आपके बाल बताते हैं आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ, इन 5 संकेतों पर ध्यान देना है जरूरी

बालों को भले ही बेजान समझा जाए, मगर ये आपकी सेहत के बारे में सबसे पहले आपको सूचनाएं देते हैं। अगर आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं, तो ये सचेत हो जाने का समय है।

hair aur health problems
इन 5 संकेतों पर ध्यान दीजिए, जो आपके बाल आपकी सेहत के बारे में बता रहे हैं। चित्र : शटरस्टॉक

अगर आप स्वस्थ महसूस नहीं कर रही हैं, तो आपका शरीर कई तरह से आपको यह बताने की कोशिश करता है। जैसे खांसी जुकाम – बुखार यह सभी फ्लू के लक्षण हैं, उसी तरह से कुछ संकेत आपके बालों में भी नज़र आ सकते हैं, जो आपको आपकी सेहत पर ध्यान देने की जरूरत बता रहे होते हैं।

जी हां… कभी आपके बाल कई स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकते हैं, जिनके बारे में आपको पता होना ज़रूरी है। पोषक तत्वों की कमी से लेकर एनीमिया जैसी बीमारी तक आपके बाल आपको बहुत कुछ बता सकते हैं।

तो चलिये जानते हैं बालों में दिखने वाले इन संकेतों के बारे में

1. समय से पहले बालों का सफेद होना यानी आप तनाव में हैं

जर्नल नेचर में प्रकाशित चूहों पर एक अध्ययन में सामने आया है कि तनाव वास्तव में डीएनए को नुकसान पहुंचाकर बालों के सफेद होने में योगदान दे सकता है। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस वर्णक-उत्पादक कोशिकाओं को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा तनाव के कारण आपके बाल भी झड़ सकते हैं।

2. बाल पतले होने लगें, तो थायराइड चैक करवाइए

जिन लोगों को हाइपोथायरायडिज्म है, एक ऐसी स्थिति है जिसमें थायरॉयड ग्रंथि पर्याप्त थायराइड हार्मोन का उत्पादन नहीं कर पाती, उनके बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। यानी बालों का लगातार झड़ना और पतला होता जाना थायराइड का एक सामान्य संकेत है।

बालों को पतला करने के अलावा, कुछ थायराइड विकार आपको एलोपेसिया एरीटा नामक ऑटोइम्यून बालों के झड़ने की स्थिति के जोखिम में डाल देते हैं। ऐसे संकेत दिखने पर तुरंत चिकित्सीय सलाह लें और देर न करें!

baal patle hone ke karan
बाल पतले होने लगें, तो थायराइड चैक करवाइए. चित्र : शटरस्टॉक

3. एनीमिया का भी संकेत है बालों का झड़ना

यदि आप अपने हेयरब्रश में या अपने शॉवर फ्लोर पर अचानक बहुत अधिक बाल देख रही हैं, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपके शरीर में आयरन की कमी है। यानी आप एनीमिया से ग्रस्त हैं। जिन महिलाओं को हैवी पीरियड्स होते हैं, उनमें आयरन की कमी हो सकती है।

एस्ट्रोजन के स्तर में अचानक बदलाव भी बालों के झड़ने का कारण हो सकता है। यह अक्सर गर्भावस्था के बाद या गर्भनिरोधक गोलियों को रोकने के बाद देखा जाता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

4. प्रोटीन की कमी से टूटते हैं बाल

बालों के स्वास्थ्य और विकास के लिए प्रोटीन आवश्यक है। इसलिए शरीर में प्रोटीन की कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है। शरीर में इसकी कमी को पूरा करने के लिए डाइट में नॉनफैट ग्रीक योगर्ट, छोले, दालें और चिकन ब्रेस्ट शामिल करें।

baalon ka jhadna
बालों का गिरना बहुत बड़ी समस्या है। चित्र : शटरस्टॉक

5. ड्राई और डैमेज बाल हैं कई स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत

अगर आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी है, तो आपे बाल रूखे और बेजान नज़र आ सकते हैं। इतना ही नहीं यह पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम के कारण भी हो सकता है। इसलिए, अपने आहार में ताज़े फल – सब्जियां और अनाज भी जोड़ें।

तो लेडीज, इन संकेतों को समझें और इन्हें नज़रअंदाज़ न करें।

यह भी पढ़ें : मसूर दाल देगी आपकी स्किन को नेचुरल ग्लो, जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

  • 101
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं। ...और पढ़ें

अगला लेख