फॉलो

मैंने 20 दिनों के लिए फेस वॉश यूज करना बंद किया और अब देखिए कमाल

Published on:12 June 2020, 19:33pm IST
मैं हमेशा से उन केमिकल बेस्ड फेस वॉश को यूज करती आई हूं, पर अब मेरे सब्र की इंतिहां हो गई। तो मैंने फेस वॉश यूज करना बंद कर इन खास तरीकों से धोया अपना चेहरा।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 78 Likes

फेस पैक, फेस मास्क, और फेशियल असल में मुझे बहुत पसंद नहीं हैं। पर मेरा लाइफस्‍टाइल इतना बिजी है कि मैं स्किन केयर के लिए समय नहीं निकाल पाती।  

तो, मेरी त्वचा ठीक तरह से सांस ले सके इसके लिए मुझे कुछ न कुछ तो करना ही था। तो इनके लिए मैंने कुछ महंगे स्किनकेयर उत्पाद खरीदे, लेकिन वे भी मेरी त्‍वचा की बहुत ज्‍यादा मदद नहीं कर पाए।

मैंने हमेशा सुना है कि प्रदूषण, धूल और गर्मी के कारण त्वचा सूखी और पीली दिखने लगती है। हालांकि,लॉकडाउन के कारण जब मैं कहीं भी नहीं जा पा रही थी, तब इसका सबसे ज्‍यादा असर मेरी त्‍वचा पर नजर आया। मेरे चेहरे पर पिगमेंटेशन होने लगी और वहां कील-मुंहासे होने लगे। जिनसे चेहरा एकदम बेजान दिखने लगा।

यह कितना निराशाजनक था कि वे महंगे प्रोडक्‍ट जो आप इतने दिनों से यूज कर रहे हैं, आपकी त्‍वचा की कोई भी मदद नहीं कर पा रहे।

और तब मम्‍मी अपना पुराना नुस्‍खा लेकर आईं

मैं परेशान होकर अपनी मम्‍मी से मदद लेने का मन बनाया। उनसे पूछा कि मैं कैसे इन समस्‍याओं से बच सकती हूं? इस बार, मेरी त्वचा को स्‍पेशल केयर की जरूरत थी। इस पर उनकी सख्त सलाह थी कि :  महंगे फेस वॉश से चेहरा धोने की बजाए कुछ दिन चेहरे को साफ करने के लिए बेसन-हल्दी पैक का इस्‍तेमाल करूं।”

तब मैंने भी सोचा कि इस सबके लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत तो है नहीं। सभी कुछ घर में ही मौजूद है। तो क्‍यों न इन्‍हें ट्राय कर लिया जाए। शायद इसमें कोई नुकसान भी नहीं है!

besan face pack
मम्‍मी के नुस्‍खे भी कमाल के होते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

20 दिन बाद, मैं अपनी त्वचा में होने वाले परिवर्तन देखकर हैरान थी। हां, चेहरे में ये बदलाव नजर आने में 20 दिन लगे पर ये कमाल के थे।

मेरी स्किन पहले से ज्‍यादा कोमल और हाइड्रेटेड हो गई थी। मेरे आंखों के नीचे के काले घेरे भी  कम हो गए, और सबसे महत्वपूर्ण बात, मुँहासे के साथ पिगमेंटेशन भी गायब हो गई।

यही है वह खास चीज जिसे मैंने हर रोज फेस वॉश की बजाए चेहरा धोने के लिए इस्‍तेमाल किया।

असल में, मैंने बेसन, हल्दी, नींबू, शहद और कच्चे दूध को एक साथ मिलाया। हर रोज इस थिक पेस्‍ट को मैंने नहाने से 15 मिनट पहले अपने फेस पर अप्‍लाई किया। सूखने के बाद मैंने इसे धीरे-धीरे अपने चेहरे से रगड़ का उतारा, जिसके साथ मेरे चेहरे का अतिरिक्‍त ऑयल और डर्ट भी निकल गया।

लगभग 20 दिन मैंने इसे लगातार किया। और रिजल्‍ट बताते हैं कि ये घर पर मौजूद ये नेचुरल चीजें बाजार में मिलने वाले महंगे उत्‍पादों से बेहतर काम करती हैं।

इनके बारे में जानने के लिए मैंने त्वचा विशेषज्ञ, डॉ. रिंकी कपूर से बात की और उन्‍होंने मुझे समझाया कि ये कैसे काम करते हैं :

1 हल्दी ने कम किए मुँहासे

उन्‍होंने मुझे बताया कि हल्दी एक प्रसिद्ध  एंटीसेप्टिक है और इसका उपयोग मुँहासे के इलाज के लिए किया जाता है। साथ ही इसमें टेनिंग रिमूव करने वाली नेचुरल प्रोपर्टीज होती हैं। जिनसे मुझे उन पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने में मदद मिली।

besan face pack
स्किन संबंधी कई समस्‍याओं का प्राकृतिक उपचार है हल्‍दी। चित्र : शटरस्टॉक

2 हनी देता है कोमल त्वचा

उन्‍होंने मुझे बताया कि मेरी  त्वचा  इसलिए बेजान लग रही थी क्योंकि वह हाइड्रेट नहीं हो पा रही थी। जब मैंने इस पर शहद लगाया, तो इसने मेरी त्‍वचा को खास पोषण दिया। जिससे वह नेचुरली सॉफ्ट और नर्म हो गई है। शहद स्किन को कोमल और हाइड्रेटेड बनाए रखता था।

3 बेसन हटाता है त्‍वचा की गंदगी

मेरे फेस पैक की प्रमुख सामग्री बेसन थी। जिसके बारे में मम्‍मी ने बताया कि इसमें एंटी टेनिंग गुण होते हैं। मेरी त्वचा काफी संवेदनशील है। इसलिए, मैंने इसे यूज करने से पहले एक छोटे पैच पर ट्राय किया। शुक्र है कि इससे कोई नुकसान नहीं हुआ और फि‍र मैंने इसे हर रोज इस्‍तेमाल करना शुरू किया।

4 दूध ने मेरी त्वचा को निखारा

डॉ कपूर ने मुझे बताया कि लैक्टिक एसिड की उपस्थिति के कारण, त्वचा में निखार लाने के लिए दूध एक अच्छा विकल्प है। इसमें मौजूद फैट ने मेरी त्वचा में फि‍र से नई जान ला दी।

5 नींबू ने किया पिगमेंटेशन पर काम

यह एक ज्ञात तथ्य है कि नींबू पिगमेंटेशन को दूर करता है। पर मेरी स्‍किन ड्राय है, इसलिए मैंने हमेशा इससे परहेज किया। पर अब मैंने जाना कि इसे हाइड्रेटिंग अवयवों के साथ मिलाकर इस्‍तेमाल करने से मैं भी इसका लाभ ले सकती हूं। डॉ कपूर ने मुझे बताया कि नींबू में विटामिन सी के रूप में एंटी एजिंग गुण होते हैं।

vitamin C
डेली स्किन केयर रूटीन में नींबू काफी मददगार साबित हो सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

तो, अब मैं कह सकती हूं कि चेहरे धोने के लिए मम्‍मी के घरेलू नुस्‍खे बेस्‍ट हैं। उन महंगे स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स से जिन्‍हें मैं अब बिल्‍कुल छोड़ चुकी हूं। और स्किन क्‍या लगती है, वह तो आप जब खुद यूज करेंगी, तभी पता चलेगा।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री