वैलनेस
स्टोर

स्किन प्रोबल्स का चमत्कारी इलाज है तिल का तेल, एक्सपर्ट से जानें इसके इस्तेमाल का तरीका

Published on:30 November 2020, 19:54pm IST
अपनी त्वचा पर महंगी क्रीम और मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना बंद करें। इसके बजाय, त्वचा के लिए तिल या सीसम ऑयल का इस्तेमाल करें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 79 Likes
तिल का तेल बालों को पोषण प्रदान करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हम सभी ने अपनी त्वचा को पोषण देने के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइजिंग विंटर क्रीम (winter cream) के लिए कई ब्रांड्स चेक किए होंगे। दुर्भाग्य से उनमें से ज्यादातर कई तरह के केमिकल से भरे हुए हैं। जो कि हमारी त्वचा को फायदे पहुंचाने की बजाए, कही ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं।

तो क्यों न आप ऐसे में अपनी त्वचा की बेहतरी के लिए नेचुरल इंग्रेडिएंट्स (natural ingredients ) की ओर अपना रुख करें। हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही एक प्राकृतिक उपचार तिल के तेल (Sesame oil) के फायदे।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

आपको बस इसे अपनी त्वचा पर थोड़ा सा इस्तेमाल करने की जरूरत है। उसके बाद आप देखें कि आपकी त्वचा कितनी तेजी से रूपांतरित (skin transforms) होती है।

ये पोषक तत्व बनाते हैं सीसम ऑयल (Sesame oil) को परम सौंदर्य सामग्री 

द एस्टेटिक क्लीनिक में कॉस्मेटिक त्वचा विशेषज्ञ और डर्मेटो-सर्जन, डॉ. रिंकी कपूर के अनुसार, छोटे सफेद और काले रंग के तिल के बीज के आकार से किसी को मूर्ख नहीं बननी चाहिए। चूंकि यह मोनो और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट (mono and polyunsaturated fats) जैसे लिनोलिक (linoleic), ओलिक (oleic), पामिटिक (palmitic) और स्टीयरिक (stearic) से भरपूर होते हैं।

साथ ही यह ओमेगा -6 फैटी एसिड, फ्लेवोनोइड फेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन (ए, ई, बी 1, बी 2 और बी 3), जिंक (जस्ता, कैल्शियम, मैग्नीशियम) आदि से भरपूर है।

इसके अलावा इसमें मौजूद डाइट्री फाइबर (dietary fibres ) इसे पाक (culinary) और पोषण की दुनिया में एक लोकप्रिय घटक बनाते हैं। तिल का तेल या सीसम ऑयल (Sesame oil) आपकी त्वचा और बालों के लिए चमत्कारी साबित हो सकता है।

डॉ. रिंकी कपूर कहती हैं कि कई नेचुरल फेशियल ऑयल (natural facial oils) के बीच, तिल का तेल (Sesame oil) कई ऑयल से बेहतर है। यह तुरंत त्वचा में अवशोषित हो जाता है, और एक पिक्चर परफेक्ट स्किन (picture perfect skin) आपको देता है।

सीसम ऑयल (Sesame oil) – एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) में भरपूर है, यानी यह त्वचा के लिए फ्री रेडिकल क्षति (fights free radical damage) से लड़ता है।

अगर यह आपके ब्यूटी रूटीन का हिस्सा नहीं है तो आप बहुत कुछ मिस कर रही हैं. चित्र- शटर स्टॉक

इसमें एंटीमाइक्रोबॉयल (Antimicrobial) भी है, यानी यह हानिकारक रोगाणुओं को मारता है और उनको फैलने से रोकता है।

यह एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti-Inflammatory) भी स्रोत है, यानी यह सूजन, लालिमा (redness) और इंफ्लेमेशन (inflammation) को कम करके त्वचा को तुरंत राहत देता है।

पनी त्वचा पर सीसम ऑयल (Sesame oil) का उपयोग करने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह कॉमेडोजेनिक स्केल (comedogenic scale) पर कम है, यानी यह त्वचा के रोम छिद्रों को बंद नहीं करता।

सीसम ऑयल (Sesame oil) के 5 स्किन बेनिफिट्स

जब आप सीधे अपनी त्वचा पर सीसम ऑयल (Sesame oil) लगाती हैं, तो यह त्वचा को ठीक करता है और निम्नलिखित फायदे भी देता है:

1. त्वचा के लिए है सनस्क्रीन

सेसामे ऑयल (Sesame oil) में मौजूद नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट और सीसमोल (sesamol), यूवी सूरज की किरणों (UV sun rays) और मुक्त कणों (free radicals) के हानिकारक ऑक्सीकरण (oxidizing) प्रभावों को बेअसर करता है। आप इसका उपयोग सनबर्न के इलाज के लिए भी कर सकती हैं।

