टैटू बनवाने के बाद जरूरी है त्वचा की देखभाल, ये टिप्स कर सकते हैं आपकी मदद

टैटू बनवाना आपको स्टाइलिश लुक दे सकता है, लेकिन टैटू बनवाने के बाद आपको अपनी त्वचा की विशेष देखभाल करने की जरूर होती है।
टैटू बनवाने के बाद आपको अपनी त्वचा की विशेष देखभाल करने की जरूर होती है। चित्र : शटरस्टॉक
Mr Lokesh Verma Updated on: 24 August 2021, 11:18 am IST
ऐप खोलें

टैटू बनवाना अब कोई टैबू नहीं है। वे दिन गए जब टैटू सिर्फ बाइकर्स बनवाते थे। आज कल ये बालों को कलर करने जितना ही आम हो गया है। इसके अलावा, यह वर्कप्लेस पर व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है। वकीलों, इंजीनियरों और कई डॉक्टरों जैसे बहुत से प्रोफेशनल्स में यह आम है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हम जिन सुइयों का उपयोग करते हैं, वे हाई क्वालिटी हैं, जो जर्मनी में बनी हैं।

रासायनिक और धातु मुक्त, क्वांटम टैटू इंक वीगन, आर्गेनिक हैं और यूरोपीय संघ या अमेरिका के कानूनों के तहत सख्त जांच से गुजरती हैं। गुणवत्ता मानकों और अनुपालनों को देखते हुए, मेरे अपने ससुर, जो एक सर्जन हैं, ने 70 साल की उम्र में दो टैटू बनवाए।

एक बार जब आप टैटू बनवा लेते हैं, तो कलाकार का काम खत्म हो जाता है, लेकिन इतना काफी नहीं है। बाकी हिस्सा हीलिंग प्रक्रिया है, जो पूरी तरह से क्लाइंट पर निर्भर करती है। टैटू बनवाने के बाद इसकी देखभाल के बारे में बहुत सारे मिथ हैं, जिनके बारे में मैं लोगों को शिक्षित करना जरूरी है। खासकर वे जो अपना अगला टैटू बनवाने के बारे में सोच रहे हैं।

1. लोगों को अपना नया टैटू छूने न दें

जब भी आप कोई नया टैटू बनवाते हैं, तो आपके दोस्त भी उतने ही उत्साहित होते हैं, जितने आप हैं, और हो सकता है कि वे इसे बिना सैनिटरी हाथों से छू लें। इससे कीटाणु और बैक्टीरिया आपके नए टैटू के संपर्क में आ सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप किसी को भी अपने नए टैटू को छूने न दें। यदि आपके घर में पालतू जानवर हैं, तो कृपया सुनिश्चित करें कि आप कम से कम एक सप्ताह तक उनसे दूर रखें।

किसी को भी अपना टैटू छूने न दें. चित्र : शटरस्टॉक

2. अपने टैटू को दिन में दो बार हल्के साबुन और पानी से धोएं

यह सबसे महत्वपूर्ण बात है। आम धारणा के विपरीत भारत में कहा जाता है कि टैटू पर पानी नहीं लगाना चाहिए। इसके बजाय, आपको अपने हाथ पर एक हल्का साबुन और झाग लेना चाहिए और अतिरिक्त प्लाज्मा और गंदगी को साफ करने के लिए टैटू को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। अगले तीन दिनों के लिए इसे दिन में दो बार दोहराएं, और तीन दिनों के बाद जब आप देखें कि पपड़ी (जो शुष्क त्वचा की पतली परत है) बनने लगती है, तो आपको इसे रगड़ने से बचना चाहिए।

दिन में एक बार जब आप नहाएं, तो इसे पानी से धोते रहें और हल्के से थपथपाकर सुखाएं। आपका टैटू एक सतही घाव की तरह है। कल्पना करें कि कहीं से खरोंच या छोटा घाव हो गया है और इसे कई दिनों तक नहीं धोना है। इसलिए अपने टैटू को धोना महत्वपूर्ण है।

3. टैटू क्रीम को दिन में कई बार लगाएं

जब टैटू ठीक होने लगता है, तो उसके ऊपर पपड़ी की एक पतली परत बन जाती है, जिसमें कभी-कभी थोड़ी खुजली भी हो सकती है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने आर्टिस्ट द्वारा बताई गयी टैटू क्रीम को दिन में 3-4 बार लगाएं या जब भी आपको लगे कि टैटू पर खुजली हो रही है।

ध्यान रखें कि इसे एक बार में ज्यादा न लगाएं, क्योंकि आपकी त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाएंगे और त्वचा सांस नहीं ले पाएगी। इसलिए, दिन में कई बार थोड़ी मात्रा में क्रीम लगाना सबसे अच्छा है।

4. तेज धूप से बचें

सूरज की रोशनी आपके टैटू का सबसे बड़ा दुश्मन है, क्योंकि यूवी रेज आजकल इंक को भी फीका कर सकती हैं। जिनका हम उपयोग करते हैं वे शुद्ध कार्बनिक और त्वचा पर हल्के होते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप धूप से बचें। कहीं भी बाहर जाने पर आप एसपीएफ़ 50 की कोई भी सनस्क्रीन अप्लाई कर सकते हैं।

यूवी रेज से अपने टैटू को बचाएं. चित्र : शटरस्टॉक

5. परत को न छीलें

स्कैब बनने पर आपको खुजली महसूस हो सकती है, और आपको इसे खुजाने का मन कर सकता है। मगर टैटू को ठीक होने में समय लगता है, जो आमतौर पर एक या दो सप्ताह के बीच होता है। तो, रंग सही आ रहा है या नहीं, यह देखने के लिए स्कैब को छीलें नहीं, क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं, तो रंग निश्चित रूप से सही नहीं निकलेगा। तो, इसे अपना उचित समय दें और परत को स्वाभाविक रूप से गिरने दें।

उपचार के समय, यदि परत गलती से छिल जाए, तो चिंता न करें। ज्यादातर आर्टिस्ट इन मामलों में फ्री टच अप देते हैं। तो, अंत में, आपको टैटू को साफ, हल्का नमीयुक्त और धूप से दूर रखना होगा ताकि आप अपने नये टैटू का आनंद उठा सकें और उसे दिखा सकें। यदि आप इन चरणों का पालन करते हैं, तो आपको कभी भी अपने टैटू को छूने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि मेरा सबसे पुराना टैटू अब लगभग 18 वर्ष का है।

यह भी पढ़ें : इन 5 शक्तिशाली आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों की मदद से दूर करें अपने बालों की सभी समस्याएं

लेखक के बारे में
Mr Lokesh Verma

Mr Lokesh Verma, Devil’z Tattooz

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story