फॉलो

ये 5 DIY लिप्‍स स्क्रब, आपको बिना एक पैसा खर्चे देंगे बच्‍चों जैसे मुलायम होंठ

Published on:11 July 2020, 17:00pm IST
सूखे होंठ आपके लुक को खराब कर देते हैं, इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप उनकी खास केयर करें। हम यहां बता रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू लिप स्‍क्रबर जो आपके होंठों को और भी अपीलिंग बना देंगे।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 84 Likes

अगर काइली जेनर का जिक्र आए तो सबसे ज्‍यादा ध्‍यान जाता है उनकी लिप केयर पर। लेडीज, अब यह दिखाने की कोशिश मत कीजिए कि आपने कभी अपने होंठों को नजरंदाज नहीं किया। आप अपने चेहरे को जहां फेस पैक और फेस मास्‍क और स्‍क्रब से खूबसूरत बनाए रखने की कोशिश करती हैं, वहीं आपके होंठों की वह देखभाल मिल ही नहीं पाई, जिसकी उन्‍हें जरूरत रही है। अकसर घबराहट में आप अपने होंठों को ही काटती हैं, और यही आपके चेहरे पर सबसे ज्‍यादा अपीलिंग नजर आते हैं। इसके बावजूद आपने इन पर ध्‍यान नहीं दिया।

आपके चेहरे पर त्वचा की तरह, आपके होंठों को भी स्क्रबिंग की आवश्यकता होती है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करने में मदद करता है, अधिक चिकनी दिखता है, और आपके होंठ नरम रखता है। यह बदले में, वास्तव में आपको ताजा दिखने में मदद कर सकता है। और क्या लगता है? आपको किसी भी फैंसी स्क्रब की भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपकी रसोई कैबिनेट में सभी गुप्त तत्व हैं जो सबसे प्रभावी होंठ स्क्रब के लिए बना सकते हैं।

यहां पांच होंठ स्क्रब हैं जो आपको चिकनी, कोमल होंठ दे सकते हैं जो आप चाहते हैं:

1 शहद और चीनी लिप स्‍क्रब

इस स्‍क्रबर को बनाने के लिए एक चम्‍मच शहद के साथ दो चम्‍मच चीनी मिलाएं। धीरे-धीरे अपने होठों पर रगड़ें और दस मिनट के लिए छोड़ दें। फि‍र सादा पानी से धो लें। चीनी एक अच्छा एक्‍सफोलिएटर है जो मृत त्वचा से छुटकारा दिलाता है। जबकि शहद अपनी हाइड्रेटिंग प्रोपर्टी के कारण आपके सूखे होंठों को नर्म बनाता है। और ईमानदार से कहें तो इतना स्‍वादिष्‍ट और मिठास भरा स्‍क्रबर भला कौन नहीं ट्राय करना चाहेगा।

kissing disease
शहद आपके होंठों को और भी अपीलिंग बना देगा। चित्र : शटरस्टॉक

2 कॉफी और जैतून का तेल

कॉफी के लिए तो हम शर्त लगा सकते हैं कि यह आपके होंठों पर जादू कर सकती है। एक चम्‍मच जैतून के तेल में दो चम्‍मच कॉफी मिलाएं और उससे होंठों को स्‍क्रब करें। इससे आपके होंठ नेचुरली मॉइस्चराइज्ड हो जाएंगे। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कॉफी न केवल मृत त्वचा को हटाती हैं, बल्कि यह त्वचा को रिपेयर भी करती है। इसके साथ ही यह एक खास एक्‍सफोलिएटर भी है। जैतून का तेल आपके आपके होंठों की सेंसेटिव स्किन के लिए एक्‍सीलेंट मॉइस्‍चराइजर के रूप में जाना जाता है।

3 नींबू, नमक और नारियल तेल

नींबू विटामिन सी से भरा होता है जो त्वचा को चमक देता है, जबकि नारियल के तेल के एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को टोन करने में योगदान करते हैं। जबकि नमक एक शक्तिशाली एक्सफ़ोलिएटर है। यह मृत, शुष्क त्वचा से छुटकारा दिलाता है। आधा चम्‍मच नमक, एक चम्‍मच नारियल तेल और एक नींबू का रस मिलाएं। अपने होठों को इसे धीरे-धीरे स्‍क्रब करें। और फि‍र धो लें । यह आपके होंठों को चिकना बनाकर उन्‍हें मॉइस्चराइज्ड भी करेगा।

4 दालचीनी और शहद

स्‍वादिष्‍ट और सुगंधित दालचीनी के गुणों से हम सभी परिचित हैं। यह बेहतर रक्त परिसंचरण में मददगार है। साथ ही यह त्वचा को टोन कर उसे हेल्‍दी भी बनाती है। इसके साथ ही शहद की प्रोपर्टीज होंठों को मॉइस्चराइज करने में मदद करती हैं। दालचीनी पाउडर आधा चम्मच लेकर उसमें एक चम्‍मच शहद मिलाएं और इस मिश्रण से अपने होंठों को साफ करें। धोने से पहले आप इसे 10 से 15 मिनट तक के लिए छोड़ सकती हैं। अगर आपके होंठ रूखे और गहरे होने लगे हैं तो आपको इस स्‍क्रब को जरूर ट्राय करना चाहिए।

इसके अलावा, देखें:

5 संतरे के छिलके और बादाम का तेल

संतरे के छिलकों में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है। इसलिए यह बेहतरीन एक्‍सफोलिएटर है। साथ ही यह काले पड़ चुके होंठों के लिए भी लाजवाब उपाय है। संतरे के छिलकों को सुखा कर उन्‍हें पीस लें और इसमें थोड़े सा बादाम का तेल मिलाएं। बादाम का तेले त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज कर उसकी रंगत निखारने में मददगार होता है। इस स्‍क्रब से अपने होंठों को स्‍क्रब करें। और देखें कि वे कैसे नर्म और मुलायम हो गए हैं।

तो, गर्ल्‍स, अपनी पसंद का स्‍क्रब तैयार करें और अपने होंठों को थोड़ी और केयर दें। आखिरकार यह आपके चेहरे पर दिखने वाला सबसे खूबसूरत और आकर्षक हिस्‍सा है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री