Pre and post holi care tips : इन स्किन और हेयर केयर टिप्स के साथ हो जाइए मस्ती के लिए तैयार

Updated on: 25 April 2022, 17:03 pm IST

क्या आपके बालों और स्किन की चिंता आपको होली के हुड़दंग में शामिल होने से रोक रही है? तो फिर ये टिप्स आप ही के लिए हैं।

sookhi holi khele
इस बार सूखी होली खेलिए। चित्र: शटरस्टॉक

रंगों और मस्ती का त्योहार होली (Holi 2022) आपकी स्किन और बालों पर कहर बरपा सकता है। दो साल के बाद हम घरों से बाहर निकल कर अपने दोस्तों-प्रियजनों के साथ होली (Holi after lockdown) खेलने वाले हैं। यकीनन हम सभी इसके लिए बहुत उत्साहित हैं। इस उत्साह में कोई खलल न पड़े, इसके लिए जरूरी है कि आप होली खेलने से पहले और बाद में (Before and after Holi) अपनी स्किन और हेयर के लिए कुछ खास टिप्स (Skin and hair care tips) फॉलो करें। सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज़ हुसैन (Beauty expert Shahnaz Husain) की बताए ये टिप्स आपके बालों और त्वचा के लिए सुरक्षा चक्र की तरह काम करेंगी।

क्यों खतरनाक हैं बालों और त्वचा के लिए होली के रंग 

अब सूखे “गुलाल” और गीले रंग प्राकृतिक स्रोतों से नहीं बनाए जा रहे हैं। इनमें कैमिकल, मीका के चमकदार कण और यहां तक कि सीसा के साथ पाउडर ग्लास, एसिड और एलकलिस भी मिलाया जाता है। ये सभी बालों व त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं।

holi mein apne baalon ko surakshit rakhne ke liye upaay
होली में बालों को डैमेज होने से कैसे बचाएं? चित्र : शटरस्टॉक

इनसे खुजली, धब्बे,सेंसिटिविटी और कटने-फटने की समस्या हो जाती है। त्वचा में रूखापन, पपड़ी और खुरदुरे लाल धब्बे भी हो सकते हैं। ये स्कैल्प में जमा हो जाते हैं, जिससे सूखापन और खुजली होती है। बालों की बनावट खराब हो जाती है, बाल बेजान व और रूखे हो जाते हैं।

यूवी किरणें भी हैं त्वचा के लिए खतरनाक 

होली घर के बाहर ही खेली जाती है, इसलिए धूप में निकलने से 20 मिनट पहले चेहरे, गर्दन के पिछले हिस्से और हाथों पर सनस्क्रीन लोशन लगाएं। एसपीएफ 20 और उससे अधिक के सनस्क्रीन का प्रयोग करें। अगर आपकी त्वचा पर गहरे रंग के धब्बे हैं, तो अधिक एसपीएफ चुनें। ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन जेल लगाएं।

बालों और स्किन के लिए होली के पहले रखें इन बातों का ध्यान 

होली खेलने से पहले बालों में कंडीशनर या हेयर सीरम लगाकर छोड़ दें। यह बालों को धूप और रंगों के कारण होने वाले रूखेपन से बचाता है। कम मात्रा में लेकर इन्हें दोनों हथेलियों पर फैलाएं और बालों में हल्की मालिश करें, या हथेलियों से बालों पर लगाएं। आप बालों में नारियल तेल से भी मालिश कर सकती हैं। इससे बालों पर रंगों का प्रभाव नहीं पड़ता है।

इस तरह छुड़ाएं होली के रंग

असली समस्या होली खेलने के बाद रंगों को हटाना है। खूब सारे सादे पानी से चेहरा धो लें और फिर क्लींजिंग जेल, या लोशन लगाएं।

1 काम आएगा तिल का तेल 

शरीर से रंग हटाने के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल करें, इससे त्वचा पर मालिश की जा सकती है। इससे न केवल रंग निकल जाता है, बल्कि त्वचा को अतिरिक्त सुरक्षा मिलती है। तिल का तेल धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है। नहाते समय शरीर को लूफा या धोने वाले ब्रश से धीरे से साफ करें। नहाने के तुरंत बाद चेहरे और शरीर पर मॉइस्चराइजर लगाएं। यह नमी को बनाए रखने में मदद करता है।

2 दही-शहद देगा त्वचा को नर्मी 

होली के अगले दिन आधा कप दही में दो बड़े चम्मच शहद मिलाएं। एक चुटकी हल्दी डालें। इसे चेहरे, गर्दन और बाहों पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें। यह टैन हटाने और त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है।

dahi aur neembo lagaen
दही, और नींबू त्वचा में निखार लाते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

3 बालों के काम आएगा विनेगर 

बालों को धोते समय, सूखे रंगों और मीका के छोटे कणों को धोने के लिए पहले सादे पानी से धो लें। फिर एक माइल्ड हर्बल शैम्पू लगाएं, इसे उंगलियों से बालों में लगाएं। स्कैल्प पर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर से पानी से अच्छी तरह धो लें। अगर खुजली हो रही है तो एक मग पानी में दो बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और आखिर में बालों पर डालें।

कुछ दिनों तक नारियल तेल को गर्म करके अपने बालों में लगाएं। फिर गरम तौलिये को लपेट लें। एक घंटे बाद बालों को धो लें।

यह भी पढ़ें – चमकती त्वचा चाहती हैं? तो इन 4 तरीकों से करें चंदन का इस्तेमाल

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें