Oral sunscreen : क्या ओरल सनस्क्रीन सामान्य सनस्क्रीन से बेहतर है? डर्मेटोलाॅजिस्ट दे रहे हैं इसका जवाब

स्किन पर टैनिंग से बचने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल हम भी करते हैं। पर क्या आप जानती हैं कि इन दिनों ओरल सनस्क्रीन भी बाज़ार में मौजूद हैं। जो त्वचा की रंगत बनाए रखने का दावा करती हैं।
oral sunscreen
। सनस्क्रीन टैनिंग के साथ-साथ स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाती है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 9 Aug 2023, 07:22 pm IST
  • 145

बाहर धूप में जाते वक्त या बीच पर घूमते हुए हम सभी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं। सनस्क्रीन का इस्तेमाल अब तक हम अपनी स्किन पर करते आए हैं। ताकि टैनिंग से बचा जा सके। सनस्क्रीन टैनिंग के साथ-साथ स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाती है। जिससे स्किन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। सनस्क्रीन एंटी एजिंग के रूप में भी काम करती है। सनस्क्रीन को आज तक हमने स्प्रे और क्रीम के फॉर्म में देखा है। पर आजकल बाजार में ओरल सनस्क्रीन (oral sunscreen) भी मौजूद है। चलिए जानते हैं इसके बारे में सब कुछ।

क्या है ओरल सनस्क्रीन

ओरल सनस्क्रीन उन सप्लीमेंट्स और उत्पादों में शामिल हैं, जो शरीर के भीतर काम करके सूरज से सुरक्षा प्रदान करने के लिए तैयार किए जाते हैं। इन उत्पादों में आमतौर पर कुछ यौगिक या एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो त्वचा को यूवी विकिरण के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद करते हैं। जिससे सनबर्न, समय से पहले बूढ़ा होना और त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। ओरल सनस्क्रीन मूल रूप से एक एंटीऑक्सीडेंट युक्त सप्लीमेंट है जो शरीर को मुख्य रूप से यूवी विकिरण के कारण होने वाले मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है।

sunscreen
सनस्क्रीन का इस्तेमाल स्किन को सुरक्षित रखता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

ओरल सनस्क्रीन के बारे में क्या कहते हैं डर्मेटोलॉजिस्ट

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ अंकुर सरीन बताते हैं कि अगर सनस्क्रीन लगाने के बाद भी आप टैन हो रहे हों, तो ओरल सनस्क्रीन एक अच्छा विकल्प हैं। ये ब्लड में एब्जॉर्ब होकर स्किन को यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचा सकती हैं। ओरल सनस्क्रीन पॉलीपोडियम ल्यूकोटोमोस से बनती हैं जो की एक साउथ अमेरिकन पौधा है।

यहां जानिए ओरल सनस्क्रीन के फायदे

1 यह सुविधाजनक विकल्प है

ओरल सनस्क्रीन सप्लीमेंट सामयिक सनस्क्रीन लगाने का एक सुविधाजनक विकल्प प्रदान कर सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें नियमित रूप से क्रीम या लोशन लगाना चुनौतीपूर्ण लगता है।

2 नॉर्मल सनस्क्रीन से ज्यादा सुरक्षा देता है

कुछ मौखिक सनस्क्रीन सप्लीमेंट में एंटीऑक्सिडेंट या यौगिक होते हैं जो यूवी विकिरण के खिलाफ सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत आपकी स्किन को देते है। ये यौगिक मुक्त कणों को बेअसर करने और त्वचा पर ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं।

3 उन स्थानों के लिए जहां क्रीम नही लगा सकते है

मौखिक सप्लीमेंट संभावित रूप से त्वचा के उन क्षेत्रों को सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं जिन्हें नॉर्मल सनस्क्रीन से ढंकना मुश्किल होता है, जैसे स्कैल्प या गर्दन का पिछला भाग। इस सब स्थानों पर सनस्क्रीन न लगने के कारण धुप से नुकसान पहुंचता है इसलिए ओरल सनस्क्रिन उन स्थानों के लिए अच्छी है।

4 त्वचा का स्वास्थ्य बनाए रखते हैं

ओरल सनस्क्रीन सप्लीमेंट में कुछ यौगिक, जैसे कुछ एंटीऑक्सिडेंट, त्वचा की प्राकृतिक सुरक्षा और मरम्मत तंत्र को बढ़ावा देकर संभावित रूप से समग्र त्वचा स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन टैन होने से बचती है।

hanikaarak sooraj kee kiranon se sunscreen bachaatee hain
हानिकारक सूरज की किरणों से सनस्क्रीन बचाती हैं, चित्र शटरस्टॉक

ओरल सनस्क्रीन के बारे में कुछ सावधानियां

सीमित वैज्ञानिक शोध

कुछ प्रारंभिक शोध संभावित लाभों के बारे में बताते है ओरल सनस्क्रीन उत्पादों द्वारा किए गए दावों का पूरी तरह से समर्थन करने के लिए वर्तमान में पर्याप्त मजबूत वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं हैं।

नॉर्मल सनस्क्रीन को न छोड़े

ओरल सनस्क्रीन सप्लीमेंट के उपयोग को पारंपरिक नॉर्मल सनस्क्रीन के स्थान पर इस्तमाल करना सही नही माना जाना चाहिए। नॉर्मल सनस्क्रीन का परीक्षण किया गया है और यह यूवी विकिरण के खिलाफ प्रभावी सुरक्षा प्रदान करने के लिए सिद्ध हुआ है।

अपने डॉक्टर की एजवाइज सके बाद लें

किसी भी नए सप्लीमेंट को आजमाने से पहले, अपने डॉक्टर से मिल कर सलाह लेना महत्वपूर्ण है। वे आपके स्वास्थ्य की स्थिति और ज़रूरतों के आधार पर व्यक्तिगत मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख