वैलनेस
स्टोर

सीरम या मॉइस्चराइजर! कन्फ्यूज हैं कि आपकी त्वचा को क्या चाहिए? सही चुनाव करने के लिए पढ़ें

Published on:10 September 2021, 15:47pm IST
आज हमारे लिए स्किनकेयर प्रोडक्टस की एक पूरी रेंज उपलब्ध है, जिनमें से हम अपनी पसंद का उत्पाद चुन सकते हैं। मगर, हमारी त्वचा के लिए सबसे सही क्या है? सीरम (serum) या मॉइस्चराइज़र (moisturizer)..चलिए पता करते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 111 Likes
niacinamide serum
यह सीरम के रूप में भी उपलब्ध है। चित्र : शटरस्टॉक

बाज़ार में उपलब्ध इतने सारे स्किनकेयर उत्पादों के बीच सही और गलत का चुनाव करना मुश्किल है। ऐसे में हमारे लिए सही स्किनकेयर प्रोडक्ट्स और मेथडोलॉजी चुनना मुश्किल होता है।

हम में से अधिकांश के लिए, दो सबसे लोकप्रिय विकल्प सीरम और मॉइस्चराइज़र हैं। हालांकि, दोनों के बीच के अंतर को समझना काफी मुश्किल है, यह देखते हुए कि दोनों अलग-अलग लाभ प्रदान करते हैं।

जहां सीरम त्वचा को पोषण देने का काम करते हैं, तो वहीं मॉइस्चराइज़र त्वचा को हाइड्रेट करने और पानी की कमी को रोकने में मदद करते हैं।

उलझन में है कि किस उत्पाद को चुनना है? चिंता न करें, क्योंकि हम आपकी त्वचा के लिए सही फिट तय करने में आपकी मदद करेंगे!

सीरम का उपयोग करना

सीरम अनिवार्य रूप से एक गाढ़ा तरल है, जिसमें विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, और यह काले धब्बे, लालिमा, झुर्रियां, मुंहासे और काले घेरे को कम करने में मदद करता है। सीरम का मुख्य गुण यह है कि यह आपकी त्वचा में प्रवेश कर सकता है और त्वचा की परत तक पहुंच सकता है, जो त्वचा को भीतर से जीवंत करने और पोषण देने में मदद करता है।

serum ya moisturizer
आपको सीरम और मॉइस्चराइजर के बीच का अंतर समझना चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक

जर्नल ऑफ ड्रग्स इन डर्मेटोलॉजी ( Journal of Drugs in Dermatology) द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, सीरम, विशेष रूप से हयालूरोनिक एसिड (hyaluronic acid) युक्त, महिलाओं में त्वचा के जलयोजन और त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करते हैं।

मॉइस्चराइजर का प्रयोग

मॉइस्चराइज़र त्वचा के रूखेपन को कम करने में मदद करते हैं, और नमी की भरपाई करते हैं जो त्वचा के सूरज और आसपास के वातावरण के संपर्क में आने पर खो जाती है। इनमें प्राकृतिक तेल, एंटीऑक्सीडेंट, अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए), और ग्लिसरीन होते हैं, जो त्वचा को नरम और चिकना बनाते हैं। हालांकि, वे त्वचा की परतों में प्रवेश करने में असमर्थ हैं और केवल त्वचा की बाहरी परत की रक्षा करते हैं। आमतौर पर सीरम का उपयोग करने के बाद मॉइस्चराइजर लगाया जाता है।

डर्मेटोलॉजिकल थेरेपी (Dermatological Therapy) द्वारा प्रकाशित शोध से पता चला है कि मॉइस्चराइज़र पानी के नुकसान में बाधा के रूप में कार्य करते हैं, और त्वचा के लिपिड और अन्य यौगिकों के प्रतिस्थापन में मदद करते हैं। शोध में इस बात पर प्रकाश डाला गया कि मॉइस्चराइज़र फ़ाइन लाइंस को कम करते हैं, और त्वचा को चिकना और मुलायम बनाते हैं।

moisturizer ke fayde
मॉइस्चराइजर आपकी त्‍वचा के लिए शानदार काम कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अब जब हम इन दो उत्पादों के मूल गुण जानते हैं, तो आइए इनके अंतर का पता लगाएं:

त्वचा में प्रवेश: सीरम त्वचा की परतों में प्रवेश कर सकते हैं, और इसे भीतर से पोषण दे सकते हैं। जबकि मॉइश्चराइजर बाहरी परत के लिए ही काम करते हैं।

लाभ: सीरम आपकी त्वचा को पोषक तत्व प्रदान करने का एक शानदार तरीका है, जैसे विटामिन, और मॉइस्चराइज़र त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद कर सकते हैं, जिससे यह ताज़ा और कोमल दिखती है।

त्वचा की संवेदनशीलता: चूंकि सीरम गहरी परत तक पहुंच सकते हैं। संवेदनशील त्वचा सक्रिय अवयवों की उपस्थिति के कारण जलन और सूजन महसूस कर सकते हैं। मॉइस्चराइज़र संवेदनशील त्वचा को शांत करने और इसे बाहर से हाइड्रेट करने में मदद करेंगे।

तथ्य यह है कि, आपकी त्वचा के प्रकार और आवश्यकताओं के आधार पर, दोनों उत्पादों का उपयोग किया जा सकता है। एक मॉइस्चराइजर नमी को बंद करने और सीरम के लाभों को सील करने में मदद कर सकता है।

तो लेडीज, पैच टेस्ट करें, और अपनी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए इन उत्पादों का उपयोग करें!

यह भी पढ़ें : डॉ हंसा योगेंद्र की होम रेमेडीज दिलाएंगी आपको फेशियल हेयर से छुटकारा

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।