फॉलो

जेड रोलर्स के सभी दीवाने हैं, पर क्या ये सचमुच काम के हैं? जानें त्‍वचा विशेषज्ञ का जवाब

Published on:12 September 2020, 14:00pm IST
आज सोशल मीडिया की वजह से ही हम जान गए हैं कि जेड रोलर्स क्या है।लेकिन क्या वे वास्तव में काम करते हैं? आइए जाने इस पर त्वचा विशेषज्ञ का जवाब।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 75 Likes
जेड रोलर आपकी स्किन को कूल कर सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

हमें यकीन है कि आपने फैंसी जेड रोलर्स के बारे में जरूर सुना होगा, इसके लिए सोशल मीडिया का धन्यवाद जिसने इसे वायरल किया। इसमें कोई संदेह नहीं कि ज्यादातर लोग आश्चर्यचकित थे कि क्या यह वास्तव में काम करता है, या क्या यह सिर्फ एक और ओवरहेड सनक है जो असल में किसी काम की नहीं।

हमने इस नए ट्रेंड का इफैक्‍ट जानने के लिए दिल्ली बेस्‍ड त्वचा विशेषज्ञ डॉ.किरण सेठी से बात की।

डॉ.सेठी ने हमें जेड रोलर्स की कार्य क्षमता को डिकोड करने में मदद की और बताया कि “आप हर दिन चेहरे की मालिश के लिए पार्लर नहीं जा सकते। ऐसे में जेड रोलर्स आपके काम आते हैं। आप आसानी से अपने चेहरे की रोजाना मालिश कर सकती हैं। यह न केवल आपकी स्किनकेयर रूटीन को अधिक कुशल बनाएगा, बल्कि आपको तनाव से राहत देने वाले कुछ लाभ भी देगा।”

उन्होंने हमें ऐसे 5 लाभों के बारे में बताया जो इस तथ्य की ओर इशारा करते हैं कि यह केवल सनक नहीं है, बल्कि जेड रोलर्स सच में फायदेमंद हैं:

1. स्किन केयर उत्पादों के बेहतर अवशोषण को बढ़ावा देता है

जेड रोलर्स स्किनकेयर उत्पाद के त्वचा की गहरी परतों में जाकर सुधार करता हैं। यह त्वचा द्वारा 30% बेहतर अवशोषण की सुविधा देता है। इसके अलावा, इसकी मदद से अप्‍लाई करना ज्‍यादा बेहतर हो जाता है। डॉ.सेठी कहती हैं, “मैं अक्सर सीरम के साथ जेड रोलर्स का उपयोग करने का सुझाव देती हूं, क्योंकि यह त्वचा में सीरम को बेहतर तरीके से अवशोषित करता है। यह उत्पाद के इफैक्‍ट को भी बढ़ाता है।

जेड रॉलर आपकी स्‍किन को ज्‍यादा स्‍मूद बना देती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
जेड रॉलर आपकी स्‍किन को ज्‍यादा स्‍मूद बना देती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2.त्वचा को शांत करने में मदद करता है

जेड रोलर्स के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे पूरी तरह से रसायन मुक्त हैं। जेड स्‍टोन आपकी त्वचा पर स्‍मूदली काम करता है। जिससे आपकी त्वचा कूल हो जाती है। रोलर किसी भी तरह के खिंचाव या बेरियर से बचकर त्वचा की लोच को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे झुर्रियों को दूर रखा जा सकता है।

3.यह ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करता है

जब आप मालिश कर रहे होते हैं, तो कोमल दबाव ब्‍लड सर्कुलेशन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है, जो चेहरे की मांसपेशियों को कोमलता और आराम देता है। ऐसा करना अक्सर बेहतर परिसंचरण को बढ़ावा देता है। बेहतर सर्कुलेशन के साथ, ऑक्सीजन की बढ़ती मात्रा आपकी त्वचा तक पहुंचती है, जो आपको चमकती हुई त्वचा प्रदान करती है।

डॉ सेठी कहती है कि “यह प्रक्रिया लिंफैटिक ड्रैनेज को भी प्रोत्साहित करती है, जो त्वचा की नेचुरल डिटॉक्‍सीफि‍केशन प्रक्रिया को बढ़ाती है, जिससे यह अधिक स्पष्ट और चमकदार हो जाती है।”

4. तनाव दूर कर सकते हैं

क्या आप कभी फेशियल के लिए गए और आपने महसूस किया है कि यह असल में यह सिर्फ आपकी त्वचा को ग्‍लो ही नहीं दे रहा , बल्कि उसे सुकून भी दे रहा है। यही जेड रोलर का भी फायदा है। यह आपकी स्किन को कूल कर, आपका तनाव दूर करता है।

यह आपको तनाव मुक्‍त करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
यह आपको तनाव मुक्‍त करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अपने डेली स्किन केयर रूटीन में जेड रोलर्स को शामिल करना तनाव को दूर कर सकता है और चेहरे की मांसपेशियों को आराम दे सकता है। यह सेल्‍फ केयर के रूप में बेहतर काम करता है।

5. सूजन को कम करता है

डॉ.सेठी कहती हैं कि, “चिल्ड रोलर का उपयोग करने से प्राकृतिक ठंडक मिलती है जो त्वचा को शांत करने में मदद करती है।” वह आगे कहती हैं कि, “चिल्ड जेड रोलर से मालिश करने से सूजन को कम करने में मदद मिलती है और आपकी त्वचा भी निखरती है।”

इसका नियमित रूप से उपयोग करने से आपको चेहरे की सूजन, काले घेरे और महीन रेखाओं से निजात पाने में मदद मिल सकती है।

इसलिए, इसे अपनी स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें क्योंकि यह आपकी त्वचा के लिए गेम-चेंजर हो सकता है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री