फॉलो

निखरी, इवन टोन और रिंकल फ्री त्वचा के लिए घर पर बनाएं यह विटामिन सी सीरम

Published on:2 September 2020, 12:22pm IST
सेंसेटिव स्किन है और नींबू की गुडनेस अपने चेहरे को देना चाहती हैं, तो हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसा ही DIY स्किन सीरम। नोट कीजिए बनाने और लगाने का तरीका।
विदुषी शुक्‍ला
  • 85 Likes
विटामिन सी त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और सीरम के रूप में उपयोग करने से आपको सबसे ज्यादा लाभ मिलता है।चित्र- शटरस्टॉक।

विटामिन सी हमारे शरीर को एक नहीं कई फायदे देता है। बालों की ग्रोथ से लेकर झुर्रियां कम करने तक विटामिन सी के त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदे हैं।

विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी होती हैं, जो फ्री रेडिकल्स को खत्म करती हैं। फ्री रेडिकल्स ही हमारी त्वचा में पिगमेंटेशन और झुर्रियों के लिए और बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार होते हैं। विटामिन सी कोलेजन का बनना बूस्ट करता है, इंफ्लामेशन कम करता है और पिगमेंटेशन को इवन टोन करता है।

ज्यादातर महिलाएं विटामिन सी के फायदे पाने के लिए नींबू का इस्तेमाल करती हैं, और इसमें कोई समस्या भी नहीं है क्योंकि नींबू विटामिन सी का भंडार होता है।

स्किन सेंसिटिव है तो नींबू से आपको रैशेस और इर्रिटेशन होने की बहुत सम्भावना होती है। चित्र : शटरस्टॉक।

लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो नींबू से आपको रैशेस और इर्रिटेशन होने का भी रिस्‍क रहता है। नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो सेंसिटिव स्किन में इर्रिटेशन पैदा करता है। लेकिन आप नींबू से होने वाली समस्याओं के बगैर विटामिन सी का फायदा उठा सकती हैं।

ऐसे तो विटामिन सी सीरम बाजार में उपलब्ध है, लेकिन अगर आप उतना खर्चा नहीं करना चाहतीं तो घर पर भी आप आसानी से यह सीरम बना सकती हैं।

स्टेप 1-
सामग्री नोट करें

एक विटामिन सी की टैबलेट (यह किसी भी मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध होगी)
2 चम्मच गुलाब जल
1 चम्मच ग्लिसरीन
एक विटामिन ई का कैप्सूल
एलोवेरा जेल

विटामिन सी आपकी स्किन के लिए भी बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

स्टेप-2
अब जानें बनाने का तरीका

विटामिन सी की टैबलेट को एक पुड़िया में बांधे और बेलन या किसी भारी चीज से कुचल कर महीन पाउडर बना लें।

एक कांच की कटोरी या बर्तन में यह पाउडर लें और ग्लिसरीन, गुलाब जल और विटामिन ई इसमें मिला लें। अच्छे से मिक्स करें। अब इसको सीरम वाली कंसिस्टेंसी देने के लिए जरूरत के अनुसार एलोवेरा जेल मिलाएं।

इसको अच्छे से फेंटना बहुत जरूरी होता है।

इस सीरम को आप फ्रिज में दो हफ्ते के लिए रख सकती हैं।

स्टेप 3
अब जानिए लगाने का सही तरीका

रात को चेहरे की क्‍लींजिंग करने के बाद मटर के दाने जितना सीरम हाथ में लें और उंगलियों से पूरे चेरहे पर लगा लें। अब दो मिनट तक हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें।
इस सीरम को धूप से बिल्कुल दूर रखना है क्योंकि धूप में विटामिन सी रियेक्ट करता है और एंटीऑक्सीडेंट प्रोपर्टी ऑक्सीडेंट प्रोपर्टी में बदल जाती हैं।

अगर स्टोर से सीरम खरीद कर ला रही हैं तो ध्यान रखें कि शीशी गहरे रंग की हो। अच्छे ब्रांड पर ही भरोसा करें। अगर सीरम सूरज की रोशनी में आया है तो उसे लगाने का कोई फायदा नहीं होगा।

आप नींबू से होने वाली समस्याओं के बगैर विटामिन सी का फायदा उठा सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

यह भी ध्यान रखें कि सुबह अगर धूप में जाना है, तो सनस्क्रीन लगा कर ही निकलें। हालांकि इस बीच सभी का घर से निकलना बंद है, लेकिन अगर निकल रही हैं तो बिना सनस्क्रीन लगाए न निकलें।
तो गर्ल्‍स, आपकी खूबसूरत, जवां त्वचा को अपनी जेब पर भारी पड़ने की जरूरत नहीं है, घर में आसानी से यह सीरम बनाएं और निखरी, इवन टोन और रिंकल फ्री त्वचा पाएं

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।

संबंधि‍त सामग्री