Petroleum Jelly : सर्दियों की एक नहीं 8 समस्याओं का समाधान है पेट्रोलियम जैली, जानिए कैसे करती है काम

हीलिंग पॉवर बूस्ट करने के साथ ही इन 8 तरीकों से पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल आपके लिए हो सकता है फायदेमंद। यह आपके लिए बेहद कारगर साबित होंगे।
Petroleum jelly ke fayde
जानें किन साथियों में फायदेमंद होती है पेट्रोलियम जेली। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 9 Dec 2023, 03:39 pm IST
  • 123

सर्दियां शुरू हो चुकी हैं। इसी के साथ पेट्रोलियम जेली का डिमांड भी काफी बढ़ जाता है। आमतौर पर हम इसे होठों को हाइड्रेट एवं मॉइश्चराइज करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। इसके फायदे केवल होठों तक ही सीमित नहीं हैं। आप इसे कई अन्य समस्याओं के उपचार के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपके लिए बेहद कारगर साबित होंगे। तो फिर देर किस बात की चलिए जानते हैं, पेट्रोलियम जेली के कुछ खास फायदे। हेल्थ शॉट्स ने पेट्रोलियम जेली के कई महत्वपूर्ण फायदे (Petroleum Jelly benefits) बताएं हैं, तो चलिए जानते हैं इस बारे में अधिक विस्तार से।

जानें किन साथियों में फायदेमंद होती है पेट्रोलियम जेली (Petroleum Jelly benefits)

1. स्किन हीलिंग बढ़ाती है

पेट्रोलियम जेली काफी सालों से सभी का पसंदीदा मॉइश्चराइजिंग प्रोडक्ट बना हुआ है। इसके साथ ही डर्मेटोलॉजिस्ट भी इसे बेहद पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि पेट्रोलियम जेली आपकी त्वचा में पानी को सील कर देता है, जिससे कि स्किन ड्राई नहीं होती।

आपके चोट एवं घाव को भरने के लिए मॉइश्चर की आवश्यकता होती है, पेट्रोलियम जेली घाव के आसपास की त्वचा में मॉइश्चर मेंटेन रखता है जिससे कि हीलिंग पॉवर बूस्ट हो जाता है। वहीं यह मॉइश्चराइजर पुराने दाग धब्बों के रेडनेस को भी कम करने में मदद करता है और इनके इस्तेमाल से इन्फेक्शन का खतरा भी नहीं होता।

atopic dermatitis me lagayen petroleum jelly
जानें किन साथियों में फायदेमंद होती है पेट्रोलियम जेली। चित्र : एडॉबीस्टॉक

2. बच्चों में एटॉपिक डर्मेटाइटिस में भी आती है काम

पेट्रोलियम जेली के इस्तेमाल से न्यूबॉर्न बेबीज की त्वचा पर होने वाली खुजली कम हो जाती है और इंफेक्शन का खतरा भी नहीं रहता। यदि आपकी फैमिली हिस्ट्री एटॉपिक डर्मेटाइटिस की रही है, तो ऐसे में बच्चों की त्वचा पर पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल इस समस्या को अवॉइड करने के लिए एक बेहद किफायती तरीका साबित हो सकता है। आप इसे बच्चे के जन्म के तीन से चार हफ्ते के बाद से उनकी त्वचा पर अप्लाई कर सकती हैं।

3. एक्जिमा और सोरायसिस की स्थिति में कारगर है

एग्जिमा और सोरायसिस दो स्किन कंडीशंस हैं, वहीं ठंड के मौसम में यह दोनों आपको अधिक परेशान कर सकते हैं। ऐसे में पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल इसमें आपकी मदद कर सकता है। यह इन्फ्लेमेशन को कम करते हुए त्वचा में अंदर से मॉइश्चर मेंटेन रखता है, जिसकी वजह से खुजली नहीं होती और आपकी त्वचा पर कम से कम स्क्रैच आते हैं। पेट्रोलियम जेली को इस्तेमाल करने का सबसे सही तरीका है, अपनी त्वचा को भिगोए और जब यह हल्की गीली हो, तो इसपर पेट्रोलियम जेली अप्लाई करें।

4. विंड बर्न से बचाव में मदद करे

पेट्रोलियम जेली ठंडी एवं शुष्क हवा और वातावरण के बढ़ते तापमान में आपकी त्वचा को प्रोटेक्ट करता है। थोड़ी सी पेट्रोलियम जेली लें और इसकी एक पतली लेयर को अपनी त्वचा पर अप्लाई करें। वहीं यदि आपकी स्किन पर अधिक एक्ने होते हैं, तो त्वचा पर सभी ओर पेट्रोलियम जेली लगाने से बचें, क्योंकि इनके माध्यम से बैक्टीरिया और तेल स्किन में ट्रैप हो सकते हैं। इसलिए इन्हें केवल प्रभावित जगह पर ही अप्लाई करें।

wind burn burn se protect kre
अपनी त्वचा को भिगोए और जब यह हल्की गीली हो, तो इसपर पेट्रोलियम जेली अप्लाई करें। चित्र : एडॉबीस्टॉक

5. आपके पेट्स के पॉज (Paws) को प्रोटेक्ट करे

अपने पेट डॉग्स को सर्दियों की सैर पर ले जाने से पहले उसके पंजे के पैड पर थोड़ी सी पेट्रोलियम जेली रगड़ें। यह उनके पैरों को फुटपाथ पर ठंड और साल्ट से बचाव में मदद करेगा। यदि आपके पालतू जानवर को एटोपिक जिल्द की सूजन है, तो यह तैलीय परत उसकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ रखने में भी मदद करेगा।

यह भी पढ़ें : क्या सर्दियों में आपकी आंखें भी हो जाती हैं लाल, एक्सपर्ट से जाने इसके कारण और बचाव के उपाय

6. नाखूनों को मॉइश्चराइज करे

आपको अपने नाखून को मॉइश्चराइज करने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स खरीदने की आवश्यकता नहीं है। पेट्रोलियम जेली आपके हाथ की त्वचा से लेकर नाखूनों के चारों ओर की त्वचा को पूरी तरह से हाइड्रेटेड और मॉइश्चराइज रहने में मदद करेगा। इससे आपके नाखून भी सॉफ्ट होते हैं और नेल इनफेक्शन का खतरा भी नहीं होता।

7. आई मॉइस्चराइजर

आंखों के चारों ओर की परत बेहद पतली होती है, और यह आसानी से प्रभावित हो जाती है। ऐसे में ठंड के मौसम में आंखों के नीचे की त्वचा भी ड्राई हो जाती है। आप इस पर हर प्रोडक्ट को अप्लाई नहीं कर सकती, क्योंकि अधिक केमिकल से त्वचा और ज्यादा डल हो जाती है। ऐसे में पेट्रोलियम जेली आपकी मदद कर सकता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह आंखों के नीचे की त्वचा को बिना किसी साइड इफेक्ट के अंदरुनी रूप से मॉइश्चराइज करता है, और इसे प्लंपी और ग्लोइंग बनाता है। हालांकि, इससे किसी प्रकार का एलर्जिक रिएक्शन नहीं होता परंतु यह बैक्टीरिया को अट्रैक्ट कर सकता है, इसलिए इसे थोड़े मात्रा में अप्लाई करें।

makeup remove karna jaruri hai
मेकअप ठीक तरह से नहीं उतारने से यह कोलेजन के टूट सकता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

8. मेकअप रिमूवर के तौर पर करें इस्तेमाल

पेट्रोलियम जेली एक बेहद प्रभावी मेकअप रिमूवर साबित हो सकता है। जैसे कि हम हर चीज को अपनी आंखों पर अप्लाई नहीं कर सकते, ऐसे में पेट्रोलियम जेली से अपने आई मेकअप को रिमूव करना एक अच्छा आईडिया है। इसके अलावा यह किसी भी मैट लिपस्टिक को पूरी तरह से रिमूव कर देता है। यदि आप अपने लिए एक सुरक्षित मेकअप रिमूवल की तलाश में है, तो पेट्रोलियम जेली आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें : Orange Peel Face Mask : चेहरे की 4 समस्याओं को दूर करेंगे संतरे के छिलके से बनने वाले ये 4 फेस मास्क

  • 123
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख