फॉलो
वैलनेस
स्टोर

यहां जानिए आपके स्किन केयर प्रोडक्‍ट में क्यों जरूरी है हाईऐल्युरोनिक एसिड का होना

Published on:10 October 2020, 12:24pm IST
हाईऐल्युरोनिक एसिड हमारी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए जिम्मेदार मुख्य मोलेक्यूल है। यह आपकी त्‍वचा के लिए एक जादुई रसायन है, जो आपकी त्‍वचा को बहुत सारे लाभ देता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 70 Likes
हाईऐल्युरोनिक एसिड का उपयोग स्किनकेयर प्रोडक्ट में किया जाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

एजिंग प्राकृतिक और अटल है। जिसके परिणामस्‍वरूप कोलेजन (एक प्रोटीन जो हमारे शरीर को संरचना प्रदान करता है) और हमारी त्वचा से हाईऐल्युरोनिक एसिड का लॉस होता है। हाईऐल्युरोनिक एसिड एक शुगर मोलेक्यूल है जो त्वचा में स्वाभाविक रूप से होता है और पानी को कोलेजन में बांधने में मदद करता है, इसे त्वचा में ट्रैप करता है – ताकि त्वचा प्लम्पर, लुब्रिकेंट और हाइड्रेटेड रह सके।

यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक शोध के अनुसार, हाईऐल्युरोनिक एसिड त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण योगदान देता है और इसके नुकसान से हमारी त्वचा को पानी की मोलेक्यूल में बांधने और बनाए रखने की क्षमता कम हो जाती है, जिससे त्वचा की नमी खो जाती है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

यह एसिड, हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदे देता है बिल्कुल सीरम और क्रीम की तरह। इस एसिड के अद्भुत गुणों के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करने के लिए, हम आपके लिए, आपकी त्वचा के लिए हाईऐल्युरोनिक एसिड के तीन प्रमुख लाभ लाए हैं:

1.यह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है

हाईऐल्युरोनिक एसिड (HA) की खुराक आपकी त्वचा को सुंदर, अधिक कोमल और नम महसूस करने में मदद कर सकती है। प्राकृतिक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया और सूर्य से यूवी किरणों से, तंबाकू के धुएं और प्रदूषण जैसे कारकों के संपर्क में आने से त्वचा में HA की मात्रा कम हो जाती है।

हाईएल्‍यूरोनिक एसिड त्‍वचा को झुर्रियों से बचाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
हाईएल्‍यूरोनिक एसिड त्‍वचा को झुर्रियों से बचाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसलिए, हाईऐल्युरोनिक एसिड को अप्‍लाई करने से त्वचा की नमी बढ़ सकती है। जिससे उम्र बढ़ने के साथ त्‍वचा में आने वाले रूखेपन से राहत मिलती है। हाइड्रेटेड त्वचा झुर्रियों की उपस्थिति को कम करती है, जिससे यह चिकनी दिखाई देती है। उम्र बढ़ने के साथ ही त्वचा का लचीलापन कम होने लगता है। जिससे त्वचा अपनी संरचना और रूप खो देती है। हाईऐल्युरोनिक एसिड त्वचा में कसाव बनाए रखता है और नमी देता है।

2.यह घाव भरने में मदद करता है

घाव भरने में हाईऐल्युरोनिक एसिड एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि रिपेयरिंग की आवश्यकता में डैमेज होने पर त्वचा में इसकी कन्सन्ट्रेशन बढ़ जाती है। हाईऐल्युरोनिक एसिड घावों को तेजी से ठीक करने में मदद करता है। सूजन के स्तर को नियंत्रित करता है और डैमेज क्षेत्र में अधिक ब्लड वेसल के निर्माण के लिए शरीर को संकेत देता है।

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन द्वारा प्रकाशित एक शोध के अनुसार, त्वचा के घावों पर हाईऐल्युरोनिक एसिड लगाने से घावों का आकार कम होता है और दर्द में भी राहत मिलती है।

हाईऐल्युरोनिक एसिड में भी एंटी बैक्टेरियल गुण होते हैं, इसलिए, यह सीधे घावों पर लगाने से संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। यह उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है, जिनके मुंहासे हैं।

हाईएल्‍यूरोनिक एसिड त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं का भी उपचार है। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक
हाईएल्‍यूरोनिक एसिड त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं का भी उपचार है। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक

3.यह त्वचा को बेहतरीन हाइड्रेशन प्रदान करता है

हाईऐल्युरोनिक एसिड की क्राउनिंग ग्लोरी हाइड्रेशन है और इसमें नमी बनाए रखने की क्षमता है। नमी हमारी त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि जब त्वचा की ऊपरी परत में पर्याप्त पानी नहीं होता है, तो यह सूखी, खुरदरी और परतदार दिखाई देती है। यह सिर्फ सौंदर्यशास्त्र के बारे में नहीं है! शुष्क त्वचा खतरनाक हो सकती है, क्योंकि इससे त्‍वचा संबंधी कई समस्‍याएं पैदा हो सकती हैं।

जब त्वचा की बाधा खत्म नहीं होती है, तो यह बैक्टीरिया को अंदर आने दे सकता है, जिससे संक्रमण हो सकता है। बीएमसी रिसर्च नोट्स में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कॉम्प्रोमाइज किया गया अवरोधक त्वचा, त्वचा को कंडीशन करने में एक भूमिका निभा सकता है, जैसे कि सूखी त्वचा, एटोपिक डरमेटाइटिस की सूजन, रोसेसिया, मुँहासे और वृद्ध त्वचा।

लेडीज, यह एक सीरम या फेस क्रीम में थोड़ा और इनवेस्‍ट करने का समय है, जो आपकी त्वचा को ज्‍यादा नर्म और ग्‍लोइंग बनाता है। इसके लिए आप हाईऐल्युरोनिक एसिड पर भरोसा कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें –मैंने दो सप्‍ताह तक चावल के पानी से धोया अपना चेहरा और पाई सपनों सी दमकती त्‍वचा

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।