और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

चाहें जैसी भी हो आपकी स्किन टोन, अपनी ब्‍यूटी केयर किट में जरूर शामिल करें शिया बटर 

Updated on: 10 December 2020, 11:02am IST
आमतौर पर शिया बटर का इस्‍तेमाल स्‍ट्रैच मार्क्‍स हटाने के लिए किया जाता है, पर क्‍या आप जानती हैं कि यह हर तरह की स्किन के लिए फायदेमंद उत्‍पाद है।
प्रेरणा मिश्रा
  • 90 Likes
शिया बटर हर तरह की स्किन टोन को सूट करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
शिया बटर हर तरह की स्किन टोन को सूट करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

शिया बटर अफ्रीका के पेड़ शिया से प्राप्त होता है, परन्तु दुनिया भर में शिया बटर की मांग इसकी विशेषताओं को देख कर और अधिक बढ़ चुकी है और सबसे अहम बात यह है कि यह हर तरह के स्किन टोन में आराम से बैठ जाता है। शिया बटर आपके अच्छे और ग्लोइंग त्वचा के लिए एक उम्दा विकल्प है, यह आपकी त्वचा को स्मूथिंग,कंडिशनिंग, सूथिंग देने के लिए एक परफेक्ट रेमेडी है।

शिया बटर का इस्तेमाल अक्सर स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए किया जाता है। सर्दियों में नाक के आसपास खुश्‍की और लालामी को खत्‍म करने के लिए भी शिया बटर का इस्‍तेमाल किया जाता है। यह आई बैग और झुर्रियों को भी कम करता है, और होठों को भी सुंदर बनाता है। शिया बटर सेल्यूलाइट की उपस्थिति को भी कम करता है। यानी शिया बटर आपकी ब्‍यूटी केयर रूटीन के लिए एक लाजवाब सामग्री है। 

क्‍यों इतना फायदेमंद है शिया बटर 

शिया बटर में पाए जाने वाले तत्व आपकी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं। इसमें मौजूद विटामिन ए, विटामिन ई, और विटामिन एफ आपकी त्वचा कोशिकाओं को स्‍वस्‍थ बनाए रखने में योगदान करते हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो इसमें लिनोलिक, पामिटिक, स्टीयरिक और ओलिक फैटी एसिड जो आपके स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है तथा ट्राई ग्लिसराइडस, यह आपकी त्वचा को पोषक तत्व प्रदान करती है।

शिया बटर आपके चेहरे को बनाता है सुंदर। चित्र: शटरस्टॉक
शिया बटर आपके चेहरे को बनाता है सुंदर। चित्र: शटरस्टॉक

हाल ही में छोटे पर्दे की स्‍मार्ट अभिनेत्री सौम्या टंडन ने भी अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में शिया बटर के उत्‍पाद की तारीफ की। सौम्‍या की स्किन ड्राई है और वे इसे ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद बताती हैं। एक स्मार्ट मॉम होने के नाते वे अपनी बेबी के लिए सही त्वचा उत्पाद चुनने के बारे में एक बात बता रही है। 

शिया बटर आपकी स्किन को हाइड्रेट करने में मददगार है। आइए जानें शिया बटर के क्या क्या फायदे है :-

1.रूखी त्वचा को मॉइश्चराइज करता है

शिया बटर में मौजूद एमोलिएंट आपके चेहरे को ठंडक पहुंचाता है और हुमेक्टैंट मॉइश्चराइज करता है। यह आपके चेहरे के छिद्रे में जाकर, त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है।

2.होठों को रखता है स्वस्थ

अगर होठों में सूखापन आ रहा है तो, आपके लिए शिया बटर सर्वश्रेष्ठ है। यह आपके ड्राई लिप्स को फिर से पोषक तत्व प्रदान करेगा और आपके होंठों की रंगत फिर से वापिस आ जाएगी।

शिया बटर आपके होंठों के लिए भी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक
शिया बटर आपके होंठों के लिए भी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

3.प्राकृतिक गुणों से भरपूर

शिया बटर में प्राकृतिक एंटी एजिंग की मात्रा पाई जाती है जो आर्टिफिशियल प्रोडक्ट से काफी आरामदायक और स्वस्थ रखता है। आपकी त्वचा पर शिया बटर के इस्‍तेमाल से एजिंग के संकेतों से छुटकारा मिलता है। यह चेहरे पर पड़ रही महीन रेखाओं को भी कम करता है।

 4.ओलिक एसिड त्वचा को करता है सॉफ्ट

त्वचा को सॉफ्ट और लचीला बनाने के लिए शिया बटर में मौजूद ओलिक फैटी एसिड कार्य करता है। यह आपके इम्यूनिटी सिस्टम को भी बढ़ाता है, सूजन, और दर्द जैसी समस्या से भी दूर रखता है तथा चेहरे पर आ रही रिंकल्स को भी दूर करता है।

5.शिया बटर सूजन को कम करता है

यदि आपको एक्जिमा,रोसैसिया और सोरायसिस ‍जैसी त्वचा रोग है तो ऐसे में शिया बटर आपके सूजन को बिल्कुल कम कर देता है। शिया बटर सूजन की कोशिकाओं के उत्पादन को धीमा कर देता है, जो आपकी त्वचा में हो रही जलन जैसी स्थितियों को खत्म कर देता है।

त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं के लिए भी शिया बटर काम कर सकता है। चित्र:  शटरस्टॉक।
त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं के लिए भी शिया बटर काम कर सकता है। चित्र: शटरस्टॉक।

शिया  बटर त्वचा में जल्दी से प्रवेश करता है, जिससे यह किसी भी अन्‍य ब्‍यूटी उत्‍पाद से ज्‍यादा जल्‍दी असर करता है। एक अध्ययन ने बताया है कि एक्जिमा की बीमारी से लड़ने के लिए भी शिया बटर का उपयोग किया जा सकता है।

प्रेरणा मिश्रा प्रेरणा मिश्रा

हेल्‍दी फूड, एक्‍सरसाइज और कविता - मेरे ये तीन दोस्‍त मुझे तनाव से बचाए रखते हैं।