हर लाल रैश मंकीपॉक्स नहीं होता, इन 5 बीमारियों में भी होते हैं मंकीपॉक्स जैसे रैशेज

डबल्यूएचओ द्वारा मंकीपॉक्स को ग्लोबल इमेर्जेंसी घोषित करने पर विचार चल रहा है। ऐसे में आपको यह जानना ज़रूरी है कि हर यह मामूली स्किन एलर्जी है या मंकीपॉक्स।

monkeypox rashes
मंकीपॉक्स रैशेज की पहचान कैसे करें. चित्र : शटरस्टॉक
  • 130

भारत में कुछ ही दिनों पहले मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आने के साथ ही इस बीमारी को लेकर लोगों में चिंता काफी बढ़ गई है। यह जानते हुए भी कि चकत्तों का विकसित होना, इसके प्रमुख लक्षणों में से एक है, घबराहट होना स्वाभाविक है।

मगर यह बरसात का मौसम में और इसमें कई तरह के स्किन रैशेज (Skin Rashes) होते हैं। ऐसे में यह तय कर पाना कि हमें मंकीपॉक्स है या नहीं, थोड़ा मुश्किल है। इसलिए आज इस लेख के माध्यम से हम आपके लिए लाएं हैं कुछ ऐसी बेमारियों के नाम, जिनमें बिल्कुल मंकीपॉक्स (Monkeypox) की तरह दाने होते हैं। इससे आपको यह पता करने में आसानी हो सकती है कि आपको मंकीपॉक्स हुआ है या नहीं।

जानिए किन 5 बीमारियों के भी होते हैं मंकीपॉक्स जैसे रैशेज

चिकनपॉक्स (Chicken Pox)

चेचक के दाने बहुत खुजली वाले होते हैं और दिखने में मंकीपॉक्स के समान लगते हैं। इनमें बहुत खुजली होती है और पपड़ी भी बनने लगती है। यही कारण है कि इसे मंकीपॉक्स के साथ भ्रमित किया जा सकता है।

स्केबीज (Scabies)

जब कीड़ा त्वचा में अंडे देते हैं, तो खुजली हो सकती है। जिसकी वजह से लाल – लाल दाने शरीर पर कहीं भी दिखाई दे सकते हैं। मगर आमतौर पर यह उंगलियों के बीच शुरू होता है। इसकी वजह से त्वचा लाल पड़ सकती है और सूज सकती है।

मोलस्कम (Mulloscum Rashes)

एक सामान्य वायरल संक्रमण, मोलस्कम हानिरहित है, लेकिन पूरे शरीर में फैल सकता है, जिससे खुजली और उभरे हुए धब्बे हो सकते हैं। जिनके बीच में एक छोटा सा फफोला भी होता है। इनमें पस भर सकता है, जो इन्हें बिल्कुल मंकीपॉक्स के समान दिखाता है। अक्सर यह समस्या बच्चों में होती है।

monkeypox rashes
चिकनपॉक्स भी मंकीपॉक्स जैसा दिखा सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

एलर्जी (Allergy)

आपको किसी भी मामूली स्किन रिएक्शन की वजह से एलर्जी हो सकती है। इसकी वजह से आपको खुजली दाने, लाल चकत्ते और जलन हो सकती है। ये एलर्जी आपको खाने, किसी केमिकल प्रॉडक्ट, धूल – मिट्टी से इन्फेक्शन लगने, या दवा के साइड एफेक्ट के कारण हो सकती है।

खटमल या बरसाती कीड़े का काटना (Bed Bugs)

यदि आपको खटमल ने काट लिया है, तो आप ऐसे घाव विकसित कर सकते हैं जो बिल्कुल मंकीपॉक्स जैसे लगें। इनमें बहुत खुजली होती है और ये लाल होते हैं। ये अक्सर एक क्लस्टर में होते हैं।

इन लक्षणों से आप पता कर सकती हैं कि ये मंकीपॉक्स है या नहीं

अधिकांश मंकीपॉक्स रोगियों को केवल बुखार, शरीर में दर्द, ठंड लगना और थकान का अनुभव होता है। अधिक गंभीर बीमारी वाले लोगों के चेहरे और हाथों पर दाने और घाव हो सकते हैं जो शरीर के अन्य भागों में फैल सकते हैं।

इसकी शुरुआत मैक्यूल्स से होती है। ये सिर्फ लाल क्षेत्र का बनना है। फिर यह पपल्स की ओर बढ़ता है। यह कुछ ऐसा है जिसे आप महसूस कर सकती हैं।

उन लाल गांठों और थक्कों में फिर छाले पड़ने लगते हैं, और एक सफेद तरल पदार्थ भर जाता है। समय के साथ, वे सूखना शुरू कर देते हैं और ऊपर से पपड़ीदार हो जाते हैं।

मंकीपॉक्स के दाने आमतौर पर चेहरे पर शुरू होते हैं – कभी-कभी मुंह पर भी और फिर हाथ – पैर और शरीर के अन्य हिस्सों पर होने लगते हैं।

यह भी पढ़ें : सेहत के लिए फायदेमंद है करेले का जूस, पर जानिए किन लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन

  • 130
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory