फॉलो

डर्मेटोलॉजिस्ट भी मानते हैं कि चेहरे पर चॉकलेट लगाने से मिलती है ग्‍लोइंग स्किन

Published on:5 August 2020, 14:47pm IST
चॉकलेट सिर्फ टेस्टी ही नहीं है, स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। जानिए स्किन पर चॉकलेट लगाने के क्या लाभ हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 77 Likes
चॉकलेट आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

चॉकलेट हम सभी को पसंद होती है। चाहे खुशी का मौका हो, दोस्तों के साथ सेलिब्रेशन हो या मूड खराब हो, चॉकलेट हमेशा ही आपको खुश करती है।

जहां चॉकलेट खाने के हेल्थ बेनेफिट्स हमारे सामने आ रहे हैं, वहीं चॉकलेट के त्वचा के लिए फायदे भी कम नहीं हैं। चॉकलेट फेशिअल, चॉकलेट फेस मास्क से लेकर कई ऐसे प्रोडक्ट बाजार में उपलब्ध हैं जो चॉकलेट की खूबियां लिए हुए हैं।

चॉकलेट अभी से ही कई महिलाओं के ब्यूटी रूटीन का हिस्सा बन चुकी है। माना जाता है कि चॉकलेट स्किन को नमी देती है, मॉइस्चराइज़ करती है और चमकदार बनाती है। लेकिन हम इन सभी दावों को साइंटिफिक रूप से सिद्ध करेंगें और चॉकलेट के और भी फायदे आपको बताएंगे।

चॉकलेट के फायदों की जांच पड़ताल करने के लिए हमने मदद ली एक जानी-मानी डर्मेटोलॉजिस्ट से। फोर्टिस अस्पताल, वसन्त कुंज की सीनियर कंसल्टेंडट ऑफ डर्मेटोलॉजी, डॉ निधि रोहतगी बताती हैं चॉकलेट के त्वचा के लिए क्या लाभ हैं।

डॉ रोहतगी बताती हैं, “डार्क चॉकलेट में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। चॉकलेट में जितना ज्यादा कोकोआ होगा, वह चॉकलेट उतनी ही असरदार होगी। इसका कारण है कोकोआ में मौजूद फ्लैवोनॉइड्स। फ्लैवोनॉइड्स कोलेजन बढ़ाते हैं, स्किन डैमेज कम करते हैं और सेल्स ग्रोथ को भी बढ़ावा देते हैं। इसलिए चॉकलेट मसाज के बाद हमें तुरन्त ही चेहरा ज्यादा चमकदार, फ्रेश और स्मूथ नज़र आता है।”

साथ ही चॉकलेट में जिंक होता है, जो एक्ने को दूर रखता है और चेहरा साफ करता है।
चॉकलेट के फायदों को जानना काफी नहीं है, हमें यह भी जानना ज़रूरी है कि इसका सही इस्तेमाल कैसे करें।

चॉकलेट आपका मूड ठीक करने के साथ-साथ ग्‍लो भी बढ़ाती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

तो क्या है चॉकलेट को प्रयोग करने का सही तरीका?

डॉ रोहतगी कहती हैं, “चॉकलेट मास्क घर पर आसानी से बनाये जा सकते हैं। आपको पार्लर में हज़ारों रूपये खर्च करने की कोई ज़रूरत नहीं है। बस आपको अपनी स्किन टाइप के अनुसार चॉकलेट मास्क का सही इस्तेमाल पता होना चाहिये।

1. ऑयली स्किन के लिए

अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आपका एक्ने और पिम्पल से परेशान रहना सम्भावित है। आपकी स्किन के लिए डार्क चॉकलेट और मुल्तानी मिट्टी का पैक सबसे कारगर होगा। इसमें थोड़ा सा नींबू का रस भी मिला सकती हैं। डार्क चॉकलेट आपके एक्ने दूर करेगी, मुल्तानी मिट्टी एक्स्ट्रा ऑयल कम करेगी और नींबू स्किन को स्मूथ बनाएगा।

2. ड्राई स्किन के लिए

डॉ रोहतगी कहती हैं ड्राई स्किन के लिये सबसे बड़ी चिंता होती है स्किन की नमी बनाए रखना। आप डार्क चॉकलेट में थोड़ा सा दूध मिलाकर मास्क बनाएं। इसमें एक चम्मच शहद या जैतून का तेल मिक्स करें। दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो चेहरे को साफ रखेगा और शहद और जैतून का तेल मॉइस्चराइजर का काम करेंगें।

तो अब जब हमने आपको चॉकलेट के फायदे और इस्तेमाल का तरीका दोनो बता दिए हैं, तो देर किस बात की है। अपनी फेवरिट चॉकलेट को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें।

यह भी पढ़ें – ओ.. ओ… तो चॉकलेट खाने से आपका दिल रह सकता है सेहतमंद, आइए जानते हैं कैसे

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री