वैलनेस
स्टोर

मैंने दो सप्‍ताह तक चावल के पानी से धोया अपना चेहरा और पाई सपनों सी दमकती त्‍वचा

Updated on: 10 December 2020, 11:00am IST
मैंने अपने चेहरे की त्वचा के लिए चावल के पानी का उपयोग करने का निर्णय लिया और इसके नतीजे आश्चर्यजनक थे। अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़े। 
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 93 Likes
गुड़ का आपकी त्वचा की रंगत में सुधार करता है। चित्र: शटरस्टॉक

अगर सच कहूं तो, मुझे कोरियन की सभी चीजों से प्यार है, फिर वो चाहे कोरियन खाना हो या कोरियन ड्रामा या कोरियन स्किनकेयर। पिछले कुछ सालों से मैंने ऑनलाइन मास्क शीट और ब्यूटी प्रोडक्ट मंगवाए है और उनके उपयोग से मुझे वास्तव में कोई पछतावा नहीं है। परन्तु पिछले कुछ महीनों से घर में रहने के कारण मेरी त्वचा शुष्क और सुस्त हो गई हैउसके बाद भी मैंने इसके लिए कई उपचार किए, परन्तु किसी भी उपचार का असर मेरी त्वचा पर नहीं हो रहा था। उसके बाद मेरा ध्यान कोरियन ब्यूटी की ओर गया जो किम करदाशियां भी उपयोग करती हैं। हां आपने सही अंदाजा लगया, मैं त्वचा पर चावल के पानी के उपयोग की बात ही कर रही हूं।

हां मैं मानती हूं की यह सुनने में अजीब लगेगा,परन्तु यह क्यों आपके लिए उपयोगी है यह जानने के लिए मेरे आर्टिकल के जरिए मुझसे जुड़े रहिए।

चावल के पानी के है कई फायदे

चावल के पानी का उपयोग आपके स्किनकेयर में किया जाता है। यह हमेशा से हमारे आस-पास ही रहा है। बेशक, यह अनाज भारत और अन्य एशियाई देशों में मुख्य भोजन की तरह इस्तेमाल किया जाता है। पर इसके कई सारे फायदे भी हैं, जिसमें से एक चिकनी और कोमल त्वचा पाना भी है। 

चावल का पानी  एक बेहतरीन स्किन केअर पैक होता है। चित्र- शटरस्टॉक।
चावल का पानी एक बेहतरीन स्किन केअर पैक होता है। चित्र- शटरस्टॉक।

सेलिब्रिटी त्वचा विशेषज्ञ, डॉ. जयश्री शरद कहती हैं,फरमेंटेड चावल के पानी में एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर अवयव होते हैं, जैसे कि फेरुलिक एसिड, गामा-ओरीज़ानॉल और फाइटिक एसिड। यह त्वचा को हल्का करने और एंटी-एजिंग में मदद करते हैं।”  

अध्ययन यह भी बताते हैं कि चावल का पानी आपकी त्वचा की बनावट में सुधार करता है और उसे मज़बूत भी बना देता है। इसके अलावा भी बहुत कुछ है, इसलिए आइए हम आपको चावल के पानी के फायदों के बारे में बताते हैं।

यहां हैं कुछ कारण जिसकी वजह से आपको त्वचा के लिए चावल का पानी इस्तेमाल करना चाहिए :

यदि आप संवेदनशील त्वचा से पीड़ित हैं, तो चावल का पानी आपको पूरी राहत देगा! क्योंकि इसमें स्टार्च होता है और यह कुछ ही समय में सूजन को कम करने में मदद करता हैविशेष रूप से एटोपिक डरमेटाइटिस की सूजन के मामलों में यह बहुत मदद करता है।

और अगर आप नियमित रूप से चावल के पानी का उपयोग करती हैं, तो आप वास्तव में धूप की कालिमा और धब्बे को अलविदा कह सकती हैं!

अच्छी त्वचा के लिए चावल के पानी का करे नियमित सेवन। चित्र: शटरस्टॉक
अच्छी त्वचा के लिए चावल के पानी का करे नियमित सेवन। चित्र: शटरस्टॉक

सिर्फ यही नहीं, आप उन भारी कैमिकल युक्त सीरमों और फेस वॉश पर निर्भर रहने की बजाय, इसे फेशियल क्लींजर के रूप में भी नियमित रूप से उपयोग कर सकती हैं।

डॉ. शरद बताती हैं, बस चावल के पानी में एक रूई की बॉल भिगोएं और इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। आप धीरे-धीरे इससे अपनी त्वचा की मालिश कर सकती हैं और 10-15 मिनट के बाद इसे धो सकती हैं। आपकी त्वचा एक पल में ताज़ा महसूस करेगी।”  

 अब बताते हैं चावल का पानी बनाने और इस्तेमाल करने की विधि

 आप लगभग 30-40 मिनट के लिए आधा कप चावल उबाल सकते हैं, अतिरिक्त पानी को जमा कर सकते हैं और इसे एक स्प्रे बोतल में फ्रिज में एक सप्ताह के लिए रख सकते हैं। आप ताज़गी के लिए इसे आसानी से अपने चेहरे पर स्प्रे कर सकती हैं, या अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए इसे आधे घंटे के लिए रख सकती हैं।

एक और समय लेने वाली विधि है, लेकिन यह आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम करती है। चावल का पानी बनाएं और इसे 24 घंटे के लिए कमरे के तापमान पर रहने दें। तब यह फर्मेंटेड हो जाएगा। फिर आप इसे 2-3 दिनों के लिए ठंडा कर सकती हैं फिर इसे स्प्रे बोतल में स्थानांतरित कर सकते हैं। 

अगर आप त्वचा के लिए चावल के पानी का उपयोग करने के बारे में सोच रहे हैं तो यहां है एक सलाह:

डॉ. शरद कहती हैं, हालांकि चावल का पानी आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है और पूरी तरह से सुरक्षित है, लेकिन 24 घंटे से अधिक समय तक कमरे के तापमान पर पानी न छोड़ें, क्योंकि तब यह वास्तव में आपकी त्‍वचा के लिए फायदेमंद नहीं होगा।” 

तो लेडीज, अब और इंतजार न करें और अपनी त्वचा की देखभाल के लिए अपने ब्‍यूटी केयर रूटीन में चावल के पानी को भी शामिल कर लें।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।