ऐप में पढ़ें

घर पर बने इस विटामिन-C टोनर के साथ अपनी त्‍वचा को दें एक प्राकृतिक निखार, जानिए कैसे बनाना है

Published on:17 February 2021, 19:20pm IST
अपने आप घर में ही विटामिन-C टोनर बनाने से, आप अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड और अंदर से स्वस्थ रख पाएंगी।
स्किन को टोन करना भी जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
स्किन को टोन करना भी जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हमारी त्वचा की देखभाल के लिए आमतौर पर हर दिन एक स्किनकेयर रूटीन की आवश्यकता होती है। ज़ाहिर सी बात है आप भी सोचती होंगी कि ये कितनी मेहनत का काम है और इसमें कितना वक़्त लग जायेगा। इसकी वजह से आप क्लींज़िंग और मॉइस्चराईजिंग तो कर लेती हैं, लेकिन टोनिंग भूल जाती हैं। कई बार आपको लगता होगा कि ये बहुत जरूरी स्टेप नहीं है।

अगर आप भी ऐसा ही सोच रहीं हैं, तो हम आपको बता दें कि आप बिल्कुल गलत हैं! अगर आपको स्वस्थ और दमकती त्वचा चाहिए, तो एक सही टोनर होना बहुत ज़रूरी है क्योंकि:

यह किसी भी गंदगी या अतिरिक्त तेल को हटा देता है और आपकी त्वचा को साफ करता है। धोने के बाद आपकी त्वचा के पीएच को भी संतुलित करता है और इसे अधिक एसिडिक बनाता है। जिससे मॉइस्चराइज़र बेहतर तरीके से त्वचा में मिल सके।

क्‍यों जरूरी है स्किन टोनर 

यह सुनिश्चित करता है कि आप मॉइस्चराइज़र के सभी लाभों को प्राप्त करें। यह आपकी स्किनकेयर रुटीन में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-एजिंग एजेंट जैसे शक्तिशाली तत्व जोड़ने का एक शानदार तरीका है।

टोनर आपकी स्किन को पोषण देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
टोनर आपकी स्किन को पोषण देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

आपकी त्वचा में अच्छाई की एक अतिरिक्त खुराक जोड़ना केवल टोनर द्वारा ही संभव है। ऐसी स्थिति में, आपको ऐसा टोनर चुनने की ज़रूरत है, जो आपकी त्वचा की देखभाल कर सके। दुर्भाग्य से, बाजार में आपको जो टोनर मिलता है, उसमें बहुत अधिक अल्कोहल होता है। जो आपकी त्वचा को ड्राई कर सकता है।

यही कारण है कि हम अपना टोनर तैयार करने की सलाह देते हैं! विटामिन-C, आपको अपने टोनर में जोड़ना चाहिए ताकि वह प्रभावी रूप से त्वचा को ठीक कर सके। ये न केवल एक एंटीऑक्सिडेंट है, जो आपकी त्वचा की मरम्मत कर सकता है, बल्कि इसका एंटी-एजिंग प्रभाव भी है। हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने के लिए और त्वचा की चमक बढ़ाने से लेकर, यह आपकी त्वचा को अंदर से स्वस्थ बना सकता है।

आप घर पर एक विटामिन-C टोनर कैसे तैयार कर सकती हैं:

इसके लिए आपको चाहिए – आधा चम्मच विटामिन-C पाउडर, आधा चम्मच ग्लिसरीन, आधा चम्मच एलोवेरा जेल और एक बड़ा चम्मच गुलाब जल।

चरण 1: गुलाब जल के साथ विटामिन-C पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण में एलोवेरा और ग्लिसरीन मिलाएं। सुनिश्चित करें कि मिश्रण में विटामिन-C पाउडर पूरी तरह से मिल जाए।

चरण 2: इस मिश्रण को स्प्रिट बोतल में डालें।

विटामिन सी से बना ये स्किन टोनर आपकी त्‍वचा को कुदरती निखार देगा। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक
विटामिन सी से बना ये स्किन टोनर आपकी त्‍वचा को कुदरती निखार देगा। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

यह कितना सरल है! सुनिश्चित करें कि आप इस मिश्रण का उपयोग एक सप्ताह से ज्यादा नहीं करेंगी। क्योंकि विटामिन-C अस्थिर है और आसानी से ऑक्सीडाइज्‍़ड हो जाता है, जिससे यह अप्रभावी हो जाता है। इसके अलावा, आप टोनर की मात्रा को समायोजित कर सकती हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि विटामिन- C पाउडर अन्य अवयवों के साथ 1: 4 अनुपात में ही हो।

हमने ग्लिसरीन और एलोवेरा का उपयोग किया है, जो त्वचा के लिए हल्के और बेहद हाइड्रेटिंग हैं। इसके अलावा, गुलाब जल एक बेहतरीन क्लींजर है, जो न केवल गंदगी को कुशलता से हटाता है बल्कि त्वचा के लिए भी लाभदायक है।

तो लेडीज, आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकती रहे, यह सुनिश्चित करने के लिए हर दिन इस विटामिन-C टोनर का उपयोग करें!

यह भी पढ़ें – इन 7 सरल चरणों को फॉलो कर घर पर खुद को दें स्पा जैसा फेशियल

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।