वैलनेस
स्टोर

मेथी और रोजमेरी के इस प्राकृतिक क्‍लींजर से पाएं हेयर फॉल से परमानेंट छुटकारा, यहां है इसे बनाने का तरीका

Published on:10 February 2021, 18:00pm IST
मेथी के बीज, या मेथी को रोजमेरी के साथ मिलाकर इस्तेमाल करने से, न सिर्फ बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिलेगी, बल्कि यह बालों के विकास को भी बढ़ावा देगा।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 84 Likes
यह आपके बालों को पोषण प्रदान करता है। चित्र-शटरस्टॉक।

अपने बालों की देखभाल करना एक कठिन कार्य है, है ना? हमारे तनावपूर्ण जीवन और व्यस्त शेड्यूल का असर हमारे बालों पर भी पड़ता है। हमें भले ही कितना ही पछताएं, मगर यह भी तय है कि हम लगातार उनकी उपेक्षा करते हैं। जिसके कारण बालों में रूसी, बालों का झड़ने, दोमुंहे बाल, सुस्त और धीमी वृद्धि जैसी समस्याएं देखती हैं।

पर यकीन मानिए अगर आप अपने बालों को स्‍कैल्‍प को ठीक से साफ रखें, तब भी आप इन सारी समस्‍याओं से बच सकती हैं। ऐसा करने के लिए शैम्पू और कंडीशनर का अधिक उपयोग करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। वास्तव में रसायनों की उपस्थिति के कारण ये दोनों ही आपके बालों को अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। तो, आप अपने स्कैल्प से गंदगी, धूल और अतिरिक्त तेल को कैसे हटा सकती हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह स्वस्थ रहे?

अगर आप अब भी कन्‍फ्यूज हैं कि कौन सा प्रोडक्‍ट चुनें, तो हम आपको प्राकृतिक रूप से बालों को साफ करने की सलाह देते हैं। हेयर क्लींजर शैंपू का विकल्‍प नहीं हो सकता। इनमें से कोई भी एक-दूसरे की जगह नहीं ले सकता। हालांकि, दोनों को एक साथ उपयोग करने की आवश्यकता है यदि आप अपने बालों को मजबूत और चमकदार रखना चाहती हैं।

शैम्पू का अधिक उपयोग बालों को नुकसान पहुंचा सकता है

जैसा कि हम सभी जानते हैं, शैम्पू एक फोमिंग उत्पाद है जिसमें सर्फैक्टेंट्स होते हैं जो कुशलतापूर्वक आपके स्कैल्प से सभी तेल और गंदगी को निकाल सकते हैं। इससे स्कैल्प साफ हो जाते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपको इसे अपने शक्तिशाली सफाई गुणों के लिए नियमित रूप से उपयोग करने की आवश्यकता है, लेकिन सप्ताह में कई बार इसका उपयोग करना वास्तव में आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। जिससे बालों के झड़ने और पतले होने का जोखिम बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें: सेहत ही नहीं, आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद है ब्राउन शुगर, यहां हैं ब्राउन शुगर स्‍क्रब और उसके फायदे

दूसरी ओर, प्राकृतिक क्लीन्ज़र आपके स्कैल्प से अतिरिक्त तेल और गंदगी को हटा सकते हैं, साथ ही इनमें किसी भी तरह के रसायन मौजूद नहीं होते हैं। इसलिए यह आपके बालों के लिए ज्‍यादा फायदेमंद हैं। यह सुनिश्चित करता है कि आपके ट्रेसिस हाइड्रेटेड और नर्म रहें।

हम यहां कुछ अच्‍छे और कुछ खराब तेलों के बारे में बता रहे हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
स्कैल्प की मालिश के साथ अपने बालों को पोषण दें, लेकिन ध्यान से तेल चुनें। चित्र: शटरस्टॉक

तो, आप अपने बालों और स्कैल्प को साफ रखने के लिए दोनों को बारी-बारी इस्तेमाल कर सकती हैं, जिससे कि आपके ट्रेसिस को रासायनिक क्षति से भी बचाया जा सकता है! आप वास्तव में अपने घर पर बैठकर ही, अपना प्राकृतिक क्लींजर तैयार कर सकती हैं। आज हम आपको जिस चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, वह बालों की कई समस्याओं के लिए एक समाधान है।

मेथी और रोजमेरी से बना यह हेयर क्लींजर न केवल बालों के झड़ने और रूसी से निपटने में आपकी मदद करने जा रहे हैं, बल्कि यह बालों के विकास में योगदान देते हुए आपके बालों को चमकदार और मुलायम भी बनाएंगे। सबसे अच्छी बात यह है कि इसे तैयार करना बेहद आसान है!

इसके लिए आपको चाहिए…..

  • 1 चम्मच मेथी के बीज
  • 2 चम्मच रोजमेरी के पत्ते
  • पानी

यहां जानिए इस हेयर क्लींजर को कैसे बनाना है…

  • एक गिलास पानी में मेथी के बीज डालें। इसे रात भर भीगने दें।
  • एक पैन में दो गिलास पानी डालें और इसे उबाल आने तक गर्म करें।
  • आंच को सबसे निचले स्तर पर लाएं और इसमें रोजमेरी के पत्ते डालें। इसे तुरंत ढक्कन से कवर करें।
  • इसे दो से तीन मिनट तक उबलने दें। उसके बाद इस मिश्रण को आंच से उतार लें।
  • इस रोजमेरी वॉटर को ठंडा होने दें। जब आप अंत में इसका ढक्कन हटाएंगे, तो आप देखेंगी कि इसका रंग बदल गया है। यह वही है जो वास्तव में हमें चाहिए!
  • मिश्रण के ठंडा हो जाने के बाद, इसमें मेथी के बीज का पानी मिलाएं। आप अपने बालों के प्रकार और लंबाई के अनुसार पानी की मात्रा को समायोजित कर सकती हैं।
मुल्‍तानी मिट्टी बालों को मुलायम बनाती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
यह प्राकृतिक क्लींजर आपके बालों के विकास को बढ़ावा देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जानिए इस क्लीन्ज़र को कैसे उपयोग करना हैं

  1. अपने बालों को गर्म पानी से गीला करें।
  2. धीरे-धीरे अपने बालों पर पानी डालें। यदि आपके पास एक हेयर ऐप्लिकेटर बोतल है, तो आप इसे बेहतर तरीके से उपयोग कर सकती हैं। इससे अपने बालों की मालिश करें।
  3. इसे 10 से 15 मिनट तक रहने दें। आप अपने बालों को धोने के बजाय बस अपने बालों को सूखने के लिए छोड़ सकती हैं।

यह हेयर क्लींजर अच्छी तरह काम करता है। इसका कारण यह है कि मेथी के बीज प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो आपके बालों को मजबूत करने के लिए आवश्यक होते हैं, जिससे बालों का झड़ना रुक जाता है। दूसरी ओर, रोजमेरी  के पत्तों को ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। ये बालों के रोम को मजबूत करने और बालों के झड़ने को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

असल में रोजमेरी आपके बालों को प्राकृतिक रूप से काला कर देती है। साथ ही इससे बालों को जल्दी झड़ने से रोका जा सकता है। दोनों तत्व एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं और बालों के स्वास्थ्य को बहाल करने के लिए फ्री-रेडिकल्स से मुकाबला करते हैं। साथ ही मेथी और रोजमेरी में एंटी-इन्फ्लेमेट्री और रोगाणुरोधी गुण होते हैं। अर्थात यह क्लीन्ज़र रूसी को भी दूर रख सकता है।

यह भी पढ़ें: क्‍या उम्र से पहले लटकने लगी है स्किन, तो ये 6 प्राकृतिक उपचार कर सकते हैं आपकी मदद

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।