ऐप में पढ़ें

क्वेरसेटिन : एक ऐसा एंटी एजिंग पोषक तत्व जिसे नजरंदाज करना पड़ सकता है भारी

Published on:16 November 2021, 17:27pm IST
संतुलित और पौष्टिक आहार आपके स्वास्थ्य और सौंदर्य की कुंजी है। पर क्या आपने अपने आहार में क्वेरसेटिन को शामिल किया है? जानिए इसकी विशेषता और मुख्य स्रोत।
Quercetin ko apni diet mein shaamil kare
अपने आहार में क्वेरसेटिन को जरूर शामिल करें। चित्र:शटरस्टॉक

झड़ते बाल, झुर्रियां, थकी हुई मांसपेशियां और मानसिक तनाव, ये सभी एजिंग के लक्षण भी हो सकते हैं। पर जब ये उम्र से पहले दस्तक देने लगें तो आपको अपने आहार पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। असल में कुछ ऐसे माइक्रो न्यूट्रीएंट्स होते हैं, जिन्हें हम में से अधिकांश लोग नजरंदाज कर जाते हैं। ऐसा ही एक सूक्ष्म पोषक तत्व है क्वेरसेटिन। हेल्थ शॉट्स आपके लिए लेकर आया है क्वेरसेटिन के बारे में सारी महत्वपूर्ण जानकारी। 

स्वस्थ और जवां रहने के लिए व्यायाम के साथ संतुलित आहार का सेवन आवश्यक है। फ़ाइबर, कार्ब, फैट,  एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल आपके संतुलित आहार का हिस्सा जरूर होने चाहिए। लेकिन क्या आपने क्वेरसेटिन (quercetin) जैसे जरूरी तत्व को अपनी डाइट में शामिल किया है? बहुत लोगों के लिए यह अनजान पोषक तत्व हो सकता है। लेकिन वक्त या गया है कि आप इसके प्रभावशाली पहलुओं को समझें। 

पहले जानिए क्या होता है क्वेरसेटिन?

क्वेरसेटिन एक पिगमेंट है, जो फ्लेवोनोइड्स नामक प्लांट कम्पाउंड के समूह से संबंधित है। सब्जियां, फल, अनाज, चाय, वाइन, आदि फ्लेवोनोइड्स के कुछ मुख्य स्रोत है। उन्हें कई स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है, जिनमें हृदय रोग, कैंसर और मस्तिष्क विकारों के कम जोखिम शामिल हैं।

Quercetin aapko anti aging fayde deta hai
क्वेरसेटिन युक्त फल और सब्जियां आपको एंटी ऐजिंग लाभ प्रदान करते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

क्वेरसेटिन जैसे फ्लेवोनोइड्स के लाभकारी प्रभाव आपके शरीर के अंदर एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते है। एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर के मुक्त कण (free radicals) को नष्ट करने में मदद करते हैं। इन मुक्त कणों को खत्म करना आवश्यक है क्योंकि ये शरीर के जरूरी सेल्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग की समस्या पैदा हो सकती है। 

आपके आहार में फ्लेवोनोइड की प्रचुर मात्रा क्वेरसेटिन से पूरी होती है। यह अनुमान लगाया गया है कि औसत व्यक्ति प्रतिदिन विभिन्न खाद्य स्रोतों के माध्यम से 10-100 मिलीग्राम क्वेरसेटिन का सेवन करता है।

प्राकृतिक खाद्य पदार्थों के अलावा क्वेरसेटिन पाउडर और कैप्सूल सप्लीमेंट के रूप में भी उपलब्ध होता है। 

ये हैं क्वेरसेटिन के स्वास्थ्य-लाभ 

रिसर्च ने क्वेरसेटिन के एंटीऑक्सीडेंट गुणों को विभिन्न संभावित स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा है। हम इसके कुछ मुख्य स्वास्थ्य-लाभों के बारे में बता रहें हैं: 

1. सूजन को कम कर सकता है

फ्री रेडिकल्स आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने के अलावा और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि उच्च स्तर के मुक्त कण (free radicals) सूजन को बढ़ावा देने वाले जीन को सक्रिय करने में मदद कर सकते हैं। 

लगातार सूजन स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी होती है, जिसमें कुछ कैंसर, साथ ही हृदय और गुर्दे की बीमारियां शामिल हैं।

Quercetin arthritis ko kam karta hai
क्वेरसेटिन सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जबकि क्वेरसेटिन सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। रुमेटाइड गठिया से पीड़ित 50 महिलाओं में 8 सप्ताह के एक अध्ययन में पाया गया कि 500 ​​मिलीग्राम क्वेरसेटिन लेने वाले प्रतिभागियों ने सुबह के दर्द और गतिविधि के बाद के दर्द को काफी कम कर दिया।

2. कैंसर के जोखिम को कम करता है 

चूंकि क्वेरसेटिन में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, इसमें कैंसर से लड़ने वाले गुण भी हो सकते हैं । टेस्ट-ट्यूब और जानवरों के अध्ययन की समीक्षा में, क्वेरसेटिन को प्रोस्टेट कैंसर (prostate cancer) कोशिकाओं की वृद्धि को दबाने और कोशिका मृत्यु को प्रेरित किया है। 

अन्य टेस्ट-ट्यूब और जानवरों के अध्ययन में पाया गया कि क्वेरसेटिन का फेफड़े, स्तन, मूत्राशय और ब्लड कैंसर कोशिकाओं पर समान प्रभाव पड़ता है।

3. पुराने मस्तिष्क विकारों के जोखिम को कम करता है 

शोध से पता चलता है कि क्वेरसेटिन के एंटीऑक्सीडेंट गुण अल्जाइमर रोग और मनोभ्रंश जैसे मस्तिष्क विकारों से बचाने में मदद कर सकते हैं। एक अध्ययन में, अल्जाइमर रोग वाले चूहों को 3 महीने तक हर 2 दिन में क्वेरसेटिन इंजेक्शन दिए गए। अध्ययन के अंत तक, इंजेक्शन ने अल्जाइमर के कई लक्षणों को खत्म कर दिया था। 

Brain problems ko kam karta hai quercetin
मस्तिष्क संबंधी विकारों को कम करता है क्वेरसेटिन। चित्र: शटरस्‍टॉक

यहां हैं क्वेरसेटिन के मुख्य स्रोत 

क्वेरसेटिन शाकाहारी खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है। यह विशेष रूप से बाहरी परत या छिलके में मिलता है। 

इसके प्राकृतिक स्रोत है: 

  • मिर्च (chilli) 
  • प्याज (onion) 
  • पका हुआ शतावरी (asparagus) 
  • चेरी (cherry)
  • टमाटर (tomato) 
  • लाल सेब (apple) 
  • अंगूर (grapes)
  • ब्रोकोली (broccoli)
  • जामुन – सभी प्रकार, जैसे क्रैनबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी (berries) 
  • ग्रीन और ब्लैक टी (green and black tea) 

पर क्वेरसेटिन सप्लीमेंट लेने से पहले इन बातों का ख्याल रखना भी है जरूरी 

यह कई फलों और सब्जियों में पाया जाता है और इसका सेवन करना सुरक्षित है। क्वेरसेटिन सप्लीमेंट का आम तौर पर कोई साइड इफेक्ट सामने नहीं आया है। मगर नियमत: किसी भी चीज की अधिकता आपके लिए हानिकारक हो सकती है। 

Quercetin aapko healthy rakhta hai
क्वेरसेटिन आपको स्वस्थ रखता है। चित्र-शटरस्टॉक

ज्यादा मात्रा में क्वेरसेटिन लेने के नुकसान 

प्रति दिन 1,000 मिलीग्राम से अधिक क्वेरसेटिन लेने से सिरदर्द, पेट में दर्द या ऐंठन जैसे हल्के लक्षण हो सकते हैं। भोजन के रूप में गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए क्वेरसेटिन सुरक्षित है। मगर उन्हें इसके सप्लीमेंट लेने से बचना चाहिए। 

किसी भी अन्य सप्लीमेंट या दवा के साथ क्वेरसेटिन लेने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श कर लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें: यहां हैं सर्दियों के 9 सुपरफ़ूड्स, जो आपको विंटर वेट गेन से बचा सकते हैं

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !