अपने डैमेज और रूखे बालों में फिर से नई जान लाने के लिए ट्राई करें ये 8 नेचुरल प्रोडक्ट्स

क्या आपको लगता है कि आपके बाल रूखे सूखे और बेजान हैं? अगर हां... तो, अपने बालों को पोषण प्रदान करने के लिए इन 8 प्राकृतिक बालों के उत्पादों का उपयोग करें।
Dry aur dead hair ke liye try kare ye gharelu hair mask
बालों के साथ ही एलर्जिक रिएक्शन भी हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 15 Apr 2021, 08:08 pm IST
  • 80

धूल-मिट्टी, प्रदूषण और सूरज के संपर्क में आने की वजह से डैमेज बालों से बचना कठिन हो जाता है। बालों को होने वाला ये नुकसान तब और भी बढ़ जाता है, जब आप इन पर केमिकल प्रोडक्ट्स और स्टाइलिंग टूल्स का प्रयोग करती हैं। जाहिर है, हमारे बालों को स्वस्थ रहने के लिए नियमित देखभाल की भी आवश्यकता होती है!

आपके बालों के डैमेज होने के कुछ स्पष्ट लक्षण हैं, जिससे रूखापन, बालों का गिरना, दो मुंहे बाल और टूटना जैसी समस्याएं आती हैं। यदि आप इन समस्याओं को हल करना चाहती हैं और अपने बेजान बालों के लिए एक इलाज की तलाश कर रही हैं, तो नेचुरल हेयर प्रोडक्ट्स इनके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

यहां 6 प्रभावी उत्पाद दिए गए हैं जो आपके बालों को फिर से ठीक करने में आपकी मदद कर सकते हैं:

1. मदर स्पर्श 30 हर्ब्स नेचुरल हेयर ऑयल (Mother Sparsh 30 Herbs Natural Hair Oil) रु 449

आयुर्वेद के लाभ वाले उत्पाद से बेहतर क्या है? मदर स्पर्श 30 हर्ब्स नेचुरल हेयर ऑयल 30 शक्तिशाली जड़ी-बूटियों और ब्राह्मी, भृंगराज, जटामांसी और मुलेठी जैसे आयुर्वेदिक तेलों के मिश्रण से तैयार किया जाता है। वास्तव में, इसमें कोई रसायन जैसे कि सिलिकॉन, पैराबेन और डाई नहीं होते हैं।

ये आपके बालों को नई जान दे सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
ये आपके बालों को नई जान दे सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसलिए, यह न केवल स्वस्थ है, बल्कि आपके बालों के लिए भी बहुत सुरक्षित है। इसके आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी के यौगिक रोम को कोर से मजबूत कर सकते हैं और आपको स्वस्थ बाल दे सकते हैं। इसके अलावा, यह तेल स्कैल्प में सुधार कर सकता है।

2. हर्बल एस्सेंस आर्गन ऑइल ऑफ मोरक्को शैम्पू (Herbal Essences Argan Oil of Morocco Shampoo) रु 450

इस शैम्पू को मोरक्को से प्राप्त प्राकृतिक आर्गन तेल से फोर्टिफाइड किया गया है, जो बालों के झड़ने की मरम्मत कर सकता है। आर्गन ऑयल इस शैम्पू का प्रमुख घटक है इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन E होते हैं। जो बालों के झड़ने को काफी कम करते हैं और नुकसान से अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं और आपके बालों को हाइड्रेट करते हैं।

इसके अलावा, यह शैम्पू सक्रिय रूप से बालों मज़बूत करता है और आपके बालों को भविष्य में नुकसान से बचाने में मदद करता है।

3. सेंट बोटेनिका मोरक्कन ऑर्गन हेयर सीरम (St. Botanica Moroccan Argan Hair Serum) रु 675

यदि आप ऐसे उत्पाद की तलाश कर रही हैं, जो विकास को बढ़ावा देने के साथ-साथ क्षति को नियंत्रित कर सके, तो यह हेयर सीरम सबसे अच्छा विकल्प है। यह स्कैल्प का इलाज करने में मदद करता है और बालों के टूटने को रोकता है।

सेंट बोटेनिका मोरक्कन ऑर्गन हेयर सीरम तेजी से अवशोषित हो जाता है और हल्का होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर प्राकृतिक तेल और विटामिन ई के गुण होते हैं, जो बालों की जड़ों को पोषण देने और सन डैमेज से बचाने के लिए स्कैल्प में प्रवेश करते हैं।

सीरम नॉन-ग्रीसी होता है और लागू होने पर बालों पर हल्का महसूस होता है। क्या अधिक है, यह एक पैराबेन-मुक्त और सल्फेट-मुक्त उत्पाद है!

4. मामाअर्थ राइस वाटर कंडीशनर (Mamaearth Rice Water Conditioner) रु 331

जो भी शुष्क, और बेजान बालों से निपट रहे हैं, उन्हें मामाअर्थ राइस वाटर कंडीशनर आज़माना चाहिए। यह कंडीशनर चावल के पानी से तैयार किया जाता है, जो अमीनो एसिड और विटामिन से भरा होता है जो डैमेज बालों की मरम्मत करता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
ये हेयर ग्रोथ में मददगार हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
ये हेयर ग्रोथ में मददगार हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसके अलावा, इसमें केराटिन भी होता है, जो शुष्क बालों को पोषण और मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। वास्तव में, यह आपके बालों को रोजमर्रा की क्षति से बचा सकता है और बालों के झड़ने को कम कर सकता है। यह सभी प्रकार के बालों के लिए उपयुक्त है और सल्फेट, पैराबेन या पेट्रोलियम रसायनों से मुक्त है।

5. पिलग्रिम आर्गन ऑयल हेयर मास्क (Pilgrim Argan Oil Hair Mask) रु 595

बेजान बालों में सूखापन और रूखापन की समस्या आती है। यदि आप इससे जूझ रही हैं, तो पिलग्रिम आर्गन ऑयल हेयर मास्क आपके लिए सही समाधान साबित हो सकता है! इस उत्पाद को प्राकृतिक अवयवों के साथ तैयार किया जाता है जो बालों के झड़ने को कम कर सकते हैं, बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं और बालों को नुकसान से राहत पहुंचा सकते हैं।

यह गहरी कंडीशनिंग प्रदान करके स्कैल्प को मॉइस्चराइज कर सकता है, जड़ों को पोषण देता है, बालों के रोम को हाइड्रेट करता है और डैमेज बालों का इलाज कर सकता है।

6. न्यूट्रीग्लो हेयर स्पा (NutriGlow Hair Spa) रु 360

अपने बालों को चमकदार और फ्रिज़ फ्री रखने के लिए, आपको अपने हेयर केयर रूटीन में न्यूट्री ग्लो हेयर स्पा को शामिल करना चाहिए। यह क्रीम उत्पाद विशेष रूप से बेजान और सूखे बालों के लिए बनाया गया है।

इसमें एलोवेरा, मीठे बादाम और चाय के पेड़ के तेल से बनाया जाता है जो सिर में रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करके और कोशिकाओं को डिटॉक्स करके डैमेज बालों को ठीक करने में मदद करते हैं। कुल मिलाकर, यह उत्पाद रूखे और बेजान बालों के लिए बहुत अच्छा काम करेगा।

तो, महिलाओं, इनमें से कोई भी उत्पाद चुनें और अपने बालों के स्वास्थ्य को बनाये रखें!

यह भी पढ़ें – स्वस्थ और दमकती त्वचा चाहती हैं, तो इन 3 कारणों से आपको करना चाहिए मलाई का उपयोग

  • 80
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख