वैलनेस
स्टोर

बाल झड़ने से परेशान हैं, तो अपनी ये 5 हरकतें आपको अभी से छोड़ देनी चाहिए

Published on:13 January 2021, 15:22pm IST
ध्यान दें लेडीज! अगर आप भी ये 5 काम कर रही हैं, तो आपको अभी से अपनी इन हरकतों पर लगाम लगानी होगी। क्योंकि ये हो सकती हैं हेयर फॉल के लिए जिम्‍मेदार।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 92 Likes
कई बार हेयर फॉल सामान्य होता है, तो ऐसे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

बालों का झड़ना दुनिया भर के लोगों के सामने पेश आ रही सबसे आम समस्याओं में से एक है। हेयर फॉल के लिए मौसम, प्रदूषण और धूल से जैसे बाहरी कारकों के साथ ही कुछ आंतरिक परेशानियां जैसे तनाव और आहार भी जिम्‍मेदार हो सकते हैं। इसके बावजूद कुछ और भी गलतियां हैं जो आपके बाल गिरने के लिए जिम्‍मेदार हो सकती हैं।

यदि आप हेयर लॉस से बचना चाहती हैं,तो आज ही से हेयर केयर संबंधी इन आदतों में बदलाव करें – 

1.ज्यादा धोना

अपने बालों को शैम्पू करना और धोना अपनी स्कैल्प की स्वच्छता को बनाए रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम है। पर ऐसा ज्यादा करना बैकफ़ायर भी कर सकता है। यदि आप अपने बालों को बहुत ज्‍यादा धोती हैं, तो हो सकता है कि बालों की जड़ों का नेचुरल ऑयल कम होना शुरू हो जाए।

ज्‍यादा शैंपू हेयर फॉल के लिए जिम्‍मेदार हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
ज्‍यादा शैंपू हेयर फॉल के लिए जिम्‍मेदार हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

ऐसा बार-बार करने से आपके बाल जड़ों से कमजोर होकर टूट सकते हैं। अगर आपकी ऑयली स्कैल्प हैं, तब भी सप्ताह में चार बार से ज्यादा बाल धोना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

2. बाल सुखाने के लिए तौलिया से झाड़ना

क्या आप भी अपने बालों को सख्ती से पोंछती या तौलिया से झाड़ती हैं? अगर आप ऐसा करती हैं तो आपको इसे रोकना चाहिए! रफ और इंटैंस तरीके से तौलिया से बाल सुखाने से उनमें फ्रिक्शन पैदा हो सकता है। इससे बाल जड़ों से कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसलिए अपने बालों के साथ थोड़ा कोमल होने की कोशिश करें। अपने साधारण तौलिया की बजाय, एक माइक्रोफ़ाइबर तौलिए पर स्विच करें जो आपके बालों पर नरम हो और फ्रिक्शन को भी कम करे।

3. बहुत ज्‍यादा स्टाइलिंग

ब्लो ड्रायर, स्ट्रेटनर और कर्लर सभी आपके बालों को शानदार बना सकते हैं। लेकिन वे इस प्रक्रिया में आपके बालों के फोलिकल्स को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे बालों को बहुत ज्‍यादा हीट का सामना करना पड़ता है। तो आपको क्या करना चाहिए?

हेयर स्‍टाइलिंग टूल भी हेयर फॉल के लिए जिम्‍मेदार हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
हेयर स्‍टाइलिंग टूल भी हेयर फॉल के लिए जिम्‍मेदार हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

यदि आप अपने बालों की नियमित स्टाइलिंग करती हैं, तो अच्छी गुणवत्ता वाले स्टाइलिंग टूल्‍स का इस्‍तेमाल करें। इनका उपयोग करने से पहले हीट प्रोटेक्टेंट जेल या स्प्रे लगाना न भूलें।

4. गीले बालों में कंघी करना

जब आपके बाल गीले होते हैं, तो इनके टूटने का खतरा भी अधिक होता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप गीले बालों को ब्रश करने की आदत छोड़ दें। इसके बजाय, आप अपने बालों को धीरे से सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग कर सकती हैं।

5. टाइट हेयरस्टाइल

एक भी महिला ऐसी नहीं है जो एक हाई पोनीटेल नहीं पसंद करती है! लेकिन लेडीज़, यह वास्तव में आपके बालों को खींच सकता है, बालों के फोलिकल्स को नुकसान पहुंचा सकता है और हेयर फॉल बढ़ा सकता है। बालों को अनावश्‍यक टूटने से बचाने के लिए सभी टाइट हेयरस्टाइल बनाना बंद कर दें।

तो, इन सभी गलतियों को बंद करें क्योंकि ये आपके बालों के झड़ने का कारण हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें – दूध कर सकता है बाल लम्बे करने में आपकी मदद, जानिए कैसे करना है इसका इस्तेमाल

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।