फॉलो

आपकी स्किन केयर गलतियां आपको उम्र से ज्‍यादा बूढ़ी दिखाने के लिए दोषी हो सकती हैं

Updated on: 27 September 2020, 10:34am IST
आपके स्किन केयर रूटीन में की जा रही गलतियां असल में उन महीन रेखाओं और झुर्रियों के लिए जिम्‍मेदार हैं, जो आपको उम्र से ज्‍यादा बूढ़ा दिखा रही हैं। यह जानने के लिए हमने  एक विशेषज्ञ से बात की है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 78 Likes
स्किन केयर गलतिया आपको बना सकती है उम्रदराज। चित्र: शटरस्टॉक

स्‍वस्‍थ और जवां त्वचा ज्यादातर महिलाओं का सपना होता है, यही कारण है कि वे दोस्तो, मैगज़ीन, वेब जहां से जो भी सलाह मिलती है, उसे अपनाने से परहेज नहीं करतीं। पर सच्‍चाई असल में क्‍या है, कहीं जो स्किन केयर रूटीन आप फॉलो कर रहीं हैं, वहीं आपके एजिंग लुक के लिए तो जिम्‍मेदार नहीं। लेडीज़, हम समझ सकते है कि यह आपके लिए एक बुरे सपने की तरह है। 

रिंकल फ्री, सुंदर स्किन प्राप्त करना संभव है, लेकिन केवल तब ही जब आप कुछ महत्वपूर्ण चीजों का पालन करते है। इसीलिए हमने दिल्ली की इश्‍या एस्थेटिक की फाउंडर  और सेलिब्रिटी डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. किरण सेठी से बात की-  जो आपको बताती है कुछ सामान्य स्किनकेयर गलतियों के बारे में, जो आपको आपकी उम्र से अधिक दिखा सकती है।

1.त्‍वचा की ओवर क्‍लींजिंग 

क्लींजिंग आपके स्किनकेयर रूटीन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन यदि आप इसे ज्‍यादा करती हैं तो आप अपनी त्वचा की लिपिड बैरियर को समाप्त कर रही होती हैं और यह खबर अच्छी नहीं होती। इसीलिए अपने चेहरे को सॉफ्ट क्लींजिंग से साफ करे और दो बार से ज्यादा चेहरे को ना धोएं, वर्ना आप अपनी उम्र से बड़ी दिखने लगेंगी।

अपने चेहरे को बार बार न धोये ये आपको पाहुचा सकती है नुकसान। चित्र: शटरस्टॉक
अपने चेहरे को बार बार न धोये ये आपको पाहुचा सकती है नुकसान। चित्र: शटरस्टॉक

 डॉ किरण बताती है कि “जब आपकी त्वचा अधिक क्लींजिग से ड्राई पड़ जाती हैं, तो फाइन लाइन्‍स दिखने लगती है और मेकअप दरार की तरह दिखाई देता है। इसीलिए आपके चेहरे पर नमी को बरकरार  रखना बेहद आवश्यक है।”

2.फोन की स्‍क्रीन को ज्‍यादा देखना 

घंटो फोन चलाने के आदि हम सब खुद अपनी स्किन के दोषी हैं। आप शायद नहीं जानती कि यह आपकी त्वचा को कितना नुकसान पहुंचता है? तो लेडीज़, इसके लिए एक शब्द भी है जिसे : टेक नेक कहा जाता है। जब आप लगातार अपने फोन या टैबलेट को देखते रहते है,तो इससे आपकी गर्दन पर हॉरिजॉन्टल रेखाएं पड़ जाती है और आपकी बढ़ती उम्र के कई लक्षण दिखाई देने लग जाती हैं।

डॉ कहती है कि “अर्ली लॉफ लाइन, दोहरी ठूड्डी, गर्दन पर नेगिंग तथा अर्ली फेसियल जैसी स्थितियों से बचने के लिए अपने फोन को सीधा रख के देखें।”

3.डिहाइड्रेट रहना

हम सभी जानते है कि पानी आपके शरीर को खुश और स्वस्थ रखने के लिए कितना महत्वपूर्ण है। वहीं चीज आपकी त्वचा पर भी लागू होती है, डिहाइड्रेशन आपकी त्वचा के लोच को नुकसान पहुंचाता है और आपकी त्वचा में जलन और उम्र से अधिक दिखने लगती हैं।

अपने चेहरे को रखे हाईड्रेट क्योंकि ड्राइ स्किन आपके चेहरे को बनाता है उम्रदराज। चित्र: शटरस्टॉक
अपने चेहरे को रखे हाईड्रेट क्योंकि ड्राइ स्किन आपके चेहरे को बनाता है उम्रदराज। चित्र: शटरस्टॉक

शोध के अनुसार, स्वस्थ त्वचा में 10-20% के बीच पानी की मात्रा जरूर होती है। ऐसे में अगर आप डिहाइड्रेटेड होते हैं तो इसकी मात्रा कम होने लगती है। यहीं कारण है कि खुद को हाइड्रेट रखने के लिए नियमित रूप से 6 से 8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।

4.सनब्लॉक ना पहनना

डॉ बताती हैं कि “उम्र बढ़ने के संकेतों में से लगभग 70% सूर्य के कारण ही है, तो यह सुनिश्चित कर लें कि आप सनब्लॉक पहनेंगी। चाहे आप घर में हो या बाहर,चाहे मौसम ठंडा हो या गर्म।”

वास्तव में कई अध्ययनों से यह पता चला है कि नियमित रूप से सनस्क्रीन का उपयोग करने से आप झुर्रियां, लोच में कमी, उम्रदराज दिखने जैसी समस्या से निदान पा सकती हैं। तो लेडीज़, अपने पसंदीदा सनब्लॉक को पहन कर निकल और हमेशा जवां दिखें।

5.अपनी नींद को नज़रंदाज़ करना

यह तो आप सभी जानते होगे कि शरीर को जीवंत बनाने के लिए नींद कितनी महत्वपूर्ण है,परन्तु नींद उतनी ही महत्वपूर्ण आपकी त्वचा के लिए भी है। जब आप अपनी नींद में कटौती करती हैं तो यह तनाव में वृद्धि, चेहरे पे पीला रंग, मुहांसे और त्वचा को डिहाइड्रेट कर देती है। यह सब एक साथ होने के कारण आप साधारण उम्र से अधिक दिखने लगती हैं।

अच्‍छी नींद आपको खुश और स्वस्थ रहने के लिए तैयार करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अच्‍छी नींद आपको खुश और स्वस्थ रहने के लिए तैयार करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अब आप किसका इंतज़ार कर रही है? इन स्किन केयर गलतियों से बचिए और अपनी त्वचा को बेहतरीन और यंग बनाइए।

 

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।