फॉलो

ये 7 घरेलू नुस्खे देंगे आपको हाइलाइटर से भी ज्यादा ग्लो और शाइन

Published on:14 August 2020, 16:00pm IST
अगर आप भी हमेशा से ग्लोइंग स्किन पाना चाहती थीं तो यह घरेलू नुस्खे आपके लिए ही हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 75 Likes
विटामिन ई आपकी स्किन को पोषण देता है।

चमकदार त्वचा जो बिना हाइलाइटर के नैचुरली ग्लो करे! यह हर लड़की चाहती है, लेकिन हमारी जीवनशैली के कारण हम अपनी स्किन की सही केअर नहीं कर पाते हैं।
स्किन डैमेज के कई कारण हैं। पूरी नींद न लेना, पौष्टिक आहार न लेना, प्रदूषण, तनाव और खतरनाक UV रेज़ हमारी स्किन पर बुरा प्रभाव डालती हैं।

जहां एक ओर हमारी जीवनशैली ऐसी हो चुकी है कि हम इन कारणों को पूरी तरह खत्म नहीं कर सकते, हम कुछ एक्स्ट्रा प्रयास कर सकते हैं। इन नुस्खों की मदद से आप अपनी स्किन को हेल्दी ग्लो दे सकती हैं, बिना किसी नुकसान के।

1. हल्दी का लेप

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन हल्दी को एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट बनाता है। साथ ही हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी प्रोपर्टी होती हैं। हल्दी कोलेजन को बढ़ावा देती है जिससे हमारी स्किन स्वस्थ होती है। इतना ही नहीं, करक्यूमिन फ्री रेडिकल्स को खत्म करके स्किन डैमेज को कम करता है। और आपकी हेल्दी स्किन नैचुरली ग्लो करती है।
आप हल्दी को क्लेनसेर के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं।

चेरहे पर ग्लो लाने का बेहतरीन उपाय है हल्दी। चित्र-शटरस्टॉक।

इस्तेमाल का तरीका-  एक कटोरी में एक चम्मच बेसन में चौथाई चम्मच हल्दी मिलाएं। इस पाउडर में पानी या दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर सूखने दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। साबुन का प्रयोग ना करें। हल्दी का लेप चेहरे पर हफ्ते में दो बार लगाना काफी है।

2. नारियल तेल

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो नारियल तेल आपकी स्किन के लिए परफेक्ट है। यह स्किन को खतरनाक UV रेज़ से बचाता है और मॉइस्चराइज़ करता है। नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड्स चेहरे में चमक लाते हैं।

इस्तेमाल का तरीका-  रात को नारियल तेल से चेरहे और गर्दन पर मालिश करें। सुबह मुंह धोएं। आप स्क्रब करने के लिए नारियल तेल में चीनी मिला सकती हैं।

3. एलोवेरा

त्वचा और बालों के लिए एलोवेरा बहुत फायदेमंद है। यह स्किन को अंदर तक हाइड्रेट करता है। एलोवेरा के नियमित इस्तेमाल से स्किन में चमक आती है।

एलोवेरा स्किन के लिए ढेर सारी गुडनेस लिए रहता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इस्तेमाल का तरीका-  एक चम्मच एलोवेरा जेल को एक चम्मच शहद और दूध के साथ मिलाएं। इस जेल से चेहरे की मसाज करें और 15 से 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। आप इस जेल में एक चुटकी हल्दी भी मिला सकती हैं।

4. बेकिंग सोडा स्क्रब

बेकिंग सोडा की एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टी के कारण यह स्किन केअर का एक एहम हिस्सा है। बेकिंग सोडा मृत त्वचा को हटाता है और ph बैलेंस बनाता है।

इस्तेमाल का तरीका- एक चम्मच शहद में एक चम्मच बेकिंग सोडा और जैतून का तेल मिलाएं। गीले चेहरे पर यह पेस्ट लगाएं और उंगलियों को गोल घुमाते हुए स्क्रब करें। 10 से 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।
मॉइस्चराइजर लगाना ना भूलें।

5. पपीते का फेस मास्क

चमकदार खूबसूरत स्किन के लिए पपीता बहुत असरदार है। इसमें मौजूद एंजाइम पपैन एक माइल्ड एक्सफोलिएटर का काम करता है। साथ ही पपीते में एन्टी एजिंग प्रोपर्टी हैं जो झुर्रियां और डार्क स्पॉट्स कम करती है।

इस्तेमाल का तरीका- पके पपीते का पेस्ट बनाएं और उसमें शहद और मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। अच्छे से मिक्स करने के बाद इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट बाद मसाज करते हुए धो लें।

6. शहद

शहद हमारी त्वचा के लिए सबसे अच्छा मॉइस्चराइजर होता है। यह त्वचा को नमी देता है और झुर्रियां दूर रखता है। स्मूथ स्किन के लिए हफ्ते में 3 से 4 बार शहद से मसाज करें।

रोज़ाना चेहरे पर शहद लगाने से चेहरा चमक उठता है। चित्र- शटर स्टॉक।

इस्तेमाल का तरीका- इस्तेमाल का तरीका बहुत ही आसान है। साफ चेरहे पर शहद लगाएं और कुछ मिनट मसाज करें। गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

7. ग्रीन टी फेस वॉश

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट का भंडार है। यह इंफ्लामेशन कम करती है और स्किन को UV किरणों से भी बचाती है।

इस्तेमाल का तरीका- एक कप पानी मे एक बड़ा चम्मच ग्रीन टी डाल कर खौलाएं। इस पानी को ठंडा होने दें, फिर एक कटोरी में यह पानी दो चम्मच डालें। उसमें दो चम्मच ब्राउन शुगर और एक चम्मच क्रीम मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें और सादे पानी से धो लें।
तैयार किये ग्रीन टी के पानी को आगे के लिए रख सकती हैं। इस रूटीन को हफ्ते में दो बार फॉलो करें।

इन छोटे छोटे नुस्खों की मदद से आप हेल्दी और ग्लोइंग स्किन आसानी से पा सकती हैं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री