वैलनेस
स्टोर

अपनी त्‍वचा की फि‍क्र है, तो आज ही से छोड़ दें ये 4 चीजें, न्‍यूट्रीशनिस्‍ट बता रहीं हैं क्‍यों

Updated on: 16 February 2021, 18:26pm IST
आपकी स्किन आपकी सेहत का आईना है। जब आप गलत आदतें अपनाती हैं, तो आपकी त्‍वचा मुरझाने लगती है।
योगिता यादव
  • 80 Likes
स्‍मेाकिंग आपकी त्‍वचा का निखार छीन लेती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

साफ, दमकती त्‍वचा सभी पाना चाहते हैं, पर इसके लिए हम सभी को थोड़े से अनुशासन का पालन करना भी जरूरी है। अगर आप जंक फूड, देर रात पार्टी और स्‍मोकिंग की शौकीन है तो आपके लिए अपनी स्‍किन का ग्‍लो बरकरार रखना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। हम बता रहे हैं क्‍यों।

ग्‍लोइंग, बेदाग त्‍वचा हर किसी का सपना होता है। एक अच्‍छी डाइट जहां आपकी स्किन को अंदर से पोषण देती है, वहीं आपकी कुछ आदतें इसे भीतर से नुकसान पहुंचाती हैं। यह नुकसान किसी भी सन बर्न या प्रदूषण से ज्‍यादा खतरनाक होता है। ऐसी कौन सी चीजें हैं जो आपकी स्किन का ग्‍लो छीन लेती हैं, यह जानने के लिए हमने फोर्टिस हॉस्पिटल वसंत कुंज की पोषण एवं आहार विशेषज्ञ सीमा सिंह से बात की।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

सीमा बताती हैं, उम्र का असर हर तरह की स्किन पर नजर आता है। पर खानपान और लाइफस्‍टाइल की खराब आदतें इसे उम्र से भी ज्‍यादा नुकसान पहुंचाती हैं। इनमें ज्‍यादा चीनी से लेकर स्‍मोकिंग तक शामिल है।“

यहां जानते हैं वे 4 चीजें जो आपकी त्‍वचा का कुदरती निखार छीन लेती हैं

1 बहुत ज्‍यादा चीनी

रिफाइंड कार्ब (यानी व्‍हाइट केक, बिस्किट, ब्रेड और पास्‍ता के अलावा फिज़ी ड्रिंक) से आपकी त्‍वचा की एजिंग होती है। खुराक में अत्‍यधिक शूगर से त्‍वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है और यह कोलेजन के उत्‍पादन को भी प्रभावित करता है।

बहुत ज्‍यादा चीनी आपकी त्‍वचा का निखार छीन लेती है! चित्र: शटरस्‍टॉक
बहुत ज्‍यादा चीनी आपकी त्‍वचा का निखार छीन लेती है! चित्र: शटरस्‍टॉक

इसकी बजाय कुदरती मिठास वाले पदार्थों जैसे कि साबुत, कुदरती फलों तथा फ्लेवरयुक्‍त मसालों जैसे कि दालचीनी और वनिला का प्रयोग करें।

2 खराब वसा (बैड फैट्स)

ट्रांस फैट्स खासतौर से खराब होते हैं, जो कि दुकानों से खरीदी पेस्‍ट्री, केक तथा प्रोसेस्‍ड मील्‍स में पाए जाते हैं। इसके अलावा, रेड मीट और डेयरी में मौजूद सैचुरेटेड फैट का सेवन भी कम करें। ये फैट शरीर में हैल्‍दी ओमेगा-3 वैरायटी से टक्‍कर लेते हैं और आपकी त्‍वचा में होने वाले रक्‍त प्रवाह को धीमा करते हैं।

3 एल्‍कोहल (शराब)

एल्‍कोहल का सेवन त्‍वचा में स्‍ट्रैस हार्मोन, कॉर्टिसोल का जमाव करता है और साथ ही, एल्‍कोहलिक ड्रिंक्‍स में अक्‍सर भारी मात्रा में शूगर भी मौजूद होती है। अगर आपको लगता है कि आप शराब के सेवन को पूरी तरह से खत्‍म नहीं कर सकते तो इसे कम कर दें। अगर आप इस बारे में थोड़ा भी प्रयास करेंगी तो सिर्फ एक सप्‍ताह के अंदर आपको अपने आप में परिवर्तन साफ दिखायी देगा।

नशे की लत छोड़ना चाहती हैं, तो मेडिटेशन कर सकती है आपकी मदद। चित्र: शटरस्टॉक।
नशे की लत छोड़ना चाहती हैं, तो मेडिटेशन कर सकती है आपकी मदद। चित्र: शटरस्टॉक।

4 कैफीन का सेवन घटाएं

कॉफी में मौजूद कैफीन का प्रयोग शरीर से निकलने वाले पानी की मात्रा को बढ़ाता है। यानी कैफीन का अधिक प्रयोग त्‍वचा को डीहाइड्रेट करता है और इस तरह शरीर द्वारा टॉक्सिन्‍स (विनाशकारी पदार्थों) को बाहर निकालने की प्रक्रिया मंद होती है। प्रतिदिन कैफीन का सेवन घटाने से आपकी त्‍वचा सेहतमंद दिखने लगती है।

तो लेडीज ये चार चीजें आपकी स्किन की दुश्‍मन हैं। अब ये आपको तय करना है कि आप इन्‍हें चुनती हैं या अपनी ग्‍लोइंग स्किन को।

यह भी पढ़ें- यहां हैं वे 5 बातें, जो आपके एनलार्ज पोर्स आपकी स्किन के बारे में बताने की कोशिश कर रहे हैं

योगिता यादव योगिता यादव

पानी की दीवानी हूं और खुद से प्‍यार है। प्‍यार और पानी ही जिंदगी के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी हैं।