और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

रूप चतुर्दशी : सांवला रंग है भारतीय सौंदर्य की पहचान और हमारे पास हैं आपके लिए कुछ खास टिप्स

Published on:3 November 2021, 15:03pm IST
दिवाली का मौका है और आज रूप चौदस हैं! यूं तो हर चेहरा अपने आप में खूबसूरत होता है, लेकिन सांवले चेहरे भारतीय सौंदर्य शास्त्र में ज्यादा सलोने माने जाते हैं। तो रूप चतुर्दशी के अवसर पर हमारे पास हैं ऐसे टिप्स जो आापके सौंदर्य में चार चांद लगा सकते हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 123 Likes
dark skin makeup tips
सांवली त्वचा के लिए मेकअप टिप्स। चित्र : शटरस्टॉक

बाज़ार की चकाचौंध से इतर जब हम भारतीय सौंदर्य शास्त्र पर नज़र डालते हैं, तो देखते हैं कि यहां सांवली लड़कियों की तारीफों के पुल बांधे गए हैं। यानी असली इंडियन ब्यूटी गेंहुए और सांवले रंग में ही है। ये थोड़ा अजीब है कि बाज़ार के प्रोडक्ट उनसे उनकी यह नेचुरल ब्यूटी छीनने के लिए बेताब हैं। जबकि हमारे पास हैं वो नेचुरल टिप्स जो इसी सांवले रंग में और आकर्षण जोड़ने में मदद करेंगे।

आज हम आपको बताएंगे कि क्या है मेकअप करने का सही तरीका और किन गलतियों को करने से आपको बचना है।

अपने सांवले चेहरे को और आकर्षक बनाने के लिए इन मेकअप टिप्स का रखें ध्यान (Makeup do’s)

1. कलर करेक्टर का इस्तेमाल करें

कलर करेक्टर (Color Corrector) की मदद से चेहरे के रंग को ईवन करना बेहद महत्वपूर्ण है। फिर चाहे आपकी त्वचा का रंग कोई भी हो। आपको एक ऐसा कंसीलर (Concealer) चुनना चाहिए, जो रंग को ईवन करता है और काले धब्बों को कवर करता है।

आपको एक ऐसा कंसीलर (Concealer) चुनना चाहिए, जो रंग को ईवन करता है. चित्र : शटरस्टॉक

उदाहरण के लिए, यदि आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं, तो ऐसे कंसीलर का उपयोग करें, जिसमें कुछ लाल या नारंगी हो। यह आपके चहरे को एक रंग में बदल देगा और उसके बाद फ़ाउंडेशन (Foundation) अच्छा काम करेगा।

2. ब्लश का अच्छे से इस्तेमाल करें

गहरे रंग की त्वचा पर ब्लश (Blush) बेहद अच्छे लगते हैं। गहरे गुलाबी और क्रैनबेरी जैसे रंगों में बोल्ड ब्लश चुनें। वे आपके चेहरे में एक नई ऊर्जा जोड़ देंगे!

3. कंटोर करना न भूलें

एक अच्छे फाउंडेशन का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा बेदाग दिखेगी और आपकी त्वचा को एक अच्छा बेस मिलेगा, लेकिन कंटोरिंग (Contouring) भी एक महत्वपूर्ण स्टेप है। फाउंडेशन अपने आप आपकी त्वचा को ईवन बना सकता है, लेकिन ब्रोंज़र और हाइलाइटर के साथ कंटोरिंग इसे जीवंत करने में मदद करेगा!

आंखों पर बोल्ड मेकअप करें: चित्र शटरस्टॉक

4. बोल्ड आई मेकअप भी करेगा सूट

डार्क स्किन टोन पर बोल्ड आई मेकअप (Bold Eye Makeup) कमाल का लगता है। ज्वेल टोन और चमकीले रंग आपके चेहरे को जीवंतता देते हैं और आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं। जब आप बोल्ड आई मेकअप के साथ जाएं, तो अपने होंठ और गालों को न्यूड या नेचुरल शेड (Natural Shade) में रखें।

मेकअप के दौरान ये गलतियां करने से बचें (Makeup Don’ts)

1. बहुत ज़्यादा मैट लुक (Matte Look) न अपनाएं

यदि आप अपने फाउंडेशन के साथ बहुत अधिक मैट लुक अपनाती हैं, तो यह आपकी त्वचा को आर्टिफिशियल बना सकता है। अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो लिक्विड (Liquid) या क्रीम फाउंडेशन (Cream Foundation) का इस्तेमाल करें। आपको एक प्राकृतिक, बिना मेकअप वाला मेकअप लुक मिलेगा।

लाइट टोन न इस्तेमाल करें: शटरस्टॉक

2. बहुत ज़्यादा लाइट टोन या पेल लुक (Pale Look) अपनाएं

ऐसे रंगों से दूर रहें जो पीले हों या जिनमें बहुत अधिक सफेद रंग हो। वे गहरे रंग की त्वचा को अजीब बना सकते हैं, जो कि बहुत खराब लग सकता है!

3. ऐसे फाउंडेशन का इस्तेमाल न करें जो मेल नहीं खाता

डार्क स्किन टोन (Dark Skin Tone) के लिए सही फाउंडेशन ढूंढना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अपनी खोज जारी रखें। एक प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट की मदद लें। ताकि आप अपना परफेक्ट मैच ढूंढ सकें। आपका चेहरा आपकी गर्दन या छाती से अधिक चमकीला नहीं दिखना चाहिए। इसलिए ऐसा फ़ाउंडेशन ढूंढे, जिसका रंग आपकी त्वचा से मेल खाता हो।

यह भी पढ़ें : इस दिवाली रेड वाइन के साथ अपनी त्वचा को नया लुक, जानिए इसे इस्तेमाल करने का तरीका

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।