Rose Day 2022 : किसी और के गुलाब का इंतजार करने की बजाए, खुद को दें ये रोज़ी ट्रीट

रोज़ डे का मतलब किसी और के दिए गुलाबों के इंतजार में मुरझा जाना नहीं है। बल्कि आप अपने साथ भी इसे सेलिब्रेट कर सकती हैं। और ये आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा।

rose day par khud ko pamper kerin is rose skincare routine ke sath
स्किन के साथ साथ दिल के लिए भी फायदेमंद है गुलाब. चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 7 February 2022, 09:30 am IST
  • 138

रोज़ डे के साथ वैलेंटाइन वीक (Valentines Week 2022) की शुरुआत हो चुकी है। लव बर्ड्स के बीच हलचल दिखनी भी शुरू हो गयी है। वैलेंटाइन वीक का सबसे पहला दिन रोज़ डे (Rose Day 2022) होता है और हम सभी जानते हैं कि इस दिन प्यार करने वाले एक-दूसरे को गुलाब गिफ्ट करते हैं। हमारी गर्ल्स अब सब तरह के टैबू तोड़ रही हैं। प्यार के भी और इज़हार के भी। इसलिए लड़कियां भी अपने दोस्तों या पार्टनर को रोज़ देती हैं। पहल करना अच्छी बात है और ऐसे में लड़कियां क्यूं भला पीछें रहें! हैं न..

लेकिन एक बात बताइये हमेशा रोज़ डे पर किसी और को रोज़ गिफ्ट करना ज़रूरी है क्या? बिलकुल भी नहीं! हमारी मानें तो खुद को भी कभी गिफ्ट दें। किसी और के गुलाब का इंतज़ार करने की बजाय खुद को रोज़ गिफ्ट करें। मगर यह थोड़ा बोरिंग नहीं हो जाएगा?

इसलिए हमारी सलाह है कि आप खुद को एक रोज़ ट्रीट दें। जी हां एक स्पेशल ट्रीट… जिसमें आप खुद को पैंपर कर पाएं, खुद के साथ थोड़ा वक़्त बिता पाएं। यकीन मानिए इसके बाद आप हमें धन्यवाद कहेंगी। पर ये ट्रीट है क्या?

twacha ke liye gulaab ke fayde
खुद को दें ये रोज़ी ट्रीट। चित्र : शटरस्टॉक

यहां है एक स्पेशल रोज़ स्किन केयर ट्रीट

रोज़ स्किन केयर (Rose Skin Care) ट्रीट का कॉसेप्ट कोई आज का नहीं है, बल्कि सालों पुराना है। जिसमें आप अपनी स्किन को गुलाब के फूलों से हाइड्रेशन, मॉइस्चराइजेशन और एक चमकदार ग्लो प्रदान कर पाएंगी। रोज ऑयल, वॉटर या सिर्फ पंखुड़ियों का शांत प्रभाव आपकी त्वचा पर अद्भुत काम करता है।

गुलाब में विभिन्न प्रकार के विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और खनिज होते हैं और इसका तेल शुष्क त्वचा से निपटने के लिए बहुत अच्छा होता है। यह डिटॉक्स गुण भी प्रदान करता है, जिससे यह मुहांसे, लालिमा और सूजन को दूर करने में मददगार होता है।

तो चलिये जानते हैं इस रोज़ डे की स्पेशल रोज़ स्किन केयर ट्रीट के बारे में

1 कच्चे दूध और गुलाब का स्क्रब

यह रोज़ फेस पैक बनाने के लिए आपको चाहिए

गुलाब की पंखुड़ियां
कच्चा दूध
बेसन

तैयार कैसे करें:

ताजे गुलाब की कुछ पंखुड़ियां अच्छी तरह धो लें।
एक मिक्सर का उपयोग करके पंखुड़ियों का पेस्ट बनाएं।
इस पेस्ट के दो चम्मच डालें। आवश्यकतानुसार बेसन और कच्चा दूध लें। पैक तैयार करने के लिए अच्छी तरह मिलाएं।
एक बार जब यह तैयार हो जाए, तो इसे अपने चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। अच्छा सा म्यूजिक सुनें। और 20 मिनट के बाद इसे धो लें!

2 दही और गुलाब का पैक

आपको किस चीज़ की ज़रूरत पड़ेगी

गुलाब की पंखुड़ियां
शहद
दही
गुलाब जल

तैयार कैसे करें:

गुलाब की पंखुड़ियों को तब तक क्रश करें जब तक कि यह पेस्ट न बन जाएं। इसे एक तरफ रख दें।
अब, गुलाब की पंखुड़ियों के पेस्ट में एक बड़ा चम्मच शहद डालें। और दो बड़े चम्मच दही। इसमें जरूरत के अनुसार गुलाब जल मिलाएं और बस मिक्स, मिक्स, मिक्स। आपका फेस पैक तैयार है।

Rose ek behtareen skin care plant hai
गुलाब एक बेहतरीन स्किन केयर प्लांट है। चित्र : शटरस्टॉक

3 रोज़ वॉटर बाथ

अपने बाथ टब या नहाने के पानी में रोज़ वॉटर मिलाएं और कुछ ताज़ा गुलाब की पंखुड़ियां भी डालें। यह आपके नहाने के पानी को गुलाब की महक से भर देगा। एंटीसेप्टिक, डिटॉक्सिफाइंग, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से युक्त गुलाब जल बहुत फायदेमंद होता है। यह एक बेहतरीन स्किन टोनर और डिटॉक्स बनाता है और नहाने के पानी में मिलाने के लिए सबसे सही है।

इतना ही नहीं इस रोज़ वॉटर बाथ का आपके मस्तिष्क पर भी एक सूदिंग इफैक्ट पड़ेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि एनसीबीआई के अनुसार गुलाब आपके मूड को सुधारने में मदद करता है।

4 रोज़ मॉइस्चराइजेशन

यह गुलाब की पंखुड़ियों का एक और लाभ है, विशेष रूप से रूखी त्वचा वाली लड़कियों के लिए। हमारी सलाह है कि रोज़ वॉटर बाथ के बाद आप गुलाब की मदद से ही अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करें।

गुलाब की पंखुड़ियों में मौजूद प्राकृतिक तेल आपकी त्वचा को अंदर से नमी प्रदान करते हैं। सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है कि आप अपने मॉइस्चराइजर में थोड़ी मात्रा में गुलाब जल मिलाएं। यह आपकी त्वचा की कोमलता को बरकरार रखेगा।

यह भी पढ़ें : ट्राई करें ये 4 आसान घरेलू उपाय और अनचाहे बॉडी हेयर को कहें बाय – बाय

  • 138
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory