फॉलो

त्वचा विशेषज्ञ से जानिए इनग्रोन हेयर से बचने के 5 जरूरी और आसान उपाय

Published on:3 July 2020, 18:45pm IST
अगर आप भी इनग्रोन हेयर से परेशान हैं, तो आपको त्‍वचा विशेषज्ञ के सुझाए ये उपाय जरूर अपनाने चाहिए।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 79 Likes
गलत तरीके से शेविंग करना इनग्रोन हेयर की समस्‍या को खुला न्‍यौता देना है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हमारे शरीर पर लाखों बाल (follicles) होते हैं और यदि हम उनमें से एक के साथ गड़बड़ कर रहे हैं, तो उसकी वजह से कई और इनग्रोन हेयर हमें परेशान कर सकत हैं। इसलिए, हमें उनके साथ एक्‍स्‍ट्रा सॉफ्ट होना होगा।

एक इनग्रोन हेयर (ingrown hair) बाल उन खूबसूरत पैरों और हाथों पर बड़े काले धब्‍बे की तरह दिखता है, जिन्हें आप खूबसूरत दिखाना चाहती हैं। यदि यह योनि जैसे संवेदनशील हिस्‍से में पर हो गया है, तो इससे गंभीर दर्द हो सकता है।

यही कारण है कि हम चाहते हैं कि आप अंतर्वर्धित बालों यानी इनग्रोन हेयर से निपटने के सही तरीके के बारे में सब कुछ जानें, क्‍योंकि यह काफी संवेदनशील मसला है।

तो, वास्तव में अंतर्वर्धित बाल या अंदरूनी बाल है क्या?

मुंबई के वॉकहार्ड हॉस्पिटल में कंसल्‍टेंट डर्मोटोलॉजिस्‍ट डॉ. मधुलिका म्हात्रे के अनुसार, यह वह बाल है जो आपकी त्वचा के नीचे फिर से बढ़ना शुरू हो जाता है।

असल में, यह  मृत त्वचा की एक परत है, जो दोबारा से बढ़ रहे बाल को ढक लेती है। जिससे बाल के उचित विकास में बाधा उत्‍पन्‍न हो जाती है। इसलिए, बाहर निकलने के बजाय, बाल आपकी त्वचा के भीतर ही बढ़ता रहता है।

डॉ. म्हात्रे कहती हैं :

इनग्रोन हेयर न केवल त्वचा पर धब्बे छोड़ देता है, बल्कि यह त्वचा पर चकत्ते और जलन का कारण भी बनता है।

हमने डॉ. म्हात्रे से पूछा कि क्या केवल शेविंग के कारण इनग्रोन हेयर की समस्‍या होती है ? इस उपर उनका जवाब था, “ये हमारी सबसे बड़ी गलतफहमी है कि हम ऐसा सोचते हैं कि सिर्फ शेविंग के कारण इनग्रोन हेयर की समस्‍या होती है। जबकि वैक्सिंग भी इसके लिए उतनी ही जिम्‍मेदार है।”

अब, देखते हैं कि इनग्रोन हेयर का प्रमुख कारण क्या हैं

जहां भी आपके शरीर पर बाल होते हैं, वहां आपको इनग्रोन हेयर की समस्‍या हो सकती है। इसलिए, आपको अपने बालों को हटाने की प्रक्रिया में अत्यंत सतर्क होने की जरूरत है। यहां वे खास कारण हैं, जिनके कारण इनग्रोन हेयर हो सकते हैं :

1 शेविंग और वैक्सिंग की गलत तकनीक

आपको यह समझना चाहिए कि आपको बालों की दिशा में शेव करने या वैक्सिंग की जरूरत है। इसके उलट दिशा में करने पर आपके लिए समस्‍या हो सकती है।

2 ज्‍यादा जल्‍दी शेविंग या वैक्सिंग करवाना

डॉ. म्‍हात्रे कहती हैं, “ यदि आप बालों को ठीक से बढ़ने नहीं देती और जल्‍दी-जल्‍दी शेविंग और वैक्सिंग करने लगती हैं, तो आपके लिए इनग्रोन हेयर की समस्‍या का जोखिम और भी ज्‍यादा बढ़ जाता है।”

इसके अलावा, घुंघराले बालों वाले लोग अक्सर इनग्रोन हेयर की समस्या का सामना करते हैं,  क्योंकि जब उनके बाल बढ़ते हैं, तो वह त्‍वचा के भीतर ही लौटने लगते हैं।

क्‍या इनग्रोन हेयर को रोका जा सकता है?

जी हां, आप इनग्रोन हेयर को होने से रोक सकती हैं। और इसमें कोई रॉकेट साइंस नहीं है। बल्कि इन छोटी-छोटी सरल चीजों का ध्‍यान रख आप इस समस्‍या से बच सकती हैं:

1 शेविंग या वैक्सिंग से पहले त्वचा को नमी दें

डॉ. म्‍हात्रे सुझाव देती हैं, “मॉइस्चराइजिंग न केवल रेजर या वैक्सिंग स्ट्रिप को आसानी से ग्लाइड करने में मदद कर सकती है, बल्कि इससे बाल भी नरम हो जाते हैं। जिससे वे आसानी से निकल आते हैं।”

गर्मियों में भी अपनी त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज जरूर करें। चित्र : शटरस्टॉक

2 अपने रेजर को सेनिटाइज करें

बेशक, जब आपके पास समय नहीं होता, तो रेजर ही आपके काम आता है। पर, इसका उपयोग करने से पहले इसे स्वच्छ करना बहुत महत्वपूर्ण है। डॉ. म्हात्रे कहती हैं, “आप इसे इस्तेमाल करने से पहले 5 से 10 मिनट के लिए किसी सैनिटाइज़र में डुबो कर रख सकती हैं। एक बार इस्‍तेमाल करने के बाद इसे फिर से ठीक से साफ करें और ब्लेड को अच्छी तरह से कवर करके रखें। ताकि वह धूल या बैक्टीरिया के संपर्क में न आए।”

3 वन टाइम रेज़र का दोबारा उपयोग न करें

डिस्पोजेबल रेज़र या वन टाइम रेज़र का उपयोग केवल एक बार किया जाता है, लेकिन कुछ महिलाएं रुपये बचाने के लिए, इसका भी बार-बार उपयोग करने लगती हैं। पर इससे अंतर्वर्धित बालों का जोखिम बढ़ जाता है।

डॉ. म्हात्रे सुझाव देती हैं, “रेजर का उपयोग करते समय, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि ब्लेड तेज हो। अन्यथा, अंतर्वर्धित बाल या अंदरूनी बाल होने का रिस्‍क बढ़ जाता है। यही कारण है कि एक नए रेजर का चयन करना हमेशा सही होता है। खासकर, डिस्पोजेबल रेजर के मामले में।”

4 बालों की दिशा में ही शेव करें

इनग्रोन हेयर से बचने के लिए जरूरी है कि आपको अपने बालों की दिशा पता हो। रेजर या वैक्सिंग स्ट्रिप का उपयोग उसी दिशा में करना चाहिए।

रेजर का इस्‍तेमाल सावधानी से करें। चित्र : शटरस्टॉक

“ यह सबसे महत्वपूर्ण बात है जो अंतर्वर्धित बालों को रोकने में मदद कर सकती है। जबकि  ज्यादातर महिलाएं यही गलती कर बैठती हैं। अवांछित बालों से छुटकारा पाते हुए आपको उनकी डायरेक्‍शन का हमेशा ध्‍यान रखना है।”

5 साबुन या शॉवर जेल का प्रयोग न करें

वह कहती हैं,“साबुन और शॉवर जैल त्वचा को ड्राय बनाते हैं। इसके बजाय, बाजार में उपलब्‍ध विभिन्न शेविंग जैल या फोम का उपयोग करें। यह शेविंग के लिए तैयार किए जाते हैं और रेजर को बेहतर ग्लाइडिंग में भी मदद करते हैं।”

चलते-चलते

यदि इनग्रोन हेयर त्‍वचा की सतह पर ही हैं, तो आप एक्‍सफोलिएशन से इससे छुटकारा पा सकती हैं। एक्‍सफोलिएशन सप्‍ताह में एक बार की जा सकती है और इसके लिए आप चीनी का इस्‍तेमाल करें तो बेहतर होगा। आप इसमें पानी या दूध मिलाकर उसका दानेदार मिश्रण बना सकती हैं, जिससे त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट किया जा सके।

साथ ही वे यह हिदायत भी देती हैं: सूखी त्वचा वाले लोगों को ज्‍यादा एक्‍सफोलिएशन से बचना चाहिए।

जिनके इनग्रोन हेयर त्‍वचा के बहुत अंदर हैं, उनके लिए त्‍वचा विशेषज्ञ द्वारा किया गया उपचार ही एकमात्र तरीका है।

यह भी पढ़ें- जांघों का कालापन दूर करने के लिए आप इन 4 प्राकृतिक घरेलू उपचारों पर कर सकती हैं भरोसा

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री