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं, जो ब्लैकहेड का सफाया कर देंगी। चित्र: शटरस्‍टॉक

ब्लैकहेड हैं मुंहासों से अलग

ब्लैकहेड एक्ने की तरह नहीं होते। एक्ने या मुंहांसे बैक्टीरिया के कारण होते हैं, जिसमें बैक्टीरिया किसी पोर में इंफेक्शन कर देता है जिसके कारण सीबम भर जाता है। मुंहासों में दर्द होता और हल्की सूजन और लालामी होती है। जबकि ब्लैकहेड्स में कोई दर्द नहीं होता।
ऑयली स्किन में ब्लैकहेड्स ज्यादा होते हैं।

ब्लैकहेड हटाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें-

1. घर पर ब्लैकहेड हटाने के लिए सबसे पहले ध्यान रखें कि आपके हाथ साफ हों, क्योंकि जरा सी भी गन्दगी बैक्टीरिया इन्फेक्शन को बढ़ावा देगी।
सबसे पहले साफ कॉटन या कपड़े को गर्म पानी में भिगाकर नाक पर 5 मिनट के लिए रखें। भाप और गर्मी से पोर्स खुल जाएंगे जिससे आपको ब्लैकहेड निकालने में आसानी होगी।

ब्लैकहेड हटाने के घरेलू नुस्खे। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. अंडे की सफेदी एक कटोरी में निकाल लें। इसे अच्छे से फेंटें और नाक पर मोटी परत लगाएं। उसके ऊपर एक स्ट्रिप पेपर टॉवल या टिश्यू लगायें। इस टिश्यू के ऊपर एक और परत अंडे की लगाएं और सूखने छोड़ दें। सूखने के बाद टिश्यू कड़क हो जाएगा। अब खींच कर इस स्ट्रिप को निकाल दें। आप देखेंगी कि इस स्ट्रिप में ब्लैकहेड्स और गन्दगी चिपकी होगी।

ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी की स्टडी में पाया गया कि अंडे में मौजूद प्रोटीन पोर्स को टाइट करता है। इसलिए अंडा ब्लैकहेड्स निकालने के लिए बेस्ट होम रेमेडी है।

3. गुनगुने पानी से नाक को धोने के बाद आइस क्यूब नाक पर लगाएं। इससे पोर्स बन्द हो जाएंगे। अगर आप पोर्स बन्द नहीं करेंगे तो दोबारा ब्लैकहेड बन जाएंगे।

इन बातों का भी रखें ख्याल-

· सैलिसिलिक एसिड युक्त क्‍लींजर का प्रयोग करें। यह गन्दगी को हटाता है, लेकिन त्वचा को ड्राई नहीं करता।

· सोने से पहले हमेशा मेकअप साफ करें। सोने से पहले मुंह धोने का भी ध्यान रखें।

· हफ्ते में दो बार स्क्रब करें। स्क्रबिंग के लिए घर पर ही स्क्रब बनाना सबसे बेहतर होता है।

· स्क्रबिंग के बाद चारकोल मास्क जरूर लगाएं। यह पोर्स को अंदर तक साफ करता है।

· कोई भी एक्ने या ब्लैकहेड्स हटाने वाली क्रीम या ऑइंटमेंट बिना डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लिये इस्तेमाल न करें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।

संबंधि‍त सामग्री