Rosemary water hair spray : मानसून हेयर प्रोब्लम्स का सॉल्यूशन है रोजमेरी वॉटर हेयर स्प्रे, जानिए कैसे बनाना है

इस मौसम अपने हेयर केयर रूटीन में रोजमेरी वॉटर (Rosemary water) को शामिल कर, आप मानसून की बालों से संबंधी समस्याओं (Monsoon hair problems) से बची रह सकती हैं।
सभी चित्र देखे Benefit of Rosemary hair
इस मौसम अपने हेयर केयर रूटीन में रोजमेरी वॉटर (Rosemary water) को करें शामिल। चित्र : अडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 2 Jul 2024, 10:01 am IST
  • 126

बारिश के मौसम में वातावरण में ह्यूमिडिटी (humidity) बढ़ने से बालों पर बेहद नकारात्मक असर पड़ता है। बाल चिपचिपे हो जाते हैं, साथ ही बालों का टेक्सचर डैमेज और रफ हो जाता है। इतना ही नहीं, लोग हेयर फॉल (hair fall) से भी काफी ज्यादा परेशान रहते हैं। इन समस्याओं को कंट्रोल करने के लिए बालों को एक्स्ट्रा केयर की आवश्यकता होती है। इस मौसम अपने हेयर केयर रूटीन में रोजमेरी वॉटर (Rosemary water) को शामिल कर, आप मानसून की बालों संबंधी समस्याओं (Monsoon hair problems) से बची रह सकती हैं।

रोजमेरी वॉटर को हेयर स्प्रे के तौर पर इस्तेमाल करें, इससे आपका हेयर फॉल कम होता है। साथ ही साथ आपकी स्कैल्प (healthy scalp) भी हेल्दी रहती है। तो इस मानसून बालों (monsoon hair problems) की सेहत को बनाए रखने के लिए घर पर तैयार करें, केमिकल फ्री रोजमेरी हेयर स्प्रे (Rosemary water hair spray)। आईए जानते हैं, रोजमेरी हेयर स्प्रे आपके बालों के लिए किस तरह काम करती है।

जानिए आपके बालों के लिए कैसे काम करता है रोजमेरी वॉटर (Rosemary water hair spray benefits)

1. हेल्दी हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देगा

रोजमेरी वॉटर में मौजूद एक्टिव कॉम्पोनेंट्स स्कैल्प में ब्लड फ्लो को बढ़ावा देते हैं। जिसकी वजह से हेयर फॉलिकल्स को पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषक तत्व मिलता है, जो हेल्दी हेयर ग्रोथ में मदद करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज हेयर फॉलिकल्स को प्रोटेक्ट करती हैं, और बालों को जड़ से मजबूत बनाती हैं।

rosemary herbs
गुलमेंहदी के प्रयोग से बाल शिल्की और शाइनी बनते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

रोजमेरी में एंटीमाइक्रोबॉयल प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो डैंड्रफ को कम कर देती है। साथ ही साथ ह्यूमिडिटी के कारण होने वाली स्कैल्प इचिंग में भी प्रभावी रूप से कार्य करती है। यह स्केल पर पनप रहे बैक्टीरिया और फंगी के ग्रोथ को रोकती है, जिससे की स्कैल्प डैमेज नहीं होता और बाल प्राकृतिक रूप से घने और लंबे नजर आते हैं।

2. बालों में शाइन जोड़ेगा

रोजमेरी वॉटर बालों को शाइनी बनता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इफेक्ट सूरज की हानिकारक किरणों एवं प्रदूषण के कारण होने वाले नुकसान से बालों को प्रोटेक्ट करती हैं। जिससे कि हेयर डैमेज का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है, और बालों का प्राकृतिक चमक एवं रंगत बरकरार रहता है।

यह भी पढ़ें: Headstand for hair : क्या शीर्षासन हेयर ग्रोथ बढ़ा सकता है? एक्सपर्ट से जानते हैं इस सवाल का जवाब

3. बालों को मॉइश्चराइज करेगा

रोजमेरी वॉटर बालों को विटामिन और मिनरल्स जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है, जो बालों में मॉइश्चर मेंटेन करने के लिए जरूरी होते हैं। इसके अलावा इसकी प्रवृत्ति हाइड्रेटिंग होती है, जो बालों को पर्याप्त नमी और हाइड्रेशन प्रदान करती है। जिससे कि ड्राइनेस और ब्रेकेज की समस्या नहीं होती।

4. स्कैल्प प्रोब्लम्स दूर होंगी

हेल्दी हेयर के लिए स्कैल्प का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है, यदि आपके स्कैल्प में समस्याएं हैं तो हेयर फॉल को कंट्रोल करना बेहद मुश्किल हो जाता है। इसलिए सबसे पहले स्कैल्प पर ध्यान देना जरूरी है। रोजमेरी वॉटर इन्फ्लेमेशन, डैंड्रफ, इचिंग और अन्य प्रकार के स्कैल्प इनफेक्शन के खतरे को कम कर देते है। इसके अलावा यह स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा देता है। ये फैक्टर्स हेल्दी स्कैल्प के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं, जिससे कि बालों की सेहत को बनाए रखना आसान हो जाता है।

Rosemary oil hair problem ka effective solution hai
बालो की सेहत के लिए फायदेमंद है रोजमेरी। चित्र : शटरस्टॉक।

जानें रोजमेरी स्प्रे कैसे बनाएं (How to prepare Rosemary water spray at home)

इसके लिए आपको चाहिए – 2 कप पानी और रोजमेरी स्प्रिंग्स।

इस तरह तैयार करें रोज़मेरी हेयर स्प्रे

पैन में पानी डालें और इसमें उबाल आने दें।
फिर पैन में रोजमेरी डालें, और 15 मिनट तक बॉयल होने दें।
अब पानी को एक घंटे या अधिक समय के लिए ठंडा होने रख दें।
जब पानी ठंडा हो जाए, तो उसे स्प्रे बोतल में ट्रांसफर कर लें।
अब इस पानी को हफ्ते में 2 से 3 बार अपने स्कैल्प पर सभी और अच्छी तरह स्प्रे करें, साथ ही साथ अपने बालों पर भी स्प्रे करें।
रोजमेरी वॉटर को स्प्रे करने के बाद स्कैल्प को 1 से 2 मिनट तक मसाज दें।
आप चाहे तो हेड वॉश करने से एक दिन पहले इसे अपने बालों पर स्प्रे कर लें और रात भर इसी तरह से सो जाएं और सुबह बालों में शैंपू कर लें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

नोट : आप रोज मेरी वॉटर स्प्रे को रेफ्रिजरेटर में 10 से 12 दिनों तक स्टोर कर सकती हैं। बनाते वक्त इसकी क्वांटिटी का ध्यान रखें, ताकि आपका पानी बर्बाद न हो।

यह भी पढ़ें: मॉनसून में हेयर फाॅल से बचाने में मदद कर सकते हैं ये बरसों पुराने घरेलू उपाय

  • 126
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख