वैलनेस
स्टोर

दोमुंहे बालों से परेशान हैं, तो ये 6 आसान टिप्स कर सकते हैं आपकी मदद

Published on:20 June 2021, 10:30am IST
स्प्लिट एंड्स बालों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं लेकिन कुछ टिप्स स्प्लिट एंड्स को प्रबंधित करने और आपके बालों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 78 Likes
दो मुंहे बालों की समस्या से निजात दिलाएंगे ये 3 DIY हेयर मास्क। चित्र-शटरस्टॉक

आप में से बहुत से लोगों ने अपने बालों में स्प्लिट एंड्स देखे होंगे। यह स्थिति तब होती है जब आपके बालों के सिरे रूखे और बेजान हो जाते हैं। आपको बता दें कि स्प्लिट एंड्स भी बालों के झड़ने का एक संकेत हैं।

स्प्लिट एंड्स, या ‘ट्राइकोप्टिलोसिस’, रासायनिक उत्पादों के उपयोग से लेकर जेनेटिक्स तक कई कारकों के कारण बालों के स्प्लिट एंड्स का कारण होता है।

हालांकि इस स्थिति के लिए कोई स्ट्रेट जैकेट ट्रीटमेंट नहीं है, लेकिन कुछ टिप्स हैं जिनका पालन करके आप दोमुंहे बालों को रोक सकती हैं और अपने बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती हैं।

आखिर क्या है स्प्लिट एंड्स का कारण?

जेनेटिक प्रोफ़ाइल शायद इस स्थिति के लिए एक प्रमुख कारक है। मगर मौसम की स्थिति, अत्यधिक ब्लो-ड्रायिंग, बालों को सीधा करना और अत्यधिक गरम कर्लिंग रॉड को लागू करना भी इसके कारण में शामिल है। रासायनिक उत्पादों का उपयोग करने से भी दोमुंहे बाल निकलते हैं, और इसी तरह गर्म पानी से नहाना, उलझे हुए बालों को जबरदस्ती ब्रश करना, और अपने बालों को पीछे बांधकर सोना।

दोमुंहे बाल दूर कर सकती है ट्रिमिंग चित्र- शटरस्टॉक।

यहां बताया गया है कि आप स्प्लिट एंड्स को कैसे रोक सकती हैं

स्प्लिट एंड्स को रोकने के लिए आप कई उपाय कर सकती हैं जैसे –

1. अपने बालों को नियमित रूप से ट्रिम करें

हर 5 से 7 सप्ताह आपके बालों को ट्रिम करने का सही समय है क्योंकि यह आपके बालों के शाफ्ट तक जाने से दोमुंहे सिरों को रोकेगा। यह टिप आप में से उन लोगों की भी मदद करती है, जिन्हें आपके स्प्लिट एंड्स को अलग करने की आदत है।

2. अपने खान-पान का ध्यान रखें

हां, मूल कारण अक्सर आंतरिक होता है और सही पोषक तत्व प्राप्त करने से आपके बालों को कोमल और स्वस्थ बनाने में मदद मिलेगी। बायोटिन और फोलिक एसिड बालों की लंबाई और मोटाई में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं। अखरोट और ब्राउन राइस जैसे खाद्य पदार्थ बायोटिन से भरे होते हैं और वे वसा, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को मेटाबोलाइज करते हैं, जिससे बाल मजबूत होते हैं। पालक और संतरे में फोलिक एसिड होता है और यह लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद कर सकता है, जिससे बालों का विकास होता है।

3. आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों के बारे में सावधान रहें

शैंपू को क्लियर करने जैसे उत्पाद बालों पर कठोर हो सकते हैं और इससे एसेंशियल ऑयल निकाल सकते हैं। कई बाल उत्पाद जहरीले रसायनों, सुखाने वाले एजेंटों और सल्फेट्स से भरे होते हैं, जिससे आपके बाल टूट जाते हैं और समय के साथ अपनी ताकत खो देते हैं। इसलिए, उन उत्पादों के बारे में सावधान रहें जिन्हें आप अप्लाई कर रही हैं और अपने बालों के प्रकार के आधार पर निर्णय लें और समय-समय पर बादाम या जैतून के तेल के साथ प्राकृतिक बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों को शामिल करें।

जरा सी लापरवाही आपके बालों पर भारी पड़ सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. बालों को कलर करने से बचें

बालों के रंग में ब्लीचिंग एजेंट और रसायन होते हैं जो आपके बालों को कमजोर और शुष्क बनाते हैं। हालांकि यह आप में से कई लोगों के लिए एक कठिन रास्ता है, मगर बालों को रंगने से बचने से दोमुंहे बालों को रोकने में मदद मिल सकती है।

5. अपने बालों को गर्मी से बचाएं

हेयर स्टाइलिंग टूल्स से उत्पन्न अत्यधिक गर्मी के कारण बाल टूट सकते हैं और झड़ सकते हैं। बालों को ब्लो-ड्राई करने, कर्लिंग करने या स्ट्रेट करने से पहले हीट प्रोटेक्टेंट का उपयोग करने की कोशिश करें ताकि बालों को नुकसान न पहुंचे और दोमुंहे सिरों का विकास न हो।

6. अपने बालों के साथ कोमल रहें

अपने बालों को स्टाइल करते समय, जितना संभव हो उतना आराम से करना महत्वपूर्ण है। शॉवर से बाहर निकलते ही अपने बालों को ब्रश करने से बचने की कोशिश करें क्योंकि गीले बालों के टूटने की आशंका होती है। जब सुखाने की बात आती है तो अपने बालों को तौलिये का उपयोग करके धीरे से संभालें क्योंकि अन्यथा से बाल टूट सकते हैं।

तो लेडीज, सावधानी बरतें और स्प्लिट एंड्स होने के जोखिम को कम करने के लिए इन टिप्स का पालन करें।

यह भी पढ़ें : अपने ब्यूटी रेजीम में शामिल करें जैस्मिन एसेंशियल ऑयल, हम बता रहे हैं इसके बेमिसाल फायदे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।