सिर्फ सेहत ही नहीं, बालों के लिए भी कमाल कर सकता है अश्वगंधा, जानिए ये कैसे काम करता है

आपने सेहत के लिए अश्वगंधा के फायदों के बारें में तो सुना होगा। लेकिन क्या आप जानती हैं कि अश्वगंधा हमारें बालों के लिए किस प्रकार फायदेमंद है?

Ashwagandha benefits for hair
जानिए अश्वगंधा आपके बालों के लिए क्यों लाभदायक है। चित्र: शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 15 December 2022, 15:14 pm IST
  • 149

सदियों से जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल मनुष्य के बेहतर स्वास्थ्य के लिए किया जा रहा है। क्योंकि यह प्रकृति की देन हमारी सेहत को प्राकृतिक रुप से बेहतर बनाए रखने में मदद करती है। इसी प्रकार अश्वगंधा को भी आयुर्वेद में जड़ी-बूटी माना गया है। जिसका सेवन करने से वजन घटाने के साथ लम्बेंं समय तक स्वस्थ बने रहने में मदद मिल सकती है। अगर सही मात्रा में अश्वगंधा का सेवन किया जाए तो कई बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं को जड़ से खत्म करने में मदद मिल सकती है।

लेकिन क्या आप जानती हैं कि हमारी सेहत के साथ बालों के लिए अश्वगंधा किस प्रकार फायदेमंद है? हेल्थ शॉट्स के इस लेख में आज हम बालों के लिए अश्वगंधा (Ashwagandha benefits for hair) के फायदों के बारें में बात करेंगे।

क्यों इतना खास है अश्वगंधा

अश्वगंधा एक प्रकार का पौधा है, जो दक्षिणी एशिया के साथ भारत के कई हिस्सों में पाया जाता है। इस पौधे की जड़ो और पत्तियों के एक्सट्रे्क्ट या पाउडर को कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए उपयोग किया जाता है। इसे कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए रामबाण भी माना गया है।

आहार विशेषज्ञों के मुताबिक अश्वगंधा में भरपूर मात्रा में एंटीआक्सीडेंट होने के कारण यह हमारें इम्युन सिस्टम को हेल्दी बनाए रख सकता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट होने के साथ डाईट्री फाइबर और प्रोटिन की भी अच्छी मात्रा होती है।

अब जानिए आपके लिए कैसे फायदेमंद है अश्वगंधा (health benefits of Ashwagandha)

तनाव कम करने के लिए भी अश्वगंधा का सेवन करना फायदेमंद माना गया है। चित्र : शटरस्टॉक

1. कम करता है तनाव

प्राकृतिक रुप में तनाव कम करने के लिए भी अश्वगंधा का सेवन करना फायदेमंद माना गया है। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ की दिसंबर 2019 की रिपोर्ट के अनुसार अश्वगंधा तनाव कम करने के लिए एक माध्यम की तरह काम करता है। साथ ही इसमें हीट शॉक प्रोटिन, कॉर्टिसोल जैसे कई आवश्यक प्रोटिन पाए जाते हैं। जो स्ट्रेस और एंग्जाइटी को करके रिलेक्स रहने में मदद करता है।

2. हर्ट हेल्थ बनाए बेहतर

हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल से ग्रस्त रहने वाले लोगों को अश्वगंधा का सेवन करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि यह आपकी हर्ट हेल्थ बूस्ट करने में सहायक माना जाता है। हाल ही के शोधों में भी यह बात साबित हुई है कि अश्वगंधा का एक्सट्रे्क्ट हमारी हर्ट हेल्थ को बेहतर बनाए रखने में मददगार है।

3. कम करता है कैंसर का जोखिम

पबमेड सेंट्रल की जुलाई 2011 की एक रिसर्च में यह बात साबित हुई है कि अश्वगंधा का सेवन करने से शरीर में कैंसर सेल्स के बढ़ने में रोक लग सकती है। साथ ही इसका सेवन कैंसर के इलाज के लिए भी फायदेमंद माना गया है।

silky hair ke liye aajmayen homemade shampoo.
आपके बालों के लिए अश्वगंधा किस प्रकार फायदेमंद है । चित्र शटरस्टॉक।

चलिए अब जानते हैं कि आपके बालों के लिए अश्वगंधा किस प्रकार फायदेमंद है –

अश्वगंधा में मूड बूस्ट करने वाले गुण पाए जाते हैं, जो आपका स्ट्रेस और एंनजाईटी कम करके हेयर लॉस को कम करने में मदद करते हैं। इसमें प्रोटिन होने के साथ आयरन, पोटेशियम, विटामिन सी, टेनिन्स और नाइट्रेट की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो कि बालों की हेल्दी ग्रोथ के लिए जरुरी माने जाते हैं।

एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण अश्वगंधा आपकी हेयर हेल्थ को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं। यह आपके स्कैल्प को क्लीन रखने के साथ डेंड्रफ, खुजली और अन्य इंफेक्शन से बचाने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़े – सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद है दही, पर क्या इसे सर्दियों में खाना चाहिए?

अपने बालों के लिए अश्वगंधा का ऐसे करें इस्तेमाल

बनाए होम रेमेडी का हिस्सा

अश्वगंधा के बेहतर परिणाम के लिए आप इसे अपने होम मेड शैंपू, मसाज ऑयल या हेयर मास्क में इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपके बाल मजबूत होंगे और बालों में शाइन भी बनी रहेगी।

इस तरह करें इस्तेमाल

अश्वगंधा का तेल

आधी कटोरी नारियल का तेल हल्का गर्म करें और इसमें 3 से 4 चम्मच अश्वगंधा मिलाएं। समाग्री को अच्छे से मिलाकर शैंपू करने के दो घण्टे पहले सिर पर मसाज करें और फर्क देखें।

अश्वगंधा हेयर मास्क

अश्वगंधा पाउडर को पानी की सही मात्रा के साथ मिलाकर सिर पर लेप करें। इससे आपके बालों में बेहतरीन शाइन आएगी।

अश्वगंधा शैंपू

अश्वगंधा पाउडर को अपने किसी भी होम मेड शैंपू में मिलाएं और मसाज करते हुए इस्तेमाल करें।

डाइट में करें शामिल

अश्वगंधा का सेवन हमारें संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना गया है। आप इसे अपनी मनपसंद चाय-कॉफी में ले सकती हैं। साथ ही इसे सप्लिमेंट् के रूप में भी ले सकती है।

यह भी पढ़े – ड्राई और डल स्किन को भी एक्स्ट्रा ग्लो दे सकता है कोकोनट मिल्क, इन 5 स्टेप्स के साथ घर पर करें फेशियल

 

  • 149
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें