वैलनेस
स्टोर

होली से पहले और बाद में, आपकी स्किन और बालों की देखभाल के लिए ये है ए टू जेड गाइड 

Published on:22 March 2021, 17:45pm IST
होली की मस्‍ती कई दिनों पहले ही शुरू हो जाती है और इसका असर कई दिन बाद तक रहता है। पर ये उमंग सिर्फ आपके मन रहनी चाहिए बालों और स्किन पर नहीं। 
विनीत
  • 88 Likes
इस होली इन सरल टिप्स के साथ अपनी त्वचा और बालों की देखभाल करें। चित्र-शटरस्टॉक।

होली का त्योहार लगभग आने ही वाला है। यह भारत में मनाए जाने वाले सर्वाधिक लोकप्रिय त्योहारों में से एक है।  हम सभी कई तरह के रंगों का इस्तेमाल करके बड़े उत्साह के साथ इस त्योहार को मनाते हैं। पर कभी-कभी होली की मस्‍ती सेहत के लिए नुकसानदेह साबित होती है। जिसका अनुभव हम कई दिनों तक अपने बालों और स्किन पर करते हैं। पर क्‍या ये मुमकिन है कि हम होली भी खेलें और बालों या स्किन को किसी तरह का नुकसान न पहुंचे! आज हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं। 

होली के जश्न से पहले और बाद में अपनी त्वचा की देखभाल करना भी महत्वपूर्ण है। इसलिए, इससे पहले कि आप सभी होली उत्सव के लिए बाहर जाएं, यहां कुछ बातें हैं जिनका आपको ध्यान रखने की आवश्यकता है।

होली से पहले अपनी त्वचा और बालों की देखभाल कैसे करें:

त्वचा की देखभाल कैसे करें

  • अपने चेहरे और त्वचा के खुले हिस्से पर तेल लगाएं। आप नारियल तेल या बादाम तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं, जो आपकी त्वचा को रंगों से बचाने में मदद करेगा।
  • चेहरे और ओपन स्किन एरिया पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें। यह एक बाधा के रूप में काम करेगा और आपकी त्वचा को नुकसान से बचाएगा।
  • अपने नाखूनों की सुरक्षा के लिए बेस कोट या किसी नेल पॉलिश के दो कोट लगाएं। पॉलिश एक बाधा के रूप में कार्य करने में मदद करेगी और आपके नाखूनों का रंग बनाए रखने में मदद करेगी।
  • अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए, धूप में सनग्लासेस (sunglasses) पहनें। आपकी आंखों के आसपास की त्वचा सबसे पतली होती है। इसीलिए इसे रंगों से बचाना और भी ज्‍यादा जरूरी है।
आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है पलाश के फूल . चित्र : शटरस्टॉक
होली के रंग आपकी त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

बालों की देखभाल कसै करें

  • अपने चेहरे की तरह ही अपने बालों पर भी तेल लगाएं। एक रात पहले सिर की अच्छी तरह मालिश करें, इससे रंगों के खिलाफ एक बैरियर बनाने में मदद मिलेगी।
  • होली खेलते समय अपने बालों को खुला न रखें। आप पोनीटेल बना सकती हैं, अपने बालों की सुरक्षा के लिए सिर पर कोई रुमाल या कवर (head bandanas) पहन सकती हैं।
  • यदि आपकी स्‍कैल्प ज्‍यादा संवेदनशील हैं, तो नींबू के रस की कुछ बूंदें अप्लाई करें। खट्टे फल विषाक्त रंगों से उत्पन्न किसी भी संक्रमण से आपके स्कैल्प को बचाने में मदद करेंगे।

यह भी पढें: आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है स्किन फास्टिंग, जानिए यह कैसे फायदेमंद है

होली के बाद और भी है जरूूरी है स्किन और बालों की देखभाल 

त्वचा से रंग कैसे निकालें

  • बेहतर है कि जब रंग गीला हो तभी आप उसे हटाएं, क्योंकि उनके सूखने के बाद उन्हें हटाना मुश्किल होता है। इसलिए जैसे ही आप घर पहुंचे रंगों को अच्छी तरह साफ करें।
  • अपने चेहरे के लिए, आप रंगों को धोने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग कर सकती हैं। आप समुद्री नमक, ग्लिसरीन और अरोमा ऑयल की कुछ बूंदों के मिश्रण का भी उपयोग कर सकती हैं। यह एंटी-बैक्टीरियल मिश्रण आपकी त्वचा को विषाक्त रंगों से बचाएगा।
  • रंगों को हटाते समय, अपनी त्वचा को ज्यादा न रगड़ें, यह वास्तव में आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके बजाय, रंगों को धीरे से हटाने के लिए एक तेल का उपयोग करें।
  • एक बार जब आप रंगों को हटा दें, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा को सूखने से बचाने के लिए उसे मॉइस्चराइज करें।
होली का रंग आपके बालों और स्कैल्प को नुकसान पहंचाता है। चित्र : शटरस्टाक

बालों से रंग कैसे निकालें

  • होली खेलने के बाद, सबसे पहली चीज जो आपको करनी है वह है, सिर्फ सादे पानी से अपने बालों को धोना। इस तरह से बालों से अधिकांश रंग उतर जाएगा।
  • एक बार जब आप अपने बालों को धो लें, तो अपने बालों को अच्छी तरह से साफ करने के लिए एक हल्के शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें।
  • अपने बालों को उसकी नमी वापस देने के लिए, आप अच्छे हेयर मास्क के लिए जा सकती हैं। चार बड़े चम्मच शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदों के साथ दो बड़े चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इस मास्क को अपने बालों पर 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और एक हल्के शैम्पू धो लें।

यह भी पढें: त्वचा को एक्सफोलिएट करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।