वैलनेस
स्टोर

मुंहासों का रामबाण इलाज है नीम का तेल, जानिए यह कैसे मुंहासों से छुटकारा दिलाता है

Published on:4 March 2021, 17:57pm IST
नीम कई औषधीय यौगिकों का समूह है, जो आपकी त्‍वचा की अधिकांश समस्‍याओं से छुटकारा दिला सकता है। जी हां, मुंहासों से भी।
विनीत
  • 88 Likes
नीम का तेल मुंहसों की समस्या से निजात दिलाने के लिए कारगर है। चित्र-शटरस्टॉक।

त्वचा पर मुंहासों की समस्या बहुत आम है, हालांकि इसके लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। लेकिन यह आपकी त्वचा को बेहद नुकसान पहुंचाते हैं। पर घबराइए नहीं, क्‍योंकि नीम आपकी त्वचा से मुंहासों को खत्म करने और आपको एक साफ और दमकती त्वचा प्रदान करने में बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। नीम में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। यह कई कंपाउंड्स का एक समूह होता है, जो आपको एंटीपायरेटिक, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी प्रोटोज़ोअल गुण प्रदान करता है।

कैसे गुणकारी है नीम 

वैसे तो नीम का त्वचा पर कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। यह न सिर्फ आपको मुंहसों की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार है, बल्कि यह आपकी त्वचा से दाग-धब्बों को साफ करके, आपको एक साफ और दमकती त्वचा भी प्रदान करता है। क्या आप इसके बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं? चलिए तो बिना समय बर्बाद किए हम आपको नीम के तेल के फायदों के बारे में बताते हैं।

मुंहासों के लिए नीम के तेल के लाभ

नीम के तेल के लाभों की जांच करने वाले अधिकांश अध्ययन इन विट्रो या जानवरों पर किए गए हैं। इसलिए मानव अनुसंधान सीमित है। हालांकि, हमारे विशेषज्ञों का सुझाव है कि इसके घटक इसे मुंहासों के लिए एक लाभदायक उपचार बना सकते हैं।

हॉर्मोन में बदलाव के कारण भी त्‍वचा संबंधी समस्‍याएं हो सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
नीम का तेल त्वचा पर अप्लाई करें, और दमकती त्वचा पाएं। चित्र: शटरस्‍टॉक

जानिए कैसे पिंपल की छुट्टी करता है नीम का तेल 

बैक्टीरिया और फंगस को मारता है

नीम को आयुर्वेद में औषधि माना गया है। विशेषज्ञ भी मानते हैं कि नीम के तेल में जीवाणुरोधी, एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो मुंहासों से निपटने में कारगर हैं। हालांकि, ऐसा कोई अध्ययन नहीं किया गया है जिसने मुंहासों का इलाज करने के लिए इस घटक का परीक्षण किया हो।

यह भी पढ़ें: स्वस्थ और दमकती त्वचा चाहती हैं, तो ट्राय करें मलाई और ब्लूबेरी से बना ये होममेड फेस पैक

हम जो डेटा एकत्र कर सकते हैं, उसके आधार पर, हम कहते हैं कि यह आपके मुंहासों से राहत पाने के लिए बेहद लाभकारी है। 

तैलीय त्वचा के साथ एक सामान्य जटिलता यह है कि बहुत अधिक तेल छिद्रों को रोक सकता है और मुंहासे पैदा कर सकता है। नीम के तेल के भीतर निहित असंख्य लाभों को देखते हुए, यह वास्तव में अपने जीवाणुरोधी गुणों के जरिए ब्रेकआउट को रोकने में मदद कर सकता है और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रुप में ब्रेकआउट की उपस्थिति को कम कर सकता है।

सूजन को कम करता है

इन्फ्लेमेटरी एक्ने को ठीक करते समय नीम के तेल के एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रभाव सहायक हो सकते हैं। विज्ञान के अनुसार, मुंहासे की स्थिति तब हो सकती है जब बहुत अधिक सीबम या तेल, वसामय ग्रंथियों द्वारा निर्मित होता है। जो हमारे प्रत्येक रोमछिद्र के छोर पर मौजूद होते हैं। यदि ये ग्रंथियां छिद्रों के माध्यम से बहुत अधिक तेल पंप कर रही हैं, तो यह आपके रोमछिद्रों को भर सकता है। 

मुंहासों के लक्षण तब बनने लगते हैं, जब मृत त्वचा कोशिकाएं, रोमछिद्रों में भी फंस जाती हैं। तब एक्ने नामक बैक्टीरिया का निर्माण होता है। इंफ्लेमेटरी एक्ने तब होते हैं जब शरीर इस बैक्टीरिया को पहचानता है और इस पर हमला करने के लिए सफेद रक्त कोशिकाओं को भेजता है, जैसे कि यह ठंड या कटने की स्थिति में होता है। ताकि क्षेत्र को ठीक किया जा सके। शरीर में सूजन प्रतिक्रिया पर अंकुश लगाने से, ब्रेकआउट कम हो सकते हैं। यदि नीम के तेल का उपयोग आपकी स्किन केयर रूटीन के नियमित हिस्से के रूप में किया जाता है, भले ही आपकी तैलीय त्वचा क्यों न हो।

चेहरे के मुहासों को हटाता है एक्वा फेशियल । चित्र: शटरस्‍टॉक
चेहरे के मुहासों को हटाता है नीम । चित्र: शटरस्‍टॉक

फ्री रेडिकल्स से लड़ता है

2016 के एक अध्ययन में पाया गया है कि एजाडिरेक्टिन और निंबोलाइड, (जो दोनों नीम के तेल में पाए जाते हैं) फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और उन्हें कम करते हैं, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। यह विशेष रूप से मुंहासे के निशान या हाइपरपिग्मेंटेशन की उपस्थिति को कम करने में मददगार हैं। नीम के तेल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत कर सकते हैं।

अब जानिए कैसे लगाना है नीम का तेल 

किसी भी प्रकार की त्वचा पर नीम के तेल को आसानी से अप्लाई किया जा सकता है। “कोल्ड प्रेस्ड” और “ऑर्गेनिक” लेबल वाली बोतलों की तलाश करें, क्योंकि इनमें उच्च गुणवत्ता होती हैं। विशेषज्ञ बताते हैं, “चेहरे के उपयोग के लिए नीम के तेल से बने उत्पादों को खरीदना सबसे अच्छा है।”

विशेषज्ञों के अनुसार, नीम के तेल को लगाने के लिए आपको एक रूई का टुकड़ा या कॉटन बॉल का उपयोग करना चाहिए। अपने उत्पादों से सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए हमेशा सूचीबद्ध किए गए एप्लिकेशन निर्देशों को पढ़ना और उनका पालन करना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें: चॉकलेट और स्ट्रॉबेरी फेस मास्क, घर पर फेस स्पा करने के लिए है परफेक्ट

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।