चमकदार, मजबूत और गुलाबी नाखून चाहती हैं? तो इस वीकेंड घर पर ट्राई करें ये DIY नेल स्पा

Published on: 13 March 2022, 16:00 pm IST

आपके हाथ और नाखून सबसे ज्यादा ध्यान आकर्षित करते हैं। तो इन्हें सुंदर-गुलाबी बनाने के लिए आप विशेषज्ञ द्वारा सुझाए इस नेल केयर रुटीन को फॉलो कर सकती हैं।

vitamin E capsule For nails
मजबूत और चमकदार नाखूनों के लिए आसान नेल केयर रूटीन। चित्र-शटरस्टॉक.

स्वस्थ नाखून आपकी व्यक्तिगत शैली का प्रतीक हैं। वे किसी के खराब स्वास्थ्य को दर्शाते हैं और व्यक्तिगत स्वच्छता का भी दर्पण हैं। वे आपके बारे में बहुत कुछ कहते हैं। स्वस्थ और गुलाबी नाखून आत्मविश्वास बढ़ाने वाले होते हैं! जबकि कई लोग उन्हें पॉपिंग रंगों में रंगना पसंद करते हैं। यह आपके बालों और त्वचा की तरह ही नाखूनों की देखभाल करना और भी आवश्यक बना देता है।

चाहे वह चमकीले रंग हों या अन्य शेड के ही क्यों न हों या आप अपने नाखूनों पर कोई रंग न करें,आपके हाथ आपके हर आउटफिट को एक साथ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। फिर भी, स्वस्थ दिखने वाले हाथ महत्वपूर्ण हैं। इसलिए, यह नेल केयर रूटीन कुछ ऐसा है, जिसमें आपको थोड़ा समय लगाना चाहिए!

डर्मा मिरेकल क्लिनिक के संस्थापक और निदेशक डॉ. नवनीत हारोर ने स्वस्थ दिखने वाले मजबूत नाखूनों को प्राप्त करने के तरीके बताने से पहले नेल केयर के महत्व पर हेल्थशॉट्स से बात की।

हारोर के अनुसार,”स्वस्थ नाखूनों को अच्छा दिखने के लिए ज्यादा खर्च की आवश्यकता नहीं होती है। सुंदर और स्वस्थ नाखून पाने के लिए, एक साधारण नाखून देखभाल दिनचर्या का पालन करना महत्वपूर्ण है। इसमें नियमित रूप से अपने नाखूनों की सफाई और ट्रिमिंग, अपने हाथों और नाखूनों को मॉइस्चराइज़ करना शामिल है।”

nails care ke Tips
अपने नाखूनों को टूटने से बचाने के लिए नाखूनों की देखभाल के लिए कुछ समय निकालें। चित्र : शटरस्टॉक

स्वस्थ, सुंदर और चमकदार नाखून पाने के लिए आप अपने घर पर व्यक्तिगत रूप से नेल केयर रूटीन के लिए ये कदम उठा सकती हैं:

1.नाखूनों को दूध और गुलाब जल से भिगोएं

नाखून की देखभाल बोझिल नहीं होनी चाहिए। दूध प्रकृति में सबसे अच्छे मॉइस्चराइज़र में से एक है। इसमें लैक्टिक एसिड भी होता है, जो आपके क्यूटिकल्स को मजबूत करने में मदद करता है। जबकि गुलाब जल अपने एंटीवायरल गुणों के साथ त्वचा की कोशिकाओं और बालों के रोम दोनों को पोषण देता हैं।

 यह नेल सोक आपके नाखूनों को मजबूत बनाने और उन्हें पहले से कहीं अधिक स्वस्थ दिखने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। गुलाब जल भी उंगलियों के पीले या भूरे रंग के दाग को हटाने में मदद करता है जो उंगलियों के आसपास की त्वचा पर डिस्कोलोरेशन पैदा कर सकता है।

यहां बताया गया है कि आप इस नाखून का उपचार कैसे कर सकती हैं:

  1.  एक बड़े कटोरे में बराबर मात्रा में कच्चा दूध और शुद्ध गुलाब जल मिलाएं।
  2.  उस फैंसी फील के लिए कुछ गुलाब की पंखुड़ियां भी डालें।
  3. एक पाउरेबल कंसिस्टेंसी बनाएं और फिर अपनी उंगलियों या हाथों को कटोरे में भिगो दें।
  4. इस मिश्रण में अपने नाखूनों को 15 मिनट तक डूबा कर रखें।
  5. निकाल कर थपथपा कर सुखा लें।

इस नेल सोक में मौजूद सामग्री पूरी तरह से प्राकृतिक है जो आपके नाखूनों को पोषण और हाइड्रेट करने में मदद करती है।  यह उपचार न केवल आपके नाखूनों को बेहतर बनाएगा, बल्कि यह उन्हें लंबे समय तक स्वस्थ रखने में भी मदद करेगा।

  1. मलाई, ग्लिसरीन और विटामिन ई के मिश्रण से नाखून की मालिश करें

 डॉ हारोर के अनुसार, यह नेल मसाज़ रूटेन आपके नाखूनों को सर्वश्रेष्ठ दिखाने और महसूस कराने का एक सही तरीका है। मलाई, ग्लिसरीन और विटामिन ई से बना यह मॉइस्चराइजिंग मिश्रण रूखी त्वचा को हाइड्रेट करेगा और आपके नाखूनों को लंबे समय तक मजबूत बनाए रखेगा!

 मलाई

मलाई या मिल्क क्रीम को सदियों से एक ऐसे घटक के रूप में जाना जाता है जो अपने सूजन-रोधी गुणों के कारण त्वचा की कोशिकाओं और जोड़ों दोनों में सूजन को कम कर सकता है।  यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इतने सारे लोग इन समृद्ध पोषक तत्वों से अपने नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए घरेलू उपचार की ओर क्यों रुख कर रहे हैं!  

आपके नाखूनों के लिए अच्छी है मलाई । चित्र: शटरस्‍टॉक

इसमें स्वस्थ दिखने वाले क्यूटिकल्स को बढ़ावा देने में मदद करते हुए सूखापन से सुरक्षा प्रदान करता है; वे इसकी संरचना में मौजूद कैल्शियम लवण के कारण चिकना महसूस किए बिना मॉइस्चराइज कर सकता है।

ग्लिसरीन

ग्लिसरीन का उपयोग अक्सर नाखूनों की देखभाल में मॉइस्चराइजर के रूप में किया जाता है और इसे मलाई के साथ मिलाकर आपको सुंदर नाखून भी मिल सकते हैं। इस घटक का लाभ कोशिकाओं के उत्पादन या विकास को प्रोत्साहित करने की क्षमता के भीतर है, जो किसी भी परतों को बाहर निकाल कर नाखूनों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

विटामिन ई

विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है जो विभिन्न ऑक्सीडेटिव तनावों जैसे कि मुक्त कणों और पर्यावरण विषाक्त पदार्थों के खिलाफ प्रभावी साबित हुआ है।  समय के साथ, ये विषाक्त पदार्थ ऑक्सीकरण के कारण त्वचा की उम्र बढ़ने और सुस्ती या आपके रंग की असमान बनावट जैसी समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

नाखून की मालिश कैसे करें

  1. एक छोटी कटोरी लें, उसमें 1 चम्मच मलाई, ग्लिसरीन और विटामिन ई जैसी सभी सामग्री मिलाएं।
  2. यदि आप मलाई की गंध को सहन नहीं कर सकती हैं, तो अपने पसंदीदा आवश्यक तेल जैसे मैंडरिन ऑरेंज या लैवेंडर की 2-3 बूंदें मिलाएं।
  3. इस मिश्रण को अपने हाथों पर गोल गोलाकार गति में धीरे-धीरे मालिश करें।
  4. अपने नाखूनों के क्यूटिकल्स पर ध्यान दें।
  5. इसे 20 मिनट के लिए लगा रहने दें।
  6. इसे गुनगुने पानी का उपयोग करके धो लें।
  1. कॉफी स्क्रब से नाखूनों की देखभाल

अपने नाखूनों को सुंदर बनाए रखना आसान है, लेकिन अगर आप उनकी ठीक से देखभाल नहीं करती हैं तो वे बहुत लंबे हो सकते हैं और उनकी ऊपरी परत और चिप के नीचे से अक्सर बाहर निकलने लगते हैं।  यहीं से कॉफी स्क्रब आपकी मदद कर सकता है। इसमें प्राकृतिक अवयव हैं जो सतह पर किसी भी गंदगी या मलबे को हटाने में मदद करते हैं, साथ ही नीचे की त्वचा को कंडीशनिंग भी करते हैं ताकि निश्चित रूप से कोई और कॉलस न हो।  स्वस्थ और चमकदार और गुलाबी नाखून पाने के लिए इस उपचार को हर हफ्ते लगाएं।

coffee se banaye Scrub
कॉफ़ी से बनाएं स्क्रब। चित्र:शटरस्टॉक

नाखूनों और हाथों के लिए इस कॉफी स्क्रब को बनाने का तरीका यहां दिया गया है:

  1.  एक बाउल में 1 टी-स्पून कॉफी ग्राउंड लें।
  2.  इसमें एक छोटा चम्मच कोल्ड प्रेस्ड नारियल तेल मिलाएं।
  3. अतिरिक्त नमी के लिए एक चम्मच शहद मिलाएं।
  4. इस स्क्रब को गीले हाथों पर मसाज करें।
  5. इसे करते समय अपने क्यूटिकल्स और फिंगर नोड्स पर ध्यान दें।
  6. इसे गुनगुने पानी का उपयोग करके धो लें।

यह भी पढ़े : लंबे बाल चाहती हैं? इन 5 आसान तरीकों की मदद से पाएं लंबे, घने और मजबूत बाल

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें