सिर्फ टमाटर ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए इसका छिलका भी है फायदेमंद

Published on: 2 June 2022, 09:30 am IST

यदि आप भी टमाटर का इस्तेमाल करने के बाद इसका छिलका फेंक देती हैं, तो यह आपकी बहुत बड़ी भूल हो सकती है, क्योंकि इसमें छुपा है ग्लोइंग स्किन का राज़।

twacha ke liye tamatar ke fayde
यहां त्वचा के लिए टमाटर के छिलके के फायदे हैं. चित्र : शटरस्टॉक

चमकदार और निखरी त्वचा किसे नहीं चाहिए? इसे पाने के लिए हम अपनी त्वचा पर न जानें किस – किस तरह के प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। मगर ये सभी हमारी त्वचा को और नुकसान पहुंचाते हैं और इसे बेजान बना देते हैं। ऐसे में घरेलू नुस्खे अपनाना सबसे सही है क्योंकि इनके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। साथ ही, यह नैचुरल होते हैं और काफी फायदेमंद भी।

अपनी स्किन को साफ और चमकदार बनाने के लिए आपने भी कई घरेलू उपायों की तलाश की होगी। ऐसे में आपको भी कई एक्सपर्ट मिल जाते होंगे जो त्वचा पर टमाटर लगाने की सलाह देते हैं। वाकई में टमाटर त्वचा के लिए काफी फायदेमंद हैं क्योंकि इनमें कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं।

मगर क्या आपा जानती हैं कि टमाटर के साथ – साथ इसका छिलका भी आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इतना ही नहीं, अरेबियन जर्नल ऑफ केमिस्ट्री के अनुसार टमाटर का छिलका, टमाटर के गूदे से भी ज़्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

tamatar ke fayde
यहां त्वचा के लिए टमाटर के छिलके के फायदे हैं. चित्र ; शटरस्टॉक

तो देर किस बात की अब आप भी टमाटर के छिलका को छीलना बंद कर दें और इसे बचाकर अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करें।

चलिये जानते हैं कि आपकी स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है टमाटर का छिलका

संक्रमण दूर करे

टमाटर के छिल्के में एंटीइंफ्लेमेटरी प्रभाव होता है जिसमें शामिल हैं। इसमें कई अन्य यौगिक भी होते हैं जैसे लाइकोपीन, बीटा कैरोटीन, विटामिन ई, विटामिन C। इसे जब त्वचा पर लगाया जाता है, तो ये यौगिक त्वचा की जलन या सनबर्न से जुड़े दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं।

एक्सफोलिएशन में मदद करे

एक्सफोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देता है। यह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य और को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। टमाटर के छिलके में मौजूद एंजाइम त्वचा पर लगाए जाने पर एक्सफोलिएटिंग लाभ प्रदान कर सकते हैं।

tamatar ka chilka
टमाटर का रस चेहरे के दाग धब्बे मिटाता है। चित्र- शटरस्टॉक।

एंटी एजिंग गुण भी हैं मौजूद

टमाटर के छिलके में B-1, B-3, B-5, B-6 विटामिन मौजूद होते हैं। इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो धब्बे, फ़ाइन लाइंस और झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकते हैं। बी विटामिन भी सेल की मरम्मत में योगदान करते हैं। वे हाइपरपिग्मेंटेशन और सन डैमेज को कम कर सकते हैं।

सनबर्न से बचाए

विटामिन सी और ए से युक्त टमाटर का छिलका सनबर्न के प्रभाव को कम करने में भी मदद करता है। यदि आपकी त्वचा पर चकत्ते पड़ गए हैं तो टमाटर का छिलका और इसका रस त्वचा को शांत करने में मदद करेगा। यहां तक कि सनबर्न के कारण होने वाली लालिमा भी।

तो लेडीज, अपनी त्वचा में प्रकृतिक निखार लाने के लिए टमाटर के छिलके का इस्तेमाल करें और इन्हें फेकें नहीं!

यह भी पढ़ें : डियर लेडीज, आपका एंटी एजिंग फ्रेंड है शहतूत, यहां जानिए इस छोटे से फल के 6 फायदे

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें