वैलनेस
स्टोर

उम्र से पहले लटकने लगी है स्किन, तो रसोई में मौजूद इन 9 सामग्रियों की मदद से लाएं त्‍वचा में कसाव

Updated on: 9 April 2021, 15:00pm IST
इन प्राकृतिक अवयवों को आज़माएं जो आपकी त्वचा में कसावट लाते हैं और आप लंबे समय तक जवां नजर आती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 86 Likes
त्‍वचा को लटकने से बचाने के लिए आप कुछ नेचुरल ट्राय कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

दुर्भाग्य से, आप त्वचा को लटकने से बचा नहीं सकती, क्योंकि यह एजिंग का हिस्सा है। लेकिन, आप अपनी त्वचा की देखभाल करके इस प्रक्रिया को धीमा कर सकती हैं। त्वचा में कसाव लाने के लिए हममें से कई लोग चिकित्सा उपचार की तलाश करते हैं। मगर हम यह भूल जाते हैं कि यह लंबे समय में नुकसान का कारण बन सकता है। यही कारण है कि त्वचा की कसावट के लिए एक प्राकृतिक समाधान खोजना ही इससे निपटने का सबसे अच्छा तरीका है!

हम यहां आपके लिए ऐसे उपाय लाए हैं जो वास्तव में कूल, सस्ते और प्राकृतिक हैं। ये आपकी त्वचा को कसने में मदद कर सकते हैं। अच्छी खबर यह कि ये सभी सामग्री आसानी से उपलब्ध हैं!

सबसे पहले, आइए जानें कि हमारी त्वचा उम्र के साथ कमजोर क्यों हो जाती है।

यहां कुछ सामान्य कारण दिए गए हैं जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में योगदान करते हैं

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी त्वचा कई बदलावों से गुजरती है। चाहे वह शारीरिक हो या हार्मोनल। कई अलग-अलग कारक हैं, जो प्रक्रिया को प्रभावित करते हैं। ढीली त्वचा शरीर और चेहरे पर कहीं भी दिखाई दे सकती है, लेकिन सबसे आम क्षेत्रों में गर्दन, पेट और हाथ हैं।

उम्र बढ़ने के साथ आपकी त्‍वचा में लोच कम होने लगती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
उम्र बढ़ने के साथ आपकी त्‍वचा में लोच कम होने लगती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

त्वचा में ढीलेपन के पीछे एक बड़ा कारण है उम्र। बढ़ती उम्र के साथ, हमारी त्वचा कोलेजन और इलास्टिन को खो देती है। ऐसे सहायक संयोजी ऊतक जो त्वचा को मजबूत, मोटा और युवा दिखाते हैं। चेहरे की मांसपेशियां उम्र के साथ कमजोर हो सकती हैं और अंततः त्वचा लटकने लगती है।

”सेलिब्रिटी त्वचा विशेषज्ञ डॉ. अजय राणा बताते हैं कि “सूर्य एक्सपोजर त्वचा की लोच और कोलेजन उत्पादन को भी प्रभावित कर सकता है, लेकिन उम्र बढ़ने की तुलना में तेज गति से। यूवीए / यूवीबी विकिरण के कारण सूर्य की किरण त्वचा की डीएनए को प्रभावित कर सकती है।

और इसे उत्परिवर्तित कर सकती है। जिससे समय से पहले त्वचा सेल्स डैमेज हो सकते हैं। यह त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन को तोड़ता है, जिससे त्वचा ढीली पड़ जाती है,।”

यह भी पढ़ें – सिर्फ वज़न घटाने के लिए ही नहीं बल्कि, त्वचा के लिए भी बेहद फादेमंद है लौकी का जूस

उन्होंने कहा कि “अचानक वजन घटने से त्वचा प्रभावित हो सकती है। अन्य कारकों में सर्जरी और गर्भावस्था शामिल हैं। ये त्वचा के नीचे फैटी परत के पतले होने और खिंचाव के कारण त्वचा में नुकसान का कारण बन सकते हैं। ”

डॉ. राणा, त्वचा को कसने के लिए इन 9 प्राकृतिक सामग्रियों के उपयोग की सलाह देते हैं:

1. नारियल का तेल

कोकोनट ऑयल हर घर में मौजूद होता है और इसका उपयोग त्वचा को कसने के लिए भी किया जा सकता है! नारियल का तेल एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो मुक्त कणों को खत्म करने का काम करता है, जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज भी करता है, जो सैगिंग को रोकता है।

"<yoastmark

2. जैतून का तेल

त्वचा में नमी और चमक बनाए रखने के लिए जैतून का तेल सबसे प्रभावी उपाय है। यह एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई में समृद्ध है, जो त्वचा को कसता है और फोटो डैमेज को रोकता है।

3. शहद

शहद सूखी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है, मुक्त कणों की क्रिया से लड़ता है, अपने एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुणों के कारण त्वचा को साफ रखता है, और इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण लालिमा को कम करता है। ये लाभ त्वचा के लटकने को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे यह फिर से जवान दिखे।

4. कॉफी

कॉफी का उपयोग रात में त्वचा को कसने और उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने के लिए किया जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की उच्च सामग्री होती है, जो त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देती है। जब इसे स्क्रब के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, तो यह त्वचा को एक्सफोलिएट भी करती है।

कॉफ़ी बीन्स त्‍वचा में कसाव लाते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
कॉफ़ी बीन्स त्‍वचा में कसाव लाते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. एलोवेरा

एलोवेरा जेल सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है जिसका उपयोग त्वचा को कसने के लिए किया जा सकता है। इसमें मैलिक एसिड होता है जो त्वचा की लोच में सुधार करता है।

6. खीरा

खीरा को सबसे अच्छा प्राकृतिक स्किन टोनर माना जाता है। यह किसी भी दुष्प्रभाव या एलर्जी प्रतिक्रियाओं को कस सकता है। इसके अलावा, यह डेड स्किन को ताज़ा कर सकता है।

7. अंडा

अंडे की सफेदी में एल्ब्यूमिन प्रोटीन होता है, जो त्वचा को कसाव देने के लिए एक बेहतरीन उपाय है। यह त्वचा की कोशिकाओं की बनावट में सुधार करता है।

8. दही

दही त्वचा को चिकना बनाता है और झुर्रियों वाली त्वचा को कसने में मदद करता है। इसमें लैक्टिक एसिड होता है। जब दही को त्वचा पर लगाया जाता है, तो इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड छिद्रों को सिकोड़ने का काम करता है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा सख्त और चिकनी होती है।

दही आपकी त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
दही आपकी त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

9. नींबू

डॉ. राणा कहते हैं “नींबू में मौजूद विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है और त्वचा को लोच बहाल करने में मदद करता है। इसमें कसैले गुण हैं, जो झुर्रियों को कम करने और त्वचा को कसने का में काम करते हैं,।

यहां 4 फेस मास्क दिए गए हैं, जिन्हें आप घर पर तैयार करके त्वचा में कसाव ला सकती हैं:

1. केले का फेस पैक

मैश किए हुए केले में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस पैक को लगभग 15 मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें और फिर इसे पानी से धो लें। आप इस पैक को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

2. कॉफी फेस पैक

1/4 कप पिसी हुई कॉफी, 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल, 1/4 कप ब्राउन शुगर और ½ चम्मच दालचीनी मिलाएं, जब तक ये सारी सामग्री एक पेस्ट न बन जाए। चेहरे और गर्दन के क्षेत्र को धीरे से साफ करने के लिए इस पेस्ट का उपयोग करें। लगभग 5 मिनट के लिए अपने चेहरे को स्क्रब करें और इसे गुनगुने पानी से धो लें।

3. अंडा और हनी फेस मास्क

पेस्ट बनाने के लिए 2 चम्मच शहद के साथ 1 अंडे का सफेद भाग मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें जब तक कि यह सूख न जाए और फिर, इसे गुनगुने पानी से धो लें। यह फेस मास्क आपको प्रोटीन और विटामिन को बढ़ावा दे सकता है। इस मास्क को हफ्ते में कम से कम 2 बार अपने चेहरे पर लगाएं।

शहद आपकी त्‍वचा के लिए बेहतरीन सामग्री है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. एलोवेरा फेस मास्क

एलोवेरा जेल का 1 बड़ा चम्मच लें और इसमें 1 बड़ा चम्मच मेयोनेज़ और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं और मास्क को चेहरे, गर्दन और छाती पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

इसलिए, अपनी त्वचा को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए अपने किचन में मौजूद सामग्रियों का सही उपयोग करें!

यह भी पढ़ें – महीन रेखाओं और झुर्रियों से बचना है तो 30 की उम्र से ही शुरू कर दें 6 स्टेप नाइट टाइम स्किन केयर रूटीन

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।