इन 2 स्थितियों में फायदे की बजाए नुकसान पहुंचा सकता है कॉफी फेस मास्क

कॉफी एक जादुई चीज है। ये कप में घोलकर जब पी जाती है, तो सुस्ती दूर कर आपको एनर्जेटिक बनाती है। वहीं जब इसे सीधे त्वचा पर लगाया जाता है तो जादू दिखने लगता है। पर सबके साथ ऐसा नहीं होता।

skin benefits of coffee
त्वचा के लिए कई रूपों में फायदेमंद है कॉफी। चित्र शटरस्टॉक।
निशा कपूर Published on: 10 September 2022, 17:00 pm IST
  • 148

कॉफी बेहद लोकप्रिय पेय पदार्थ है। इसे अपनी लाजवाब खुशबू और दमदार ताजगी के लिए जाना जाता है। अपनी इन्हीं खूबियों की वजह से कॉफी ने घर-घर में जगह बनाई हुई है। सिर्फ पीने में ही नहीं, बल्कि आजकल फेस मास्क के रूप में भी कॉफी का इस्तेमाल खूब लोकप्रिय है। यह सही है कि चेहरे पर कॉफी पाउडर का प्रयोग करने से आपकी खूबसूरती में भी इजाफा हो सकता है। मगर कॉफी का मास्क सभी स्किन टाइप के लोगों के लिए अच्छा नहीं माना जा सकता है। हम बता रहे हैं उन खास स्किन कंडीशन्स के बारे में जब कॉफी का इस्तेमाल आपको अपने चेहरे पर नहीं (when to avoid coffee face mask) करना चाहिए।

द एस्थेटिक क्लीनिक, कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉगिस्ट और डर्माटो सर्जन, कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ रिंकी कपूर का कहना है- “ कॉफी धीरे-धीरे मनपसंद स्किन केयर इनग्रेडिएंट में अपना रास्ता खुद बना रही है। इसका कारण यह है कि यह एंटिऑक्सिडेंट का रिच सोर्स है, जो स्किन को कई तरीकें से लाभ पहुंचाता है।

kafi jyada beneficial hai ye 4 step coffe facial
पार्लर के खर्चे से बचने के लिए आज ही ट्राई करें कॉफी फेशियल. चित्र शटरस्टॉक।

वैसे तो कॉफ़ी पैक अधिकतर लोगों को बेनिफिट ही देता है्, लेकिन जैसा कि हम सभी को मालूम है कि हम सभी की स्किन टाइप अलग-अलग प्रकार की होती है। इसलिए यह जरूरी नहीं कि कॉफी का जो कमाल आपकी सहेली के चेहरे पर दिखा, वह आपके चेहरे पर भी दिखेगा। कॉफी फेस मास्क के कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं।

इन स्किन कंडीशन्स पर आपको नहीं करना चाहिए कॉफी फेस मास्क का इस्तेमाल

1 एक्ने वाली स्किन पर

यदि आपके फेस पर बहुत अधिक पिम्पल्स या मुहासे है तब आपको कॉफ़ी मास्क का प्रयोग नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से आपके पिम्पल्स और भी ज्यादा बढ़ सकते है। इसलिए आपको इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

pcos acne
मुंहासे दर्दनाक भी हो सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

2 सेंसिटिव स्किन

यदि आपकी स्किन बहुत अधिक सेंसिटिव है तो कॉफ़ी पैक को फेस पर लगाने के बाद आपकी स्किन रेड या उसमें खुजली हो सकती है। इसलिए आपको इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए।

चेहरे पर कॉफी के साथ इन चीजों का इस्तेमाल न करें

कॉफी का फेस पर प्रयोग करने से ग्लोइंग स्किन पाने, डेड स्किन निकालने, दाग-धब्बे हटाने में सहायता मिलती है। लेकिन, कॉफी के साथ कुछ चीजों को चेहरे पर कभी नहीं लगाना चाहिए।

1. बेकिंग सोडा

अगर आप कॉफी के साथ बेकिंग सोडा मिलाकर कोई घरेलू उपाय अपनाने की सोच रहे हैं, तो ऐसा करने से बचें। क्योंकि, यह दोनों साथ में मिलकर रिएक्शन बनाते हैं, जो कि स्किन को बेहद नुकसान पहुंचा सकता है। इससे चेहरे पर जलन और लालिमा आ सकती है।

2. नमक

फेस पर कॉफी के साथ नमक भी प्रयोग नहीं करना चाहिए। क्योंकि, ऐसा करने से स्किन ओवर एक्सफोलिएट हो सकती है। यह तरीका ड्राई स्किन, खुजली, जलन, घाव जैसी परेशानी की वजह भी बन सकती है।

ज्यादा नमक आपके मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। चित्र-शटरस्टॉक।
ज्यादा नमक आपके मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। चित्र-शटरस्टॉक।

3. नींबू

कॉफी स्किन को एक्सफोलिएट करती है, ऐसे में इसके साथ नींबू का प्रयोग करना नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि, एक्सफोलिएट होने के बाद नयी स्किन सेल्स ऊपर आ जाती हैं, जो कि सेंसिटिव होती है। इन स्किन सेल्स पर नींबू जैसे एसिड का प्रयोग जलन, मुंहासे या इंफ्लामेशन पैदा कर सकता है।

4. टूथपेस्ट

बेकिंग सोडा, नमक और नींबू के अलावा कॉफी के साथ टूथपेस्ट का भी प्रयोग फेस पर नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से फेस पर केमिकल रिएक्शन हो सकता है और चेहरे पर पिंपल्स व फोड़े हो सकते हैं। जो कि चेहरे को बदसूरत बना सकता है।

यह भी पढ़े- गर्भावस्था के दौरान बिकनी वैक्सिंग: सेफ है या नहीं, आइए एक्सपर्ट से जानते हैं

  • 148
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory