और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

इस फेस्टिव सीजन रूखी और काली कोहनियों को कहिए गुड बाय, इन घरेलू नुस्खों की मदद से

Updated on: 10 December 2020, 10:53am IST
काली और रूखी कोहनियों के कारण अपने पसंदीदा कपड़े नहीं पहन पा रही हैं? हम बताते हैं घर पर ही इनसे छुटकारा पाने के तरीके।
विदुषी शुक्‍ला
  • 73 Likes
काली कोहनी साफ करने के घरेलू नुस्खे।चित्र- शटरस्टॉक।

त्वचा आपके शरीर का सबसे बड़ा आवरण है और इसे सही देखभाल की जरूरत है। जहां हम चेहरे की देखभाल करते हैं, कोहनी जैसी जगह की त्वचा की कोई देखभाल नहीं हो पाती। हाइड्रेशन की कमी, कपड़ों की रगड़ इत्यादि के कारण कोहनी का काला होना सामान्य है। लेकिन इसे ऐसे ही छोड़ देना सामान्य नहीं है। अगर आपकी कोहनियां काली और रूखी हैं तो उनका खास ख्याल रखना आपकी जिम्मेदारी है।

हम बताते हैं किस तरह आप घर पर ही अपनी कोहनियों को साफ और सुंदर बना सकती हैं आसान होम रेमेडीज से-

काली कोहनी को गोरा करने के लिए घरेलू उपचार सबसे अधिक फायदेमंद हैं। एक तो वे अपेक्षाकृत सस्ते हैं। साथ ही केमिकल युक्‍त उत्पादों की तरह इनके साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते। और आपको कोविड-19 के माहैल में घर से निकलने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

काली और रूखी कोहनियों को साफ करने के लिए फॉलो करें ये 5 घरेलू नुस्‍खें। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

1. एलोवेरा से हाइड्रेट करें कोहनियां

2012 के अध्ययन में पाया गया कि एलोवेरा त्वचा की रंगत को हल्का कर सकता है। यह अल्फा एड्रीनर्जिक रिसेप्टर नामक एक कंपाउंड के कारण है। एलोवेरा का जैल या एलोवेरा युक्त लोशन बाजार में उपलब्ध हैं। आप घर पर भी प्राकृतिक एलोवेरा जेल इस्तेमाल कर सकती हैं। कोहनियों की सफाई करने के बाद प्रति दिन दो बार एलोवेरा जेल अप्लाई करें।

2. बेकिंग सोडा से कोहनी की रंगत होगी हल्‍की

बेकिंग सोडा में एक्सफोलिएटिंग और स्किन लाइटनिंग दोनों गुण होते हैं, जो डार्क कोहनियों के उपचार में मदद कर सकते हैं। चेहरे की तरह ही आपको कोहनी पर भी बेकिंग सोडा के पेस्ट का इस्तेमाल करना है। एक कटोरी में एक चम्मच बेकिंग सोडा और पानी डालकर पेस्ट बनाएं।
इसको फेस मास्क की तरह कोहनियों पर लगाएं। 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें। सप्ताह में दो बार इसे दोहराएं।

3. नींबू या सन्तरे का रस करेगा कोहनियों को साफ

पबमेड सेंट्रल में प्रकाशित 2014 के एक अध्ययन में पाया गया कि खट्टे फल जैसे नींबू या सन्तरे का रस विशेष रूप से सूरज की वजह से हुई टैनिंग को हल्का करने में मददगार है।
इसके लिए बस नींबू के रस को एक कप में निचोड़ लें। फिर, रस को अपनी कोहनी पर सीधे लगाने के लिए रुई का उपयोग करें। आप इस प्रक्रिया को हर रोज दोहरा सकती हैं।

इस बार एक्‍ने हटाने के लिए एलोवेरा ट्राय करें। चित्र: शटरस्‍टॉक ।
नींबू का रस आपकी कोहनियों को साफ करता है और गोरा बनाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक ।

4.ओट्स और दही

ओट्स और दही दोनों में एंटी इंफ्लेमेटरी और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो शुष्क त्वचा को नमी देते हैं। बेकिंग सोडा की तरह ही, ये दो तत्व मास्क के रूप में सबसे अच्छा काम करते हैं।
ओटमील और दही को बराबर भागों में मिलाएं जब तक कि अच्छी तरह मिश्रित न हो जाए, फिर इसे अपनी कोहनी पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक के लिए छोड़ दें फिर गुनगुने पानी से धो लें।

5. हल्दी है कोहनियों के लिए लाजवाब

भारतीय खानपान में हल्दी का विशेष महत्व है। लेकिन खाने के साथ ही त्वचा के लिए भी हल्दी बहुत फायदेमंद है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ हेल्थ के अनुसार, हल्दी पाउडर एक पेस्ट के रूप में उपयोग किए जाने पर त्वचा की विभिन्न समस्याओं में मदद कर सकता है। हल्दी में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद फ्लेवोनॉयड्स त्वचा की रंगत हल्की करते हैं।

त्वचा के लिए भी हल्दी बहुत फायदेमंद है। चित्र- शटरस्टॉक।

एक कटोरी में हल्दी पाउडर और पानी मिलाएं, और फिर कोहनी पर सीधे अप्लाई करें। 10 मिनट के लिए छोड़ दें और सूखने के बाद हल्के हाथ से रगड़ कर धो लें।

इन सभी नुस्खों के साथ-साथ त्वचा को नियमित रूप से मॉइस्चराइज करना न भूलें। आपकी त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर बहुत आवश्यक है, इस स्टेप को कभी भी स्किन केयर रूटीन से मिस ना करें।
इन आसान नुस्खों से त्योहार में खुलकर शाइन करें।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।