फॉलो

जांघों का कालापन दूर करने के लिए आप इन 4 प्राकृतिक घरेलू उपचारों पर कर सकती हैं भरोसा

Updated on: 24 June 2020, 21:04pm IST
इन आसान होम रेमेडीज का इस्‍तेमाल कर आप अपनी जांघों का कालापन दूर कर उन्‍हें वही रंगत और निखार दे सकती हैं, जो अभी तक बस आपके सपनों में था।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 97 Likes
ये घरेलू उपचार आपकी जांघों का कालापन दूर करने में मददगार हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

माइक्रो मिनी स्‍कर्ट में जब आप अपनी टांगों को लहराते हुए सड़क पर चलती हैं, तो आपका विश्‍वास देखने वाला होता है। और जब आप घर पहुंचती हैं और स्‍कर्ट उतारती हैं, तो आप अपनी जांघों की इनर स्किन की डार्कनेस को देखकर परेशान हो उठती हैं। सचमुच – यह समस्‍या हम में से ज्‍यादातर की है। जांघों के भीतरी हिस्‍से का कालापन हम सभी को परेशान कर देता है।

इनर थाइज यानी जांघों के भीतरी हिस्‍से की स्किन के कालेपन की वजह है उस जगह पर शरीर में यूरिक एसिड की एक उच्च स्तर की उपस्थिति। जबकि अन्य कारण है त्वचा का सूखापन, हार्मोनल असंतुलन, या तंग कपड़ों से होने वाला। ब्लॉसम कोचर ग्रुप ऑफ कंपनीज की अध्यक्ष डॉ ब्लॉसम कोचर कहती हैं, यदि चलते हुए आपकी जांघें आपस में टकराती हैं, तो भी आपको इस एरिया में हाइपरपिग्‍मेंटेशन हो सकती है।”

कम ऑन लेडीज, अब इस समस्‍या को लेकर इतना परेशान होने की जरूरत नहीं है। प्राकृतिक अवयवों और घरेलू उपचार से अब दुनिया भर की कई समस्‍याओं का समाधान किया जा रहा है। डॉ. ब्‍लॉसम कोचर ऐसे ही कुछ प्राकृतिक घरेलू उपाय आपको बता रहीं हैं, जिनसे आप अपनी जांघों के कालेपन से निजात पा सकती हैं –

1 लैक्टिक एसिड पैक

2 चम्मच दही, 1 चम्मच दूध पाउडर, 1 चम्मच आलू का रस और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे 10-15 मिनट के लिए उस खास एरिया पर लगाएं और फिर इसे पानी से धो लें। आलू के रस और नींबू के रस में लैक्टिक एसिड होता है। जिससे स्वाभाविक रूप से त्वचा का रंग हल्‍का पड़ने लगता है।

आलू का रस त्वचा की रंगत निखारने में भी मदद करता है। चित्र: शटरस्टॉक

2 बेकिंग पाउडर पैक

पानी की कुछ बूंदों में 1 चम्मच बेकिंग पाउडर मिलाएं और इसे अपनी इनर थाइज पर लगाएं। बेकिंग सोडा एक उत्कृष्ट प्राकृतिक लाइटनिंग एजेंट है और प्रभावी रूप से आपकी जांघों का कालापन दूर कर इसकी रंगत निखारने में मदद कर सकता है।

3 नारियल तेल और नींबू का मिश्रण 

2-3 चम्मच नारियल तेल और 1 चम्मच नींबू के रस को एक साथ मिलाएं और इस डार्क पैच पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। विटामिन सी से भरपूर नींबू का यह मिश्रण  हाइपरपिग्‍मेंटेशन को दूर करने में मददगार होता है। जबकि नारियल का तेल इस एरिया को पोषण देकर हाइड्रेट रखता है।

coconut oil for cooking
नारियल तेल जांघों की स्किन को पोषण देकर उसे हाइड्रेट रखता है। चित्र : शटरस्टॉक

4 मसूर दाल का पैक

आधा कप मसूर की दाल (लाल दाल) को रात भर भिगोकर रखें। और सुबह को इसे दरदरा पीस लें। इस पेस्‍ट को इपनी इनर थाइज पर लगाएं और 10-15 मिनट तक के लिए छोड़ दें। उसके बाद सादा पानी से धो लें। लाल मसूर की दाल एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होती है। जिससे यहां की त्वचा की रंगत हल्‍की होने लगती है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री