लाल गुलाब है आपकी खूबसूरती का बेस्‍ट फ्रेंड, हम यहां बता रहे हैं इसके 5 कारण

Published on: 6 February 2021, 15:00 pm IST

यकीनन आप वेलेंटाइन पर मिलने वाले लाल गुलाबों का इंतजार कर रही होंगी। असल में गुलाब आपको लव या किसी ब्‍यूटी बार से भी ज्‍यादा ग्‍लो दे सकता है।

Rose ek behtareen skin care plant hai
गुलाब एक बेहतरीन स्किन केयर प्लांट है। चित्र : शटरस्टॉक

वेलेंटाइन सीजन गुलाबों के बिना अधूरा है। किसी से प्‍यार का इजहार करना हो या आभार जताना हो, गुलाबों से बेहतर कुछ भी नहीं। पर हम यहां आपको लाल गुलाब के फूल के कुछ और फायदे बताने वाले हैं, जिससे आप भी मान लेंगी कि असल में यह देसी गुलाब है आपका सौंदर्य का सबसे प्‍यारा दोस्‍त।

गुलाबी होंठों की मुस्कान हो या गुलाबी गालों की चमक, गुलाब हर जगह आपके काम आ सकते हैं। गुलाब की पंखुड़ियों में कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, सोडियम, विटामिन-C और A जैसे तत्‍व मौजूद होते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए बहुत फ़ायदेमंद हैं।

आइये गुलाब की पंखुड़ियों से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं।

1 चेहरे के दाग- धब्बों से छुटकारा दिलाए गुलाब का फेस पैक

अगर आपने सब कुछ ट्राई कर लिया है और फिर भी आपके चेहरे के मुहांसे नही जा रहे, तो गुलाब की पंखुड़ियों से बना ये फेस पैक आपको इस समस्या से निजात दिलाएगा।

इस तरह बनाएं

एक बड़े गुलाब की पंखुड़ियों को रात भर दूध में भिगोकर रखें, सुबह उठने पर इन्हें एक चम्मच गुलाब जल के साथ पीस लें। आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकती हैं।इस फेस पैक को लगाने से आपके चेहरे के दाग- धब्बे धीरे- धीरे कम होने लग जाएंगे।

लाल गुलाब का फेस पैक लगाने से आपको मिलेगा इंस्टेंट ग्लो। चित्र : शटरस्टॉक गुलाबी होठों को गुलाब से निखारिये। चित्र : शटरस्टॉकगुलाबी होठों को गुलाब से निखारिये। चित्र : शटरस्टॉक

4 होठों का गुलाबीपन रखे बरकरार

पुराने ज़माने में औरतें अपने होठों पर गुलाब की लाली का प्रयोग करती थी और आपको सुनकर आश्चर्य होगा कि ये तरीका आज भी गुलाबी होठों का राज़ है। लाल गुलाब को पीस कर रोज़ रात को वैसलीन के साथ मिक्स करके अपने होठों पर लगाएं। यकीन मानिए सुबह उठकर आपके होंठों पर प्राकृतिक लाली होगी।

यह भी पढ़ें : चेहरे को देना है वेलेंटाइन निखार, तो आज ही से ट्राय करें ये 5 होम मेड उबटन

5 ये प्राकृतिक इत्र है

बाज़ार में गुलाब के कई एसेंशियल ऑयल्स और इत्र मौजूद हैं, जो आपको ताज़गी भरी ख़ुशबू का एहसास करवाते हैं, लेकिन आप घर पर ही गुलाब जल के साथ इत्र बना सकती हैं। बस गुलाब की पंखुड़ियों को पानी में डालकर उबालें और इस पानी को छानकर फ्रिज में ठंडा कर लें। आप चाहें तो इसमें गुलाब जल भी डाल सकती हैं। आपका नेचुरल इत्र तैयार है। ये पूरे दिन आपको महकाएगा।

तो अपने सौंदर्य में प्राकृतिक रूप से चार चांद लगाने के लिए लाल गुलाब का इस्तेमाल ज़रूर करें।

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें