डियर समर ब्राइड्स, अपने वेडिंग डे पर बेस्ट दिखना चाहती हैं, तो आज ही से फॉलाे करें ये स्किन केयर टिप्स

पसीना और ऑयल गर्मी के मौसम की सबसे बड़ी स्किन केयर समस्या है। खासतौर पर तब, जब आप इस मौसम में शादी करने वाली हों। आपके लिए हम कुछ ऐसे टिप्स लाए हैं जिन्हें फॉलो कर आप इन सभी चीजों को ठीक तरह से हैंडल कर पाएंगी।
jaane bridal skin care tips
शादी के बाद अधिक थकान होने के कारण कई लोगों को स्किन केयर करने में आलस आने लगता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 15 Apr 2024, 01:53 pm IST
  • 111

अप्रैल, मई, जून, जुलाई गर्मी के साथ-साथ शादी वाले सबसे खराब मौसम के रूप में भी याद किया जाता है। इस मौसम में स्किन अधिक ऑयली हो जाती है। पसीना, धूल, प्रदूषण, आदि आपकी त्वचा को बुरी तरह से प्रभावित कर सकते हैं। जिससे एक्ने, पिंपल, टैनिंग, ब्रेकआउट जैसी समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है। इस मौसम में दुल्हन बनने वाली लड़कियों की सबसे बड़ी परेशानी अपनी स्किन पर ऑयल और पसीने से होने वाले साइड इफेर्क्स से बचाना हाता है। बहुत सी ब्राइड्स को उनके स्पेशल डे से कुछ दिन पहले पिंपल और एक्ने में निकल आते हैं। यहां हम समर ब्राइड्स के लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जाे उन्हें इन परेशानियों से बचने में मदद कर सकते हैं।

समय रहते शुरू कर दें स्किन केयर (summer bridal skin care)

समर ब्राइड्स को दो से तीन महीने पहले से अपने स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए। इससे आपको परेशानी नहीं होगी। ऐसा करने से ब्राइड्स की त्वचा पूरी तरह से रिपेयर रहती है, और उन्हें किसी भी प्रकार की स्किन केयर प्रॉब्लम्स नहीं होती। तो चलिए इस वेडिंग सीजन जानते हैं, समर ब्राइट के लिए कुछ इंपॉर्टेंट स्किन केयर टिप्स।

ग्लोइंग स्किन के लिए समर ब्राइड्स इन स्किन केयर टिप्स को करें फॉलो (summer bridal skin care)

1. हाइड्रेटेड रहें (Hydration)

चाहे आप ब्राइड हैं या ब्राइड्स मेड गर्मी के मौसम में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बेहद महत्वपूर्ण है। हालांकि, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है, कि शादी में लड़कियां बेहद व्यस्त होती हैं, जहां तैयारी के बीच लड़कियां खुदका ध्यान रखना भूल जाती हैं। जिसके परिणामस्वरूप, आप पानी पीना भी भूल सकती हैं।

Dehydration-home-remedies
शरीर के लिए पानी सबसे जरूरी है। चित्र शटरस्टॉक

इस स्थिति में बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है, जिसकी वजह से त्वचा अपनी कोमलता और इलास्टिसिटी खोने लग जाती है, जिससे त्वचा पर दाग या सूखे धब्बे हो सकते हैं। इस स्थिति को अवॉइड करने के लिए नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, साथ ही अन्य हाइड्रेटिंग ड्रिंक्स, फल एवं सब्जियों को भी डाइट में शामिल करें।

2. बहुत जरूरी है स्किन को मॉइस्चराइज करना

गर्मी में लोग ऑयली स्किन और पसीने की वजह से मॉइस्चराइजर को स्किप करना शुरू कर देते हैं। सूरज की किरणें त्वचा से उसका सारा नेचुरल ऑयल छीनकर उसे ड्राई कर देती है, जिससे आपके ग्लैंडस अधिक ऑयल पैदा करने के लिए प्रेरित होते हैं, और गर्मी के दौरान त्वचा अधिक ऑयली हो जाती है। यह एक संकेत है कि आपकी त्वचा को हाइड्रेशन के साथ ही अतिरिक्त नमी की आवश्यकता होती है। ह्यूमिडिटी में परिवर्तन और तापमान में बढ़ने से त्वचा पर पसीने और तेल की एक परत बन जाती है, जो अनावश्यक ब्रेकआउट का कारण बन सकती है। त्वचा को मॉइस्चराइज करना उन्हें रोकने का एक प्रभावी तरीका है।

3. क्लींजिंग और एक्सफोलिएट करें

“डी-डे” पर किसी भी अनावश्यक त्वचा परेशानी से बचने के लिए त्वचा की देखभाल की दिनचर्या का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है। ग्लोइंग स्किन के लिए नियमित रूप से डेड स्किन सेल्स को रिमूव करें। गर्मी के महीनों में चेहरे पर अधिक तेल उत्पन्न होता है जिससे पोर्स बंद हो सकते हैं, जो पिंपल्स और मुंहासों का प्रमुख कारण होते हैं। ऐसे में डीप क्लींजिंग और एक्सफोलिएशन आपकी मदद कर सकते हैं।

face-mask-woman
रैशेज की समस्या को दूर करने के लिए गर्म पानी से फेसवॉश करने से बचें। चित्र: शटरस्टॉक

4. नेचुरल कंपोनेंट

शादी पर ग्लोइंग और कॉन्फिडेंट लुक चाहती हैं, तो ऐसे बहुत सारे DIY घरेलू उपचार हैं जिन्हें आप प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग कर इन्हे अपनी त्वचा पर अप्लाई कर सकती हैं।

ओटमील और शहद से बना फेस मास्क: 2 बड़े चम्मच ओटमील में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। यह फेस मास्क आपकी त्वचा को आराम से एक्सफोलिएट और मॉइस्चराइज़ करता है, और आपकी स्किन को बेहतर टेक्सचर प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें: बढ़ती उम्र को थाम लेंगे ये 5 होममेड DIY फेस पैक, यहां जानिए इन्हें बनाने और लगाने का तरीका

हल्दी और दूध से बना फेस मास्क: इस मिश्रण को बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में दूध के साथ 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दें। अब इसे गुनगुने पानी से धो लें। यह फेस मास्क त्वचा की रंगत को निखारने और इन्हे मेंटेन रहने में मदद करता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

5. जरूर अप्लाई करें सनस्क्रीन

Spf आपकी त्वचा के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। त्वचा संबंधी समस्याओं के प्राथमिक कारणों में से एक यूवी किरणें हैं। शादी की तैयारी के दौरान महिलाएं शॉपिंग की भाग दौड़ में परेशान हो जाती हैं, और जल्दबाजी में बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन अप्लाई करना भूल जाती हैं, जो स्किन टैनिंग सहित अन्य परेशानियों का कारण बन सकता है। ऐसे में अच्छे सनस्क्रीन का उपयोग करना बेहद जरूरी है। ब्रांड स्पेक्ट्रम 30 से अधिक एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन चुनें। यह हाइड्रेशन को बढ़ावा देता है और त्वचा को हानिकारक किरणों के प्रभाव से भी प्रोटेक्ट करता है।

Healthy diet kyu hai jaruri
मील्स में कार्ब्स, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और कैल्शियम की उचित मात्रा होने से चक्कर आने की समस्या को हल किया जा सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

6. सर्वप्रथम है हेल्दी डाइट

आप जो भी खाती हैं उसका असर आपके चेहरे पर दिखाई देता है, यही कारण है कि आहार आपकी त्वचा की देखभाल का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। त्वचा स्वास्थ्य में आहार एक प्रमुख भूमिका निभाता है, और एक अच्छा आहार आपकी त्वचा को स्वस्थ और ग्लोइंग बनाए रखता है। अपनी डाइट में हरी सब्जियां, फल, मेवे आदि को शामिल करें। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें।

7. नींद पूरी करें

शादी की तैयारी में अपनी नींद के साथ समझौता न करें, इससे आपकी त्वचा पर बेहद नकारात्मक असर पड़ता है। इसलिए सभी दुल्हनों के लिए प्रयाप्त नींद लेना बेहद महत्वपूर्ण है। जब सौंदर्य दिनचर्या की बात आती है, तो नींद इसके काफी उपर होता है। जब आप झपकी लेते हैं, तो स्किन सेल्फ हीलिंग करती हैं, जिससे आपकी त्वचा अंदर से ग्लोइंग और हाइड्रेटेड नजर आती है। यह न केवल उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों को रोकता है, बल्कि आपके रंग को चमकदार बनाता है। सभी ब्राइड्स को उचित नींद लेनी चाहिए, ताकि स्किन पूरी तरह स्वस्थ रहें, पूरी तरह से ग्लोइंग नजर आएं।

यह भी पढ़ें: दूध-एलोवेरा से बनाएं ये DIY मॉइस्चराइज़र और पाएं सॉफ्ट, ग्लोइंग स्किन

  • 111
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख