फॉलो

हेयर रिमूवल क्रीम यूज करने के ये 3 दुष्प्रभाव, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए

Published on:11 August 2020, 13:30pm IST
हेयर रिमूविंग क्रीम अनचाहे बालों से छुटकारा पाने का सबसे आसान और दर्द रहित तरीका है, पर इसका यह मतलब नहीं कि आपकी स्किन को इसका नुकसान नहीं उठाना पड़ता।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 77 Likes

हालांकि पार्लर फिर से खुल गए हैं,  लेकिन फि‍र भी हम आपको वैक्सिंग के लिए पार्लर जाने की सलाह अभी नहीं देंगे। क्‍योंकि अनलॉक 3.0 में कोरोनावायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। हालांकि, ये हम सभी के लिए थोड़ी निराशाजनक स्थिति है क्योंकि हम अभी भी शरीर पर मौजूद अनचाहे बालों को हटाने का कोई सुविधाजनक तरीका अब तक नहीं खोज पाए हैं।

सिर्फ इसलिए कि हम घर पर बैठे हैं, इसका यह मतलब नहीं है कि हमें खुद की क्‍लीनलीनेस का ख्‍याल नहीं है। है ना?

तो, ब्‍यूटी पार्लर जाए बिना हम हम स्‍मूद-क्‍लीन स्किन कैसे पा सकते हैं?

घर पर शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के कई तरीके हैं। रेज़र, हेयर रिमूविंग क्रीम, या वैक्सिंग आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकते हैं। जबकि शेविंग अवांछित बालों से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है। पर इससे आपके बाल बहुत जल्दी बढ़ना शुरू हो जाते हैं और इनग्रोन हेयर का एक अतिरिक्त जोखिम भी रहता है। घर पर अगर वैक्सिंग करना चाहें तो उसके लिए एक खास तरह की विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।

इसलिए ज्‍यादातर लड़कियां इसके लिए हेयर रिमूविंग क्रीम का विकल्‍प चुनती हैं। असल में यह आसानी और दर्द रहित तरीका हैं। लेकिन, क्या यह सुरक्षित हैं? हेयर रिमूविंग क्रीम के त्‍वचा पर कुछ खास इफैक्‍ट भी होते हैं, जिनके बारे में आपको इनका इस्‍तेमाल करने से पहले पता होना चाहिए।

हेयर रिमूविंग क्रीम आपकी त्वचा को तीन तरह से इफैक्‍ट कर सकती है:

1 हेयर रिमूविंग क्रीम कैमिकल्‍स के द्वारा बालों को गलाती है

जब आप अपने शरीर के बालों पर ये क्रीम अप्‍लाई करती हैं, तो उसमें मौजूद रसायन आपके बालों पर हमला करके उन्‍हें कमजोर बनाते हैं। जिससे वह टूट जाते हैं। हेयर रिमूविंग क्रीम में  कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड और पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड जैसे रसायन  होते हैं, जो स्किन को काला बनाते हैं। जिनकी त्‍वचा संवेदनशील है, उन्‍हें इसके कारण जलन और लाल दर्दपूर्ण दानों का भी सामना करना पड़ता है।

hair removal creams
हेयर रिमूविंग क्रीम के कारण आपकी त्वचा पर खुजली हो सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

2 यह स्किन पर एलर्जी दे सकती है

आपकी त्वचा का पीएच स्तर हल्का अम्लीय है और इन क्रीम का पीएच स्तर आपकी त्वचा को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, जिससे त्‍वचा को नुकसान उठाना पड़ सकता है। जिन लड़कियों की त्‍वचा सेंसेटिव होती है उन्‍हें इसका और भी ज्‍यादा नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसलिए, आपको अपनी त्वचा पर इसे यूज करने से पहले किसी छोटे पैच पर इसका टेस्ट करना चाहिए।

3 आपको कैमिकल बर्न हो सकता है

बालों को रिमूव करने के दौरान, क्रीम अंततः आपकी त्वचा को भी डैमेज कर सकती है। अगर आप इसे बहुत देर के लिए अपनी स्किन पर लगा रहने देती हैं तो इससे आपको पहली या दूसरी डिग्री के कैमिकल बर्न का भी सामना करना पड़ सकता है।

हेयर रिमूविंग क्रीम अनचाहे बालों से छुटकारा पाने का सबसे आसान और लोकप्रिय तरीका है, लेकिन आपको याद रखना चाहिए कि यह उन हानिकारक रसायनों से मिलकर बनी है, जो आपकी स्किन को डैमेज कर सकते हैं। तो, कृपया अपनी स्किन का ख्‍याल रखते हुए ही कोई फैसला करें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री