फॉलो

मानसून में बचना है स्किन प्रोब्‍लम्‍स से, तो रूटीन में एड करें ये क्विक फि‍क्स टिप्स

Updated on: 20 July 2020, 10:20am IST
बरसात का मौसम अगर आपके बालों, स्किन और पेट के लिए सजा बन रहा है, तो हमारी एक्सतपर्ट आपको बता रहीं हैं कुछ ऐसे उपाय, जिससे आपके लिए भी यह मौसम सुहावना हो जाएगा।
Mitali Gupta
  • 87 Likes
चेहरे पर बिन मौसम मलाई लगाने से मुंहासे हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

बारिश की बूंदें और उसमें रेन डांस, शायद सबके लिए मानसून इतना सुहावना नहीं होता। कुछ लोग इस दौरान पाचन संबंधी गड़बड़ी के शिकार हो जाते हैं, तो कुछ त्वचा पर होने वाली एलर्जी और पिंपल्स से। अगर आपकी कहानी भी यही है, तो घबराएं नहीं। यहां आपको कुछ ऐसे क्विक टिप्स दिए जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप भी इस मौसम को एन्जॉय कर पाएंगी।

यह बदलाव का समय है

सबसे पहले आपको यह समझना चाहिए कि यह बदलाव का समय है। प्रकृति खुद को बदल रही है, तो इसके साथ आपको भी अपना रूटीन और डाइट बदलना है। अभी तक अगर आप कोल्ड ड्रिंक्‍स, रेड वाइन आदि की शौकीन रहीं हैं, तो इस समय आपको उस पर ब्रेक देना है। इनकी जगह कुछ हेल्दी पेय आपको अपनी डाइट में शामिल करने हैं। आप चाहें तो यह मैजिक टी अपनी डाइट में एड कर सकती हैं।

मानसून के लिए मैजिक टी

अपने दिन की शुरूआत करें मैजिक टी से। जैसा इसका नाम ही संकेत दे रहा है कि यह जादुई चाय है जो न सिर्फ आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएगी बल्कि अपनी एंटी ऑक्सीडेंट प्रोपर्टी के साथ यह आपको मानसून में होने वाली समस्याओं से भी बचाएगी।

यह मैजिक टी आपको मानसून की समस्‍याओं से राहत देगी। Gif :giphy

ऐसे तैयार करें मैजिक टी

2 गिलास पानी में 2 लौंग, 2 हरी इलायची, 1 सेमी. अदरक का टुकड़ा, 2 तुलसी के पत्ते, 2 साबुत काली मिर्च डाल कर उन्हें अच्छे से उबाल लें। उबलते हुए जब एक गिलास पानी बचे, तो स्टोव बंद कर दें। इस चाय में 1 चम्मच नींबू का रस डालें और इसका सेवन करें। यह न केवल आपकी इम्‍यूनिटी बढ़ाएगी, बल्कि बरसात से होने वाली एलर्जी को भी दूर रखेगी, और वज़न घटाने में भी यह कारगर है।

स्किन की समस्याओं से निजात दिलाएगी यह स्मूदी

बरसात का मौसम अपने साथ त्वचा संबधी समस्याएं लेकर आता है। यदि आप भी परेशान हैं कील मुहासों से, तो करें इस जादुई समूदी का सेवन। इसके लिए आपको चाहिए, कीवी, और एक आडू इसे बारीक काट लें। अब इसमें पुदीना और 200 मिली. पानी डाल कर ब्लेंडर में डालें और ब्लेंड करें। यदि आप इसका सेवन प्रतिदिन करेंगी, तो कील मुंहासे आपके चेहरे से गायब हो जाएगें और आपकी त्वचा कोमल व चमकदार हो जाएगी।

ये हेल्‍दी स्‍मूदी आपको स्किन की समस्‍याओं से निजात दिलाएगी। चित्र: शटरस्‍टॉक

हल्दी है मैजिकल हर्ब

हल्दी एक गुणकारी, प्राकृतिक हर्ब है। यह न सिर्फ शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट करती है, बल्कि इसमें मौजूद करक्यूमिन हमें कैंसर जैसी भयंकर बीमारी से भी दूर रखता है। बरसात के मौसम में हल्दी का दूध या फिर हल्दी वाले पानी का सेवन करने से हमें जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। साथ ही हमारी पाचन क्रिया भी मजबूत होती है।

आपके घर में मौजूद यह जादुई मसाला काफी कमाल का है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यहां पर इस बात का विशेष ध्यान रखें कि दूध के अलावा पानी में भी कच्ची हल्दी को उबालकर पी सकते है। क्योंकि कई लोग Lactose intolerant होते हैं, उन्हें दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके लिए वे पानी में कच्ची हल्दी उबाल कर इस मौसम में पी सकते हैं।

ताजा दही ही है सेहतमंद

यह एक मिथक है कि बरसात के मौसम में हमें दही का सेवन नहीं करना चाहिए। परन्तु सच यह है कि, बरसात के मौसम में दही का सेवन हमारी पाचनशक्ति को मज़बूत करता है, क्योंकि यह एक प्रोबायोटिक है, और इसमें मौजूद अच्छे बैक्टीरिया हमारी पाचनशक्ति को मज़बूत करते हैं। परन्तु इस बात का विशेष ध्यान रखें कि दही बासी न हो।

यह भी ध्यान रखें

बरसात के मौसम में बाज़ार से खरीदकर जूस, कटे फल, शिकंजी एवं तरल पदार्थों का सेवन करने से बचें। इनमें बैक्टीरिया पनपने का खतरा ज्यादा रहता है और पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

पत्तेदार सब्जियों का यदि सेवन करें, तो उनको अच्छे से धोएं और फिर पकाकर खाएं। अतः कच्ची सब्जियों का सेवन न करें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Mitali Gupta Mitali Gupta

Mitali Gupta - is a Nutritionist and is a very we’ll known name in the nutrition and wellness industry. Mitali gupta has been rendering services to people through various health programs for more than decade now.

संबंधि‍त सामग्री