अगर आप एक नेचुरल एंटी एजिंग प्रोडक्‍ट ढूंढ रहीं हैं, तो सीसम ऑयल आपके काम आ सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अगर आप एक नेचुरल एंटी एजिंग प्रोडक्‍ट ढूंढ रहीं हैं, तो सीसम ऑयल आपके काम आ सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. कील-मुहांसों के लिए है हथियार

सीसम ऑयल (Sesame oil) में उत्कृष्ट जीवाणुरोधी गुण (antibacterial properties) होते हैं। यह मुंहासे, दाने, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या से छुटकारा पाने में मदद करते है।

3. मॉइश्चराइजर और स्किन डिटॉक्सिफायर है

डॉ. रिंकी कपूर कहती हैं कि सीसम ऑयल (Sesame oil) त्वचा की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं (damaged skin cells) की मरम्मत करता है। साथ ही इसमें मौजूद फैटी एसिड और विटामिन झुर्रियों को कम करते हैं। साथ ही फाइन लाइन्स (fine lines) और बढ़े हुए रोमछिद्रों को भी कम करता है। तिल के बीज में मौजूद पॉलीफेनोल (Polyphenols) त्वचा को तैलीय चमक प्राप्त करने से रोकता है और नेचुरल बेरियर बेलेंस (natural barrier balance) को ठीक करता है।

4. एक्सफ़ोलीएटर और स्किन ब्राइटनर है

सीसम ऑयल (Sesame oil) के प्राकृतिक गुण त्वचा से गंदगी, तेल और बैक्टीरिया को हटाते हैं, जिससे प्राकृतिक रूप से त्वचा में चमक आती है साथ ही त्वचा मुलायम और कोमल बनती है।

5. डैमेज स्किन हीलर का काम करता है

सीसम ऑयल (Sesame oil) स्किन सर्कुलेशन (skin circulation) और रिजुवेनेशन (rejuvenation ) में सुधार करता है और इस प्रकार क्षतिग्रस्त कोशिकाओं (damaged cells) की रिकवरी तेजी से करता है। इसमें मौजूद जिंक, कॉपर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे मिनरल स्कार टिशु (scar tissue) की मरम्मत करके नए स्किन सेल्स (skin cells) का फिर से निर्माण कर सकती है।

क्या आप जानती हैं, एक्जिमा (eczema), एथलीट फुट (athlete ’s foot), और लालिमा (redness) जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए भी सेसामे ऑयल (Sesame oil) का इस्तेमाल किया जा सकता है।

सीसम ऑयल (Sesame oil) इस्तेमाल करने का तरीका

डॉ. कपूर कहती हैं कि आप शुद्ध सीसम ऑयल (Sesame oil) को थोड़ी मात्रा में सीधे त्वचा पर लगा सकती हैं। साथ ही अपने स्किन प्रोडक्ट्स के साथ भी इसे मिला सकती हैं।

सीसम ऑयल को आप सीधे भी अप्‍लाई कर सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक
सीसम ऑयल को आप सीधे भी अप्‍लाई कर सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

नहाने से पहले अपने शरीर पर गर्म तिल का तेल लगाएं और लगभग 10 मिनट तक मालिश करें। इसे पांच मिनट के लिए छोड़ दें और इसे गर्म तौलिए से पोंछ लें। इसके तुरंत बाद स्नान करें। रोमछिद्रों को साफ रखने के लिए नियमित रूप से रोजाना ऐसा करें।

मुंहासों पर सेसामे ऑयल (Sesame oil) मलें, और सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसे रात भर छोड़ दें।

अपने चेहरे पर स्क्रब के लिए सीसम ऑयल (Sesame oil) की दो बूंदें मिलाएं, इसे हफ्ते में दो बार अपने चेहरे पर इस्तेमाल करें।

½ कप सीसम ऑयल (Sesame oil), ½ कप एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar ) और ¼ कप पानी को एक साथ मिलाएं। रात को सोने से पहले इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं।

एक सनस्क्रीन के रूप में तिल के तेल का उपयोग करने के लिए, बाहर निकलने से आधे घंटे पहले इसकी त्वचा पर एक हल्की परत अप्लाई करें।

बेहद तैलीय त्वचा वाले लोगों को अक्सर सीसम ऑयल (Sesame oil) का उपयोग करने से बचना चाहिए। चेहरे पर सीसम ऑयल (Sesame oil) का उपयोग करने से पहले अपनी बाजू एक पैच टेस्‍ट करें। त्वचा पर सीसम ऑयल (Sesame oil) का उपयोग करने से पहले अपनी त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना भी जरूरी है। साथ ही तेल की शुद्धता के लिए प्रोडक्ट लेबल की जांच करें।

तो लेडीज, इस सर्दी में, अपनी त्वचा को सीसम ऑयल (Sesame oil) से जितना हो सके उतना पोषण दें, और उसकी चमक को वापस पाएं।

अपने रात के मॉइस्चराइजर में तिल के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें – इमली का यह DIY फेस मास्‍क आपकी स्किन को रखेगा हमेशा जवां

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।