लॉग इन

ऑयली स्किन पर ज्यादा होते हैं ब्लैकहेड्स, यहां हैं इनसे छुटकारा पाने के 4 घरेलू उपाय

अधिकतर लोग ब्लैकहेड्स रिमूव करने के लिए कई चीजों का प्रयोग करते हैं। मगर त्वचा की नियमित क्लींजिग न होना इस समस्या को बढ़ा देता है। जानते हैं नेचुरल टिप्स जिनकी मदद से ब्लैकहेड्स से मिल सकती है मुक्ति
ऑयल के साथ जमा होने वाले डस्ट पार्टिकल्स से ब्लैकहेड्स बनने लगते है। यही ब्लैकहेड्स मुहासों में बदलने लगते हैं। चित्र शटरस्टॉक।
ज्योति सोही Published: 19 May 2024, 11:00 am IST
ऐप खोलें

मौसम में बदलाव के साथ त्वचा पर उसका प्रभाव नज़र आने लगता है। वे लोग जिनकी त्वचा ऑयली है, उन्हें गर्मियों के मौसम चिपचिपाहट का सामना करना पड़ता है। इसके चलते नाक, चिन और चीक बोन एरिया के पास ऑयल जमा होने लगता है, जिससे ब्लैकहेड्स की समस्या का सामना करना पड़ता है। अधिकतर लोग इन ब्लैकहेड्स को रिमूव करने के लिए कई चीजों का प्रयोग करते हैं। मगर त्वचा की नियमित क्लींजिग न होना इस प्रकार की समस्या को बढ़ा देता है। जानते हैं वो नेचुरल टिप्स जिनकी मदद से ब्लैकहेड्स की समस्या से मिल सकती है मुक्ति (Home remedies for blackheads)।

इस बारे में स्किन एक्सपर्ट का कहना है कि स्किन नेचुरल ऑयल प्रोडयूस करती है, जो ओपन पोर्स में जाकर एकत्रित होने लगता है। ऑयल के साथ जमा होने वाले डस्ट पार्टिकल्स से ब्लैकहेड्स बनने लगते है। यही ब्लैकहेड्स मुहासों में बदलने लगते हैं। अधिकतर नाक, होठ और चिन पर ब्लैकहेड्स की समस्या का सामना करना पड़ता है। इससे राहत पाने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखना आवश्यक है।

ब्लैकहेड्स से बचने के लिए इन बातों का रखें ख्याल (How to remove blackheads at home)

1. क्लींजिंग है ज़रूरी

ओवन पोर्स के कारण डेड स्किन सेल्स एकत्रित होने लगते हैं। जो ब्लैकहेड्स की समस्या को बढ़ाते हैं। इससे राहत पाने के लिए दिन में 2 से 3 बार माइल्ड क्लींजर से त्वचा को क्लीन करें और उसके बाद त्वचा की टोनिंग अवश्य करें।

ओवन पोर्स के कारण डेड स्किन सेल्स एकत्रित होने लगते हैं। जो ब्लैकहेड्स की समस्या को बढ़ाते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

2. स्किन को मॉइश्चराइज़ रखें

चेहरे को धोने के बाद फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचने के लिए त्वचा पर ऑयली स्किन के मुताबिक जैल बेस्ड मॉइश्चराइजर अप्लाई करें। इससे त्वचा का लचीलापन बना रहता है और स्किन पर बढ़ने वाले दाग धब्बों की समस्या से बचा जा सकता है। साथ ही ब्लैकहेड्स को रिमूव करने में मदद मिलती है।

3. मेकअप के साथ न सोएं

लेट नाइट पार्टी से आने के बाद चेहरे को क्लीन करना ल भूलें। दरअसल, लंबे वक्त तक चेहरे पर मेकअप रहने से स्किन का टैक्सचर प्रभावित होता है। साथ ही ब्लैकहेड्स और अतिरिक्त ऑयल का सामना करना करना पड़ता है। इसके लिए ऑयली स्किन के मुताबिक मेकअप प्रोडक्ट चुनें और उसे अवश्य रिमूव करे।

4. एक्सफॉलिएटिंग स्क्रब का करें प्रयोग

फ्री रेडिकल्स की समस्या से बचने के लिए एक्सफॉलिएटिंग स्क्रब प्रयेग करें। इससे त्वचा पर जमा अतिरिक्त तेल, मुहांसों और ब्लैकहेड्स से बचा जा सकता है। दरअसल, एक्सफॉलिएटिंग स्क्रब की मदद से डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने में मदद मिलती है। इससे त्वचा क्लीन और हेल्दी बनी रहती है।

जानते हैं ब्लैकहेड्स को रिमूव करने के घरेलू उपाय (Home remedies to remove blackheads)

1. ओटमील पाउडर और दूध

1 चम्मच ओटमील पाउडर में आवश्यकानुसार दूध मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें।
अब इस पेस्ट को नाक के आसपास, माथे और होठों के नज़दीक लगाकर कुछ देर तक स्क्रब करें। 10 मिनट तक लगे रहने के बाद चेहरे को धो दें।

ओटमील और मिल्क बाथ से डेड स्किन सेल्स को रिमूव करके स्किन सेल्स को रिपेयर किया जाता है। । चित्र:शटरस्टॉक

2. मुलेठी और शहद

मेलेठी पाउडर न केवल गले के लिए फायदेमंद है, बल्कि इससे त्वचा पर बढ़ने वाले ऑक्सीउेटिव तनाव से मुक्ति मिलती है। साथ ही ओपन पोर्स की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। इसके लिए 1 चम्मच मुलेठी में 1 चम्मच शहद मिलाकर ब्लैकहेड्स पर अप्लाई करें और हल्के हाथों से मसाज करें। इससे ब्लैकहेड्स को दूर किया जा सकता है।

3. बेसन, आटा और हल्दी

इसके लिए आधा चम्मच बेसन में समान मात्रा में आटा और चुटकी भर हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाकर छोड़ दें। इससे त्वचा पर जमा गंदगी और डेड स्किन सेल्स की समस्या दूर होने लगती है। साथ ही टैनिंग से छुटकारा मिल जाता है।

इससे त्वचा पर जमा गंदगी और डेड स्किन सेल्स की समस्या दूर होने लगती है। साथ ही टैनिंग से छुटकारा मिल जाता है। चित्र: अडोबी स्टॉक

4. ब्राउन शुगर, नींबू और शहद

विटामिन सी से भरपूर नींबू त्वचा में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाता है। साथ ही स्किन पर जमा अतिरिक्त तेल की समस्या को हल करने में मदद करता है। 1 चम्मच ब्राउन शुगर में 1 चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच शहद मिलाकर ब्लैकहेड्स पर लगाकर कुछ देर रब करें। इससे स्किन मुलायम होने लगती है और ब्लैकहेड्स को आसानी से रिमूव किया जा सकता है। सप्ताह में 2 बार इसका इस्तेमाल करने से नाम और माथे पर बनने वाले ब्लैकहेड्स से राहत मिलने लगती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ये भी पढ़ें-  Oily Nose : ऑयली नोज़ स्किन बनती है ब्लैकहेड्स, पिंपल और एक्ने का कारण, ये 4 घरेलू नुस्खे दिलाएंगे राहत

ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